गर्मी में बिजली संकट गहराया

Hardoi Updated Tue, 05 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर Free में
कहीं भी, कभी भी।

70 वर्षों से करोड़ों पाठकों की पसंद

ख़बर सुनें
पिहानी (हरदोई)। पिहानी में पिछले 24 घंटे से बिजली नहीं है। जून की तपती दोपहरी में बिजली न मिलने से लोग बिलबिला उठे हैं। उधर, जेई हंसराज ने बिजली आपूर्ति के बारे में हाथ खड़े करते हुए कहा कि वह बिजली की मौजूदा समय सारिणी बताने से असमर्थ हैं। ज्ञात हो कि मन्नापुरवा स्थित मुख्य विद्युत केंद्र पर सौ एमबीए का ट्रांसफार्मर फुंकने से पिछले दो दिनों से जिला जबरदस्त विद्युत संकट है।
विज्ञापन

शनिवार की शाम फुंके मन्नापुरवा के सौ एमबीए ट्रांसफार्मर को सोमवार की शाम तक ठीक नहीं किया जा सका। रविवार को लखनऊ से लेकर पिहानी और हरदोई को तीन-तीन घंटे की आपूर्ति देकर संकट से दो-चार लोगों को थोड़ी राहत देने की कोशिश की भी गई, पर रविवार की शाम पिहानी क्षेत्र के हिस्से से यह फिलहाल वाली आपूर्ति भी काट ली गई। रविवार को पहले सुबह तीन घंटे और फिर दोपहर से शाम तक दो घंटे तक आपूर्ति दी गई, पर इसके बाद से आपूर्ति काट दी गई है। इस तरह से रविवार की शाम से सोमवार की शाम तक पूरे चौबीस घंटे गुजरने के बाद भी आपूर्ति चालू नहीं हो सकी थी। लोगों ने अंधेरे में गुजारी और पूरा दिन भी बगैर बिजली ही गुजारने को मजबूर रहे। प्रचंड गर्मी में बिजली की गैर हाजिरी ने जहां एक तरफ लोगों को परेशानी उठानी पड़ी, वहीं आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ा है। तीन दिनों से बिजली पर आश्रित सारे कारोबार ठप हैं और विद्युत उपकरण खिलौना साबित हो रहे हैं। मोबाइल आदि तक चार्ज करने को लोग वैकल्पिक व्यवस्थाओें के जुगाड़ में लगे दिखे। इस बाबत जेई हंसराज ने आपूर्ति पटरी पर आने के बारे में जानकारी देने से हाथ खड़े कर दिए। उनका कहना था पूरे जिले में संकट है और इसे दूर करने के प्रयास हो रहे हैं, पर यह कब तक सही हो सकेगा, वह नहीं बता सकते। जेई ने कहा कि विकल्प के तौर पर लखनऊ से ली जाने वाली आपूर्ति किस हिसाब से मिलेगी, इस बारे में भी कुछ बता पाने से वह असमर्थ हैं। कसबे के हाजी जमील मंसूरी, नवनीत वाजपेयी, मोहम्मद अकील, सतीश सिंह व मुराद अली आदि ने ट्रांसफार्मर ठीक होने तक वैकल्पिक व्यवस्था के शेड्यूल में पिहानी को भी रखने की मांग की है। इनके अनुसार चौबीस घंटे में इतनी आपूर्ति तो मिल जानी चाहिए कि लोग अपने मोबाइल आदि चार्ज कर दूसरी जरूरतें पूरी कर सकें। संडीला। निर्धारित शेड्यूल के अनुसार रविवार की शाम 3 बजे बिजली जाने के बाद रात में 10 बजे पुन: मिलनी चाहिए थी, पर पूरी रात गुजरने के बाद सुबह 5 बजे आपूर्ति दी गई। इस बाबत अधिशासी अभियंता (ट्रांसमिशन) आरके सिन्हा ने बताया कि हरदोई में मन्नापुरवा स्थित पावरहाउस के 100 एमबी ट्रांसफार्मर में तकनीकी खराबी आने से आपूर्ति नहीं दी जा सकी है।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us