एक दिन में फुंके दो ट्रांसफार्मर

Hardoi Updated Mon, 18 Jun 2012 12:00 PM IST
हरदोई। भीषण गर्मी से परेशान होकर लोग तो मारे-मारे फिर रहे हैं, वहीं बिजली आपूर्ति में बेतहाशा मांग होने से बिजली उपकरणों ने भी साथ देना छोड़ दिया है। शनिवार को नघेटा रोड पर ट्रांसफार्मर फुंकने के बाद आई ट्राली का ट्रांसफार्मर भी कुछ ही देर में जल गया। जिस पर दूसरी ट्रांसफार्मर ट्राली मंगवाकर आपूर्ति सुचारु की गई। वहीं बड़े चौराहे पर भी शनिवार को खराब ट्रांसफार्मर दोबारा बदला गया।
मौसम में कोई परिवर्तन न होने से गर्मी से लोगों को दोचार होना पड़ रहा है। ऐसे में बिजली की मांग में इजाफा हुआ है, जिसका असर अब बिजली उपकरणों पर पड़ने लगा है। आसमान से बरसती आग और मांग में वृद्धि से ट्रांसफार्मर जलने लगे हैैं। ऐसे में एक तो लोगों का गर्मी से हाल बेहाल है वहीं बिजली न आने से पेयजल संकट पैदा हो रहा है। शनिवार को नघेटा रोड पर अस्पताल के पीछे रखा ट्रांसफार्मर दिन में फुंक गया था। कुछ देर बाद बिजली कर्मचारियों ने ट्रांसफार्मर के स्थान पर मोबाइल ट्रांसफार्मर मुहैया कराकर आपूर्ति सुचारु कर दी। मोबाइल ट्रांसफार्मर लगे दो घंटे भी नहीं बीते थे कि ज्यादा लोड पड़ने से वह भी फुंक गया।
इससे फिर आपूर्ति गुल हो गई। इसी के चलते बिजली कर्मचारियों ने 400 केवीए ट्रांसफार्मर ट्राली की व्यवस्था बेलाताली उपकेंद्र से करवाकर आपूर्ति सुचारु कराई। जिसके बाद ही लोगों को राहत मिल सकी। नघेटा रोड स्थित ट्रांसफार्मर जैसी स्थिति बड़े चौराहे पर रखे ट्रांसफार्मर की भी हुई। बड़े चौराहे पर मंदिर के समीप रखा ट्रांसफार्मर भी शनिवार की दोपहर को फुंक गया था। उस ट्रांसफार्मर के स्थान पर रात में एक नया ट्रांसफार्मर लगाया गया, पर रविवार को उसे भी बदलने की नौबत आ गई। इस दौरान बिजली कर्मचारियों ने स्थाई ट्रांसफार्मर की व्यवस्था कर ली।
भीषण गर्मी से ट्रांसफार्मर फुंकने की घटनाएं पूरे शहर में हो रही है। जेई आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि जब तक मांग में कमी नहीं आएगी, ट्रांसफार्मरों को फुंकने से बचाना संभव नहीं है।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

चारा घोटाला: चाईबासा कोषागार मामले में कोर्ट ने सुनाया फैसला, तीसरे केस में लालू दोषी करार

रांची स्थित विशेष सीबीआई अदालत ने चारा घोटाले के तीसरे मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया है। साथ ही पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा को भी दोषी ठहराया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018