प्रमोशन में आरक्षण का चौतरफा विरोध

Hathras Updated Sat, 15 Dec 2012 05:30 AM IST
हाथरस। प्रमोशन में आरक्षण के विरोध में सुलगी आंदोलन की आग सभी महकमों में फैल गई। सरकारी महकमों में शुक्रवार का दिन विरोध दिवस में तब्दील हो गया। कलेक्ट्रेट, विकास भवन, तहसीलों के अलावा लगभग सभी जिला स्तरीय दफ्तरों में गैर आरक्षित वर्ग के कर्मचारियों ने सुबह से ही ताले ठोक दिए और सभाएं करके प्रमोशन में कोटे पर जमकर भड़ास निकाली। आंदोलन में विभागों के छोटे से बड़े अफसरों ने भी सक्रिय रूप से हिस्सा लिया। गुस्साए कर्मियों ने बसपा सुप्रीमो मायावती और केंद्र सरकार के खिलाफ भी जमकर नारेबाजी की और ऐलान किया कि जो पार्टियां प्रमोशन में कोटे के बिल का समर्थन करेंगी, गैर आरक्षित वर्ग के कर्मचारी और उनके परिवार लोकसभा चुनाव में वोट की ताकत से उन्हें मुंहतोड़ जवाब देंगे। हाथरस। जिला मुख्यालय के अलावा कृषि, सिंचाई, बिजली, स्वास्थ्य, लोक निर्माण, शिक्षा और स्वास्थ्य विभागों में इस हड़ताल का खासा असर दिखाई दिया। शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन का मुख्य केंद्र सिंचाई विभाग की कैनाल कॉलोनी का अलीगढ़ रोड स्थित दफ्तर रहा। सर्वजन हिताय संरक्षण समिति के बैनर तले यहां सभी विभागों के गैर आरक्षित वर्ग के अधिकारी और कर्मचारी अपने दफ्तरों में ताले ठोककर कैनाल कॉलोनी में जमा हुए। यहां अधिशासी अभियंता सिंचाई तत्सत शर्मा, अधिशासी अभियंता लोनिवि एससी जैन व पीएमजीएसवाई के एक्सईएन महमूद आलम की मौजूदगी खास रही। इन अधिकारियों ने सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का सर्वसम्मति से पालन किए जाने की वकालत करते हुए। केंद्र सरकार को इस बिल को राज्यसभा में रखने से पहले इस पर जनमत संग्रह कराना चाहिए। चंद देशद्रोही नेता जातिवाद फैलाकर देश को बांटना चाहते हैं, जिसे बर्दाश्त किया जाना संभव नहीं है। राज्य कर्मचारी महासंघ के महासंघ के अध्यक्ष रामकुमार गोस्वामी ने बसपा और कांग्रेस के गैर आरक्षण वर्ग के विधायकों व सांसदों से इस्तीफा देकर अपनी जातियों का सम्मान बचाने की अपील की।
समिति के अध्यक्ष रामकिशन शर्मा ने कहा कि जो भी दल प्रमोशन में आरक्षण की वकालत करेगा, उन्हें लोकसभा चुनाव में इसका खामियाजा भुगतने को तैयार रहना होगा। इस मौके पर सिंचाई के मंत्री हरीश कुमार शर्मा, महासंघ के विनोद कुमार सिंह, महासंघ के उपाध्यक्ष सत्यवीर शर्मा, कोषाध्यक्ष बृजमोहन शर्मा, लोनिवि के अध्यक्ष रामनिवास शर्मा, राधेश्याम सारस्वत, परिषद के जिला मंत्री जितेंद्र शर्मा, कृषि के संतोष पाठक, सुनहरीलाल गौतम, नलकूप के चिरंजीलाल, भूमि संरक्षण के ओपी शर्मा, सुबोधकांत दीक्षित, आरएस तिवारी, जमाल अहमद, डॉ. जीएस मोदी, रमेशचंद्र शर्मा, जीवनलाल शर्मा, महेशचंद्र शर्मा, दयाशंकर पाठक, संजीव सारस्वत, मनोज कुमार शर्मा आदि ने भी विचार व्यक्त किए। सर्वजन हिताय संरक्षण समिति के अध्यक्ष रामकिशन शर्मा ने बताया कि शनिवार को आंदोलन का अगला पड़ाव नई कलेक्ट्रेट होगा। यहां सुबह 11 बजे से धरना-प्रदर्शन किया जाएगा। सभी विभागों के आरक्षण विरोधी अधिकारी और कर्मियों से इस आंदोलन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की है।
ओढ़पुरा बिजली दफ्तर में भी गैर आरक्षित वर्ग के अधिकारी और कर्मचारियों ने काम बंद करने के बाद दफ्तरों में तालाबंदी कर दी। कार्यालय परिसर में सभा करके बसपा सुप्रीमो और उनका साथ दे रही केंद्र सरकार की जमकर बखिया उधेड़ी। अध्यक्षता एक्सईएन एनके अरोड़ा ने की और संचालन वरिष्ठ कर्मचारी नेता राजाबाबू सारस्वत ने किया। इस मौके पर एक्सईएन यूसी वर्मा, एसके अग्रवाल, एसडीओ आदित्य पांडेय, बीएल अग्रवाल व एनके राठौर, जेई विनोद तोमर, आरसी शर्मा, योगेश शर्मा, तेजपाल सिंह व जितेंद्र यादव, आरसी उपाध्याय, विजेंद्र सिंह राना, चरण सिंह, आरके गर्ग, उमेश शर्मा, राजेंद्र यादव, अतुल रावत, सतेंद्र सिंह, हरीमोहन शर्मा, श्याम सक्सेना, विकास शर्मा, विवेक तिवारी, डीके शर्मा, लेखराज सिंह, मीना कुमारी, बृजरानी शर्मा, एमएल कल्पक, नवरत्न शर्मा, करन सिंह पाल आदि कर्मचारी मौजूद थे। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों ने भी प्रमोशन में आरक्षण के विरोध में मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय के बाहर जमा होकर नारेबाजी के बीच प्रदर्शन किया और कहा कि केंद्र सरकार कुछ स्वार्थी दलों के दबाव में ऐसा कदम उठाने जा रही है, जिससे देश का सामाजिक ढांचा तहस-नहस हो जाएगा। अध्यक्षता महेश कुमार सेंगर ने की। इस मौके पर प्रदीप रावत, मनोहर सिंह, जेएस मिश्र, अनिल उपाध्याय, राजेश उपाध्याय, राकेश कुमार सिंह, लवानिया बाबू, अनिल कुमार सिंह, किरन देवी, वंदना शर्मा, रंजीत सिंह, गिरीश शर्मा, एएडी शर्मा, निरमेष कुमार सिंह, अरुण कुमार यादव, शुक्ला जी, केएन शर्मा, राकेश शर्मा, पदम बाबू, लक्ष्मण सिंह, रामबहादुर शर्मा, प्रमोद शर्मा, अशोक कुमार शर्मा आदि कर्मचारी मौजूद थे।

Spotlight

Most Read

Champawat

एसएसबी, पुलिस, वन कर्मियों ने सीमा पर कांबिंग की

ठुलीगाड़ (पूर्णागिरि) में तैनात एसएसबी की पंचम वाहिनी की सी कंपनी के दल ने पुलिस एवं वन विभाग के साथ भारत-नेपाल सीमा पर सघन कांबिंग कर सुरक्षा का जायजा लिया।

21 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: बच्चों के झगड़े में बड़ों ने यहां निकाली लाठियां

हाथरस में दो पक्षों के बीच जमकर लाठियां चलीं। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर खूब लाठियां भांजी । जिसके हाथ में जो आया उससे एक दूसरे को खूब पीटा। बच्चों को लेकर ये झगड़ा हुआ।

19 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper