हरदोई क ा खुला खाता, दो पर्चे बिके

Hardoi Updated Sat, 02 Jun 2012 12:00 PM IST
हरदोई। नगर निकाय के नामांकन के दूसरे दिन शुक्रवार को हरदोई पालिकाध्यक्ष पद के लिए खाता खुलता नजर आया। नामांकन भले ही एक भी न हुआ हो, पर ऊषा वर्मा व सुमन गुप्ता ने इस पद को नामांकन पत्र खरीद कर खाता खोल दिया। इधर गोपामऊ नगर पंचायत में अध्यक्ष पद के लिए चार पर्चे बिके। जिला प्रशासन की ओर से नामांकन को व्यवस्थित ढंग से निपटाने को जहां अपनी तैयारियों को लेकर बनाए गए खाके को अमली जामा पहनाने को शुक्रवार को भी मशगूल रहा, वहीं यहां दावे करने पहुंचने वालों में भी गजब का उत्साह देखने को मिला। दूसरे दिन भी हरदोई पालिकाध्यक्ष पद पर कोई भी दावा तो नहीं हो सका, पर यह बात और है कि दावा करने की तैयारी को लेकर दो दावेदारों ने पर्चों की खरीद की। पर्चों की खरीद करने वालों में रेलवे गंज की सुमन गुप्ता व पिहानी चुंगी की ऊषा वर्मा शामिल हैं, जबकि कलक्ट्रेट परिसर में ही अलग अलग कोर्टों में हरदोई पालिका सदस्य पद को बनाए गए नामांकन कक्षों में पर्चों की बिक्री जोरों पर हुई। वार्ड एक से लेकर पांच तक में दूसरे दिन छह। वार्ड 6 से 10 तक में 12, वार्ड 11 से 15 के मध्य आठ, वार्ड 16 से 20 के मध्य पांच एवं वार्ड 21 से 26 के मध्य 13 नामांकन पत्रों की बिक्री की गई। इसी तरह गोपामऊ नगर पंचायत अध्यक्ष के लिए दूसरे दिन चार दावेदारों ने दावा ठोंकने की तैयारी में नामांकन पत्रों की खरीद की। नामांकन खरीदने वालों में दिलशाद ने एक, जाहिद खान ने दो एवं राकेश ने एक नामांकन पत्र को खरीदा, जबकि अलग-अलग कोर्टों में सदस्य पद के लिए बनाए गए नामांकन कक्षों में इस नगर पंचायत के वार्ड सदस्यों के पदों पर दावा करने के लिए 13 पर्चों की बिक्री की गई। दूसरे दिन नामांकन प्रक्रिया एक कदम आगे चलती हुई नजर आई। हरदोई पालिकाध्यक्ष पद के लिए खाता खुलता नजर आया तो डीएम कोर्ट में लगे आरओ सहित एआरओ भी कुछ चैतन्य नजर आए। इस बाबत एसडीएम सदर शिवशंकर लाल गुप्ता का क हना था कि दूसरे दिन से पता चला कि नामांकन शुरू हो गया है।
इंसेट---
बैरीकेडिंग की ड्यूटी तपस्या से कम नहीं
हरदोई। कलक्ट्रेट परिसर के इर्द गिर्द लगी बैरीकेडिंग पर लगे सुरक्षा कर्मी अपना वक्त एक दूसरे से बतिया कर काट रहे हैं। कुछ पुलिसकर्मियों के लिए नामांकन प्रक्रिया उनकी समस्याओं के समाधान को सोचने का स्थान बनती जा रही है। सुबह 11 से लेकर तीन बजे तक का समय ही उनको बखूबी मिल रहा है, जिसमें वह अपनी ड्यूटी करने के बाद भी इतना समय बचा लेते हैं या कहें समय काटने को उनको छांव के साथ आपस में बैठक करना ही होता है। नामांकन प्रक्रिया खूब परवान न चढ़ने से पुलिसकर्मियों को समय काटना ही पड़ रहा है।
----------

...तो चटपट घोषणा के साथ होंगे नामांकन
कांग्रेस ने कुछ नामाें की घोषणा कर बाजी मारी
पर, भाजपा ने तीन और चार की तारीखें सुझाईं
नामाें के रहस्य को लेकर बढ़ा वोटरों में चिंतन
हरदोई। नगर निकाय चुनाव के परिणामों में भले ही कु छ भी क्यों न हों, पर दावेदारों के नामों को घोषित करने में फिलहाल कांग्रेस ने सभी के हाथों से बाजी छीन ली है। हमेशा की तरह ही भाजपा प्रत्याशियों के नामों की घोषणा करने में संकोच कर रही है, तो सपा व बसपा के चुनाव से हाथ खींचने के बाद भी दावेदारों के नामों पर बृहद् स्तर पर मंथन हो रहा है।
एक बार फिर से विस की स्थितियां जिले का निकाय चुनाव देखकर सामने नजर आने लगी है। सपा-बसपा के चुनाव से मना करने पर भले ही इस बार उनके द्वारा नामाें की घोषणा न की गई हो, पर कांग्रेस व भाजपा फिर वह्री पुराने रोल में नजर आ रही है। भाजपा पुरानी तर्ज पर चिंतन, मनन व नामाें को लेकर मंथन कर रही है, तो कांग्रेस ने फिलहाल कुछ तेजी दिखाते हुए कुछ पालिकाओं व पंचायतों के नामों की घोषणा कर दी है। इनमें बिलग्राम नगर पालिका से पूर्व विधायक की पुत्रवधू वंदना तिवारी को टिकट दिया, तो पिहानी में डा. सईद, संडीला प्रभात कुमार अस्थाना, माधौगंज अनुराग मिश्र, पाली महमूद खान, कछौना पतसेनी से संतोष कुमारी एवं गोपामऊ नगर पंचायत से शकील खां को टिकट दिया गया है।
जिलाध्यक्ष अजय सिंह ने शेष नामों की घोषणा जल्द करने को कहा है, तो भाजपा एक बार फिर से चुनाव शुरू होने से पहले ही मंद नजर आ रही है। जिलाध्यक्ष राजीव रंजन मिश्र का कहना है कि तीन से चार जून तक नामों की घोषणा कर दी जाएगी। जिसके बाद अनुमान लगाना कठिन न होगा कि सिर्फ छह जून तक ही नामांकन होने हैं। ऐसे में दो दिन पूर्व ही नामों को लेकर घोषणा और उसके बाद नामांकन चट मंगनी और पट ब्याह की कहावत को चरितार्थ करते नजर आएंगे। बहरहाल नामों को लेकर की जा रही लेटलतीफी भी चर्चा का विषय बनी हुई है।
---------------

बताओ तो जाएं, बताओ वापस लौट जाएं!
हरदोई। नामांकन के दूसरे दिन दोपहर में कुछ ऐसा दृश्य भी देखने को मिला कि जब एक परिवार को कलक्ट्रेट परिसर में मुख्य द्वार से अंदर इंट्री तो दे दी गई, पर जगह-जगह बैरीकेडिंग पर उसे उधर से या इधर से जाने की राय दी जाने लगी। जिसके बाद कई बार ग्रामीण झुंझला ही गया बोला कि बताओ तो जाए बताओ वापस लौट जाए।
नामांकन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर कलक्ट्रेट परिसर में जहां भी नामांकन कक्षों के लिए कोर्टों को तैयार किया गया है, उनके इर्द गिर्द बैरीकेडिंग की गई है और वहां पर सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है। कलक्ट्रेट परिसर के मुख्य द्वार के बाहर के मार्ग से लेकर अंदर कई जगह बैरीकेडिंग की गई है। वहां पर सुरक्षा कर्मियों को लगाया गया है, इन सुरक्षा कर्मियों द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार ही पालन किया जा रहा और समय समय पर आने जाने वालों को पास भी करा दिया जाता है, तो कलक्ट्रेट में वाहन सवारों को नहीं आने दिया जाता और पैदल वालों को ही गुजारा जाता है।
------------

अरे बताएं सर! क्या-क्या लगेगा
हरदोई। नामांकन पत्र में आखिर लगेगा क्या क्या। पहले से बता दीजिए। अच्छा हम बोल रहे आप ही जो कम रह गया हो वहीं बता दीजिए। ऐसा ही इन दिनों निर्वाचन कार्यालय में देखने को मिल रहा है। जहां संबंधित नामांकन कक्षों की ओर ही दावेदारों को जानकारी को भेजा जा रहा है। नामांकन कक्षों से लेकर आला अफसर जितना व्यस्त नहीं हैं, उतना निर्वाचन कार्यालय के कर्मी तक व्यस्त नजर आ रहे हैं। अधिकारी जहां एक ओर फाइलों को बगल में दबाए बड़े अफसरों के यहां चक्कर लगा रहे हैं, तो कर्मी कार्यालयों में बैठकर फाइलों को पलटने में लगे हुए हैं। इनके इतना ज्यादा व्यस्त रहने से यहां जानकारी को पहुंचने वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लाख मिन्नतें करने के बाद भी यहां के कर्मी जहां बात को अनसुना कर देते हैं।
--------------

अध्यक्ष पद को चार पर्चे दाखिल
बिलग्राम/शाहाबाद/संडीला/सवायजपुर। निकाय चुनाव की नामांकन प्रक्रिया के दूसरे दिन अध्यक्ष पद के लिए बिलग्राम व संडीला में 2-2 नामांकन पत्र दाखिल हुए।
बिलग्राम से अध्यक्ष पद को नुजहत और जाकिया ने नामांकन पत्र दाखिल किया। सदस्य पद को वार्ड 9 कासूपेट पश्चिमी से अंजू रानी, खुशीलाल, वार्ड 23 मैदानपुरा से समीनू, मल्लावां के वार्ड 1 से सुधा मिश्रा, वार्ड 6 से नीलम सरोज, वार्ड 10 से मंगतराम, वार्ड 13 से विटोली, वार्ड 19 से योगेश कुमार ने नामांकन पत्र दाखिल किया। इस दौरान तहसील परिसर में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम रहे। शाहाबाद में निर्वतमान अध्यक्ष आसिफ खां बब्बू व उनकी पत्नी नसरीन, सपा विधायक पुत्र सरताज खां, राजेंद्र प्रसाद मिश्रा व उनकी पत्नी मालश्री समेत 9 लोगों ने अध्यक्ष पद के नामांकन पत्र खरीदें। 25 वार्डों के लिए 123 नामांकन पत्रों की खरीद हुई। संडीला में भाजपा नेता शैलेश अगिभनहोत्री ने पार्टी से नाता तोड़ अध्यक्ष पद के निर्दलीय प्रत्याशी के लिए व कछौना से मीना ने नामांकन पत्र दाखिल किया, जबकि सदस्य के लिए संडीला से 1 व कछौना से 4 नामांकन पत्र दाखिल किए गए। सवायजपुर नगर पंचायत पाली में दूसरे दिन भी कोई नामांकन पत्र दाखिल नहीं हुआ, जबकि 35 लोगों ने नामांकन पत्र खरीदे। आरओ अमर सिंह सभाकक्ष में नामांकन पत्र दाखिल करने वालों का इंतजार करते रहे। उन्होंने बताया कि अध्यक्ष पद के लिए 18 व सदस्यों ने 17 नामांकन पत्रों की बिक्री हो चुकी है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी एसटीएफ ने मार गिराया एक लाख का इनामी बदमाश, दस मामलों में था वांछित

यूपी एसटीएफ ने दस मामलों में वांछित बग्गा सिंह को नेपाल बॉर्डर के करीब मार गिराया। उस पर एक लाख का इनाम घोषित ‌किया गया था।

17 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper