आपदा पीड़ितों को मिलेंगे घर

Hardoi Updated Mon, 24 Sep 2012 12:00 PM IST
हरदोई। दैवीय आपदा से प्रभावितों को छत मुहैया कराने को इंदिरा आवासों का आवंटन किया जाएगा। पीड़ितों को इंदिरा आवास योजना के अंतर्गत जिले के आठ ब्लाकों से प्रभावित गांवों का चयन कर लिया गया और आवास आवंटन को मंजूरी भी मिल गई है। लाभार्थियों के खातों में अब धनराशि का स्थानांतरण करने की प्रक्रिया शुरू कराई जाएगी।
बाढ़ और अग्निकांडों में अपना घर खो चुके प्रभावितों के घावों पर सरकार आवासों का मरहम लगाएगी। इंदिरा आवास योजना से दैवीय आपदा पीड़ितों को राहत देने को अनुमति मिल गई है, जिसमें जिले के आठ ब्लाकों से 28 गांवों का चयन किया गया है। योजना के तहत दैवीय आपदा से प्रभावितों को आवास बनाने को 45 हजार रुपए मिलेंगे, जिसमें प्रथम किश्त 37,500 रुपए की मिलेगी, जबकि दूसरी किश्त 11,250 रुपए की दी जाएगी। आवास आवंटन की राशि पीड़ितों के खाते खुलवाकर उनमें हस्तांतरित की जाएगी। ज्ञात हो कि जिले के दैवीय आपदा पीड़ितों को इंदिरा आवास देने को गांवों का चयन कर शासी निकाय की बैठक में अनुमोदन भी करा लिया गया है।
चयनित गांवों में संडीला के ककराली, भरिगहना, बवुआमऊ, भरावन का मदौली, सांडी का कटरी छोछपुर, बरनडारी नोनखारा, तेरापुर सौली, दस्योली, बेहथर, नंदना, भानापुर, महितापुर, छितरामऊ, बखरियां, सठियामऊ, नयागाव मुरादपुर, मोहद्दीनपुर, हरपालपुर का बर्रा, मिरगवां, चौधरियापुर, धर्मपुर, सतौथा, बेड़ीजोर, टड़ियावां का सिकंदरपुर, अहिरोरी का गदनपुर, सुरसा का महुराकला और भरखनी ब्लाक का निजामपुर सैदा है। अब यहां के पीड़ितों को आवास बनाने को उनके खातेे में धनराशि का आवंटन किया जाएगा। उधर, दैवीय आपदा से पीड़ितों को राहत देने के उद्देश्य से ग्रामीणों को इंदिरा आवास का आवंटन करने की अनुमति तो दी गई है, पर सरकार ने एक शर्त भी रखी है।
जिसमें यदि प्रभावित व्यक्ति पहले से सरकारी राहत पा चुका है, तो उसे दैवीय आपदा के तहत इंदिरा आवास का आवंटन नहीं किया जाएगा। इसके लिए सभी चयनित गांवों के लाभार्थियों का सत्यापन कराया जाएगा और जिन्हें सरकारी राहत मिल चुकी है, उनको आवास आवंटित नहीं होगा।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018