बहाना बना रहे एक्सईएन सिंचाई के कसे पेंच

Hathras Updated Fri, 08 Jun 2012 12:00 PM IST
हाथरस। पहाड़पुर-भोगांव माइनर में साइफन के अवरोधक के कारण पानी न पहुुंचने की समस्या पर अमर उजाला की रिपोर्ट ने डीएम को हरकत में ला दिया। डीएम ने बृहस्पतिवार को इस बारे में अधिशासी अभियंता सिंचाई से बात की। साथ ही उन्हें निर्देश दिए कि वह तत्काल इस माइनर में पानी पहुंचवाने का इंतजाम करें।
हालांकि एक्सईएन सिंचाई ने डीएम के सामने इस समस्या की लीपापोती करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उनका कहना था कि माइनर में लगातार पानी पहुंच रहा है। फिलहाल इस माइनर में पानी पहुंचाने का रोस्टर नहीं है। अगले हफ्ते की 12-13 तारीख से इसका रोस्टर शुरू होगा, जिसके बाद इस माइनर में पानी पहुंच जाएगा। वहीं हकीकत यह है कि रोस्टर के बावजूद सिर्फ इसी वजह से माइनर में पानी नहीं पहुंच पाता, क्योंकि सिल्ट की वजह से इसका साइफन अवरुद्ध पड़ा हुआ है, लेकिन सिंचाई विभाग के अफसर किसी भी तरह अपनी कमी पर पर्दा डालने की कोशिश कर रहे हैं। दरअसल, खेतों की सिंचाई के लिए इस माइनर पर निर्भर दो दर्जन से ज्यादा गांवों के किसान बुधवार को डीएम से मिलने पहुंचे थे। इन लोगों का कहना था कि माइनर की सफाई न होने से साइफन के माध्यम से नहर का पानी टेल तक नहीं पहुंच पाता, जिससे कई गांवों में फसलों की सिंचाई नहीं हो पा रही। कई बार सिंचाई विभाग के अफसरों से भी इसकी शिकायत की जा चुकी है, लेकिन आज तक साइफन की सफाई नहीं कराई गई है। किसान तब मायूस रह गए, जब डीएम ने उनसे मिलने से मना कर दिया, लेकिन अब डीएम ने इस समस्या को गंभीरता से लिया है। उन्होंने इस बारे में तत्काल एक्सईएन सिंचाई से फोन पर बात की और पूछा कि आखिर इस माइनर में पानी क्यों नहीं पहुंच रहा। उन्होंने एक्सईएन से साफ कहा कि जल्द इस माइनर में पानी पहुंचाना सुनिश्चित करें। इसमें बिल्कुल भी ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: बच्चों के झगड़े में बड़ों ने यहां निकाली लाठियां

हाथरस में दो पक्षों के बीच जमकर लाठियां चलीं। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर खूब लाठियां भांजी । जिसके हाथ में जो आया उससे एक दूसरे को खूब पीटा। बच्चों को लेकर ये झगड़ा हुआ।

19 जनवरी 2018