साहब देखेंगे, बच्चे क्यों नहीं आते स्कूल

Hardoi Updated Wed, 05 Sep 2012 12:00 PM IST
हरदोई। बच्चों की शिक्षा को स्कूलों की इमारतें है, शिक्षण कार्य को टीचर हैं। स्कूल में किताबें, खाना, कपड़ा और जरूरत पूरी करने को रुपए भी मिलते हैं, पर स्कूलों में बच्चों की संख्या कम क्यों है। जिले के 19 विकास खंडों में एक नगर क्षेत्र के 286 स्कूलों में औसतन संख्या से काफी कम बच्चों का नामांकन होने पर बीएसए ने खंड शिक्षाधिकारियों के मौके पर भेजकर जानकारी मांगी है।
स्कूलों की ओर बच्चों का रुझान बढ़ाने को प्रयास किए जा रहे हैं। बच्चों को किताबें, खाना, कपड़ा और वजीफा आदि दिया जाता है, पर बच्चों का रुझान नहीं बढ़ रहा है। शासन स्तर से औसतन संख्या से कम नामांकन वाले स्कूलाें की जानकारी मांगी तो जिले के 17 विकास खंडों के 146 प्राथमिक व 146 उच्च प्राथमिक स्कूलों के नाम सामने आए, जिनमें 60 से कम बच्चे हैं। कुछ स्कूलों में तो तीन टीचर और पांच बच्चे तो कुछ में तीन टीचर छह बच्चे हैं। अहिरोरी, बावन, बेहंदर, भरावन, भरखनी, बिलग्राम, हरियावां, हरपालपुर, कछौना, कोथावां, माधौगंज, मल्लावां, पिहानी, सांडी, संडीला, शाहाबाद, सुरसा, टड़ियावां, टोडरपुर व नगर क्षेत्र बिलग्राम के चार।
हरदोई के दो और शाहाबाद के एक स्कूल को मिलकार कुल 19 विकास खंडों के 286 स्कूलों में छात्र संख्या कम मिलने पर बीएसए मसीहुज्जमा सिद्दीकी ने कड़ा रुख अख्तियार किया है। बीएसए ने सभी खंड शिक्षाधिकारियों को पत्र जारी कर स्कूलों में पहुंच कर जमीनी हकीकत का पता लगाने का आदेश दिया है। बीएसए ने बताया कि देखा जाएगा कि सब कुछ व्यवस्था होने के बाद भी आखिर बच्चों की संख्या कम क्यों है। क्या टीचर पढ़ा नहीं रहे हैं या अन्य व्यवस्थाएं कम हैं। इसमें गड़बड़ी मिली तो कार्रवाई की जाएगी।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018