धनतेरस.. बाजारों में खूब बरसा धन

Hathras Updated Mon, 12 Nov 2012 12:00 PM IST
हाथरस। धन और सौभाग्य के प्रतीक धनतेरस के त्योहार पर शहर के बाजार खरीदारों की गहमागहमी में डूब गए। सुबह से बाजारों में उमड़ी ग्राहकों की भीड़ आधी रात तक छाई रही। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, बाजारों में खरीदारों की भीड़ भी बढ़ती गई। खरीदारों की भीड़ से रात तक शहर के बाजारों में जाम सरीखे हालात रहे। सबसे ज्यादा रौनक बर्तन और सर्राफा बाजार में रही। दूधिया रोशनी और बर्तनों की चमक के मेेल से बर्तन बाजार जगमगा रहे थे। धनतेरस पर धातु की खरीदारी शुभ होने की मान्यता पर इस बार भी लोगों ने पूरा भरोसा जताया। छोटी चीज ही सही, लेकिन लोगों ने त्योहार पर बर्तन और सोने-चांदी की खरीदारी की रस्म जरूर निभाई। देर रात तक बाजारों में खरीदारों का मेला लगा था और बाजार गहमागहमी के बीच बर्तनों की खनखनाहट से गूंज रहे थे। बर्तन बाजार में किसी ने चम्मच, गिलास या पूजा का दीपक खरीदा तो कोई पूरा किचिन सेट ही खरीदकर घर ले गया। किसी ने पुराने बर्तनों के बदले नए बर्तनों की खरीदारी की तो किसी ने आने वाले दिनों में शादियों की रस्मों के लिए भी बर्तन खरीदे। रात तक बर्तन की दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ थी और दुकानदारों व उनके स्टाफ को खाली बैठने की भी फुर्सत नहीं मिल पा रही थी। सर्राफा बाजार में भी सबसे ज्यादा बिक्री यूं तो चांदी के सिक्कों की ही हुई, लेकिन लोगों ने सामर्थ्य के हिसाब से लक्ष्मी-गणेश की चांदी से बनी मूर्तियां, चांदी के रुपये और डॉलर भी खरीदे। जेवरात खरीदने वालों में सबसे ज्यादा वह लोग थे, जिन्होंने पहले से ही सहालग के लिए ज्वैलर्स के यहां जेवरों की बुकिंग करा रखी थी, लेकिन धनतेरस पर इन्हेें घर ले जाकर त्योहार पर खरीदारी की रस्म भी निभा ली। होम एपलाइंसेस के बाजार में भी सुबह से ही खरीदारों का मेला रहा। महीनों से टीवी, फ्रिज, एलसीडी, एलईडी, वाश़िग मशीन व अन्य एपलाइंसेज के इंतजार में बैठे ग्राहकों ने इनकी खरीदारी के लिए धनतेरस के शुभ मौके को ही चुना। ग्राहकों को रिझाने के लिए शोरूम मालिक ने उन्हें कंपनियों के अलावा अपनी तरफ से भी शानदार आफर दिए। होम एपलाइंसेज में सबसे ज्यादा बिक्री वाश़िग मशीन की दर्ज की गई। शहर की बाइक एजेंसियों पर भी खरीदारी की रौनक रही। जिन लोगों ने कई दिन पहले से ही अपनी बुकिंग करा रखी थीं, उन्होंने धनतेरस के शुभ मौके पर अपनी पसंदीदा बाइक शोरूम से निकाली। इसके अलावा बिना बुकिंग वाले ग्राहक भी बाइकें खरीदने शोरूमों पर पहुंचे। शहर में चारों बाइक एजेंसियों पर तकरीबन 1 हजार बाइकों की बिक्री धनतेरस से दिवाली तक होगी। धनतेरस की छुट्टी का फायदा उठाकर लोगों ने त्योहार की जरूरत के बाकी सामान की भी खरीदारी की। लक्ष्मी गणेश की मिट्टी की मूर्तियां व खिलौने, दीवले व रूई, खील-बतासे व खिलौने, झाड़ू, पूजा की सींकें, कैलेंडर, पोस्टर, पूजन सामग्री के अलावा घी-तेल व परचून के सामान की भी खरीदारी की। इन दुकानों पर भी देर रात तक ग्राहकों की भीड़ लगी रही।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: बच्चों के झगड़े में बड़ों ने यहां निकाली लाठियां

हाथरस में दो पक्षों के बीच जमकर लाठियां चलीं। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर खूब लाठियां भांजी । जिसके हाथ में जो आया उससे एक दूसरे को खूब पीटा। बच्चों को लेकर ये झगड़ा हुआ।

19 जनवरी 2018