पेयजल सुरक्षा पर नया विभाग

Hardoi Updated Wed, 05 Sep 2012 12:00 PM IST
हरदोई। ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल सुरक्षा के आधारभूत ढांचे का निर्माण तथा पेयजल सुरक्षा पर बेहतर कार्यों के लिए जिले में एक नया विभाग खुलेगा। केंद्र सरकार की राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के अंतर्गत जिले पर पेयजल एवं स्वच्छता मिशन का गठन कर पेयजल सुरक्षा को क्रियान्वयन कराया जाएगा।
ग्राम्य विकास विभाग से संचालित मिशन में ग्राम पंचायत स्तर से परियोजनाएं तैयार होंगी और उसी के अनुसार पेयजल सुरक्षा की रूपरेखा बनेगी। पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के सुचारु क्रियान्वयन को लेकर ही शासन ने जिला स्तर पर कार्यालय खोलने का आदेश भी दिया है। इस बाबत सीडीओ को पत्र जारी किया गया है। पेयजल में बढ़ती प्रदूषण की मात्रा को कम कराने को अब एक नया विभाग बनेगा। जिसका प्रमुख उद्देश्य पेयजल की सुरक्षा को परियोजनाओं को तैयार कराना और उनका सफलता से क्रियान्वयन कराना है। वैसे तो इस विभाग का गठन कुछ माह पहले हो जाना चाहिए था, पर अफसरों ने फिलहाल तो अभी इस ओर ध्यान नहीं दिया है।
अब एक बार फिर अफसरों ने पत्र जारी कर विभाग का गठन कर ग्रामीण पेयजल सुरक्षा के प्रति परियोजनाओं के क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं। ज्ञात हो कि केंद्र सरकार की राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के तहत जिला पेयजल एवं स्वच्छता मिशन का गठन होगा। जिसमें परियोजनाओं का निर्माण कराया जाएगा और पेयजल के प्रबंधन व समस्याओं का अनुश्रवण भी मिशन द्वारा ही किया जाएगा। इतना ही नहीं इस विभाग के माध्यम से ग्राम पंचायत स्तर से पेयजल के संबंध में भेजी गई परियोजनाओं की जांच तथा जांच सही होने पर उस पर अनुमोदन कर राज्य स्तरीय पर परियोजना का अनुमोदन भेजना भी विभाग किया जाएगा।
विभाग से पेयजल सुरक्षा की ओर बेहतरी के कार्य करने के साथ ही सामाजिक क्षेत्र में कार्य किए जाएंगे। सामाजिक लामबंदी, क्षमता विकास, संचार, परियोजना प्रबंधन तथा पर्यवेक्षण को एजेंसी और गैर सरकारी संगठनाें का चयन एवं चुनाव का कार्य भी विभाग से किया जाएगा। इसके संबंध में ग्राम्य विकास विभाग के अधिशासी निदेशक की ओर से सीडीओ को पत्र जारी कर दिया है।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाला: चाईबासा कोषागार मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, तीसरे केस में लालू दोषी करार

रांची स्थित विशेष सीबीआई अदालत ने चारा घोटाले के तीसरे मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया है। साथ ही पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा को भी दोषी ठहराया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018