एक हफ्ते से नहीं आई बिजली

Hardoi Updated Tue, 15 May 2012 12:00 PM IST
पिहानी (हरदोई)। एक सप्ताह पहले फुंका ट्रांसफार्मर अभी तक न बदलने से जहानीखेड़ा गांव एक सप्ताह से अंधेरे में है। लोगों ने शीघ्र ट्रांसफार्मर बदलने के साथ ही व्यवस्था में भी सुधार की मांग की है।
जहानीखेड़ा के शैलेंद्र गुप्ता, सलीम खां, रामदयाल, आकाश सिंह, सनी, योगेश आदि ने बताया कि लगभग एक हजार आबादी वाले इस गांव में तकरीबन दो दर्जन कनेक्शन हैं। एक सप्ताह पहले स्टेशन रोड पर रखा ट्रांसफार्मर ज्यादा लोड से फुंक गया। इससे पूरे गांव की आपूर्ति ठप हो गई। भीषण गरमी और मच्छरों के आगे उन्हें चैन की नींद तक मयस्सर नहीं हो पा रही है। बताया कि ट्रांसफार्मर फुंकने से जिम्मेदारों की लापरवाही है। गांव के इस एक ट्रांसफार्मर पर क्षमता से ज्यादा लोड है। ट्रांसफार्मर भी स्टेशन रोड पर केवल ईंटों पर रखा है, जो राहगीरों के लिए खतरनाक साबित हो रहा है। पर्याप्त विद्युत पोल न होने से लाइन के लिए लोगों ने पेड़ों का इस्तेमाल पोलों के रूप में किया है।
राष्ट्रीय राजमार्ग पार करने को भी पोल नहीं हैं। लोगों ने रोड पार भी पेड़ों से तार बांधे गए हैं। जहानीखेड़ा पुलिस चौकी पर लगे एक मात्र पोल से कई दर्जन कनेक्शन जोड़े गए हैं। पोल पर तारों के मकड़जाल से आए दिन फाल्ट दुरुस्त होने में बाधा पैदा हो रही है। राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे स्थित इस गांव में ज्यादातर दुकानें पेय पदार्थों की हैं। कारखाने काफी हैं साथ ही मोबाइल आदि की दुकानें भी हैं। गांव में पिछले एक सप्ताह से जारी विद्युत संकट से लोगों को न केवल परेशानी हो रही, बल्कि उनको आर्थिक चपत भी उठानी पड़ रही है। मोबाइल आदि तक चार्ज करने को लोगों को दूसरे गांवों की ओर जाना पड़ता है, या फिर चक्की आदि का सहारा लेना पड़ रहा है। लोगों ने शीघ्र ट्रांसफार्मर बदलने की मांग की है। इस संबंध में अवर अभियंता हंसराज यादव ने बताया कि उन्होंने ट्रांसफार्मर का स्टीमेट बनाकर भेज दिया है, पर स्टोर में कोई ट्रांसफार्मर मौजूद न होने के कारण नया ट्रांसफार्मर लगने में समय लग रहा है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018