फिर से पान की खेती लहलहाएगी

Hardoi Updated Wed, 09 May 2012 12:00 PM IST
कछौना (हरदोई)। जिले में पान की खेती से मोह भंग कर चुके किसानों के चेहरों की खुशी फिर से लौटती नजर आ रही है। सरकार ने पान किसानों को बढ़ावा देने को अनुदान योजना चलाने का प्रस्ताव किया है, जिसकी खबर पाते ही किसानों के चेहरे खिल उठे हैं।
किसानों ने योजना का लाभ मिलने पर खेती को बढ़ावा देने की बात कही है। ज्ञात हो कि जिले में कछौना, संडीला और बेहंदर आदि पान के गढ़ माने जाते हैं। कुछ वर्षों पूर्व यहां का देसी बंगला पान गैर जनपदों में भी धूम मचाता था। नयागांव, रैंसों, पिकरापुर, लालता खेड़ा, बेहंदर, सांक, हरईपुर, देवियापुर, बरहस, रूदामऊ व बेगमगंज समेत तमाम गांवों में लगभग 400 एकड़ जमीन पर पान की खेती की जाती थी। यहां का देसी बंगला और देशौरी पान शाहजहांपुर, रामपुर, बरेली, लखनऊ, सीतापुर, कटरा, तिलहर, पाली, मेरठ और मुरादाबाद की पान मंडियों की शोभा बढ़ाता था, लेकिन धीरे-धीरे पान किसानों ने पान की खेती से मुंह मोड़ लिया। इससे लोग देसी बंगला पान के स्वाद को लोग भूल गए। लालता खेड़ा निवासी 70 वर्षीय वृद्ध राम रतन ने अमर उजाला से अपनी समस्याओं को बताया कि पान की खेती करते-करते बुढ़ापे में आ गए। रामरतन ने बताया कि एक एकड़ में खेती से परिवार का अच्छा खासा गुजारा हो जाता था, पर कुछ वर्षों से भीषण कोहरे के कारण नुकसान पर नुकसान होता चला जा रहा था, लेकिन सरकार से योजना का लाभ नहीं मिला। ऐसे में अब उसने तो पान की खेती से मुंह मोड़ लिया है। यह भी बताया कि अब तो पान की खेती भी सिमट कर चार सौ एकड़ के स्थान पर केवल सौ एकड़ में ही रह गई है। सरकार से पान की खेती करने को अनुदान मिलने की योजना की खबर सुनते ही किसानों के चेहरों पर खुशी लौट आई। क्षेत्रीय पान उत्पादन किसान मंगतराम, होरीलाल, मेवालाल, प्रकाश, रामपाल कश्यप, राकेश, कैलाश, हरिद्वारी, रामऔतार निवासी लालता खेड़ा तथा रैंसों निवासी राम चंद्र, परसुराम, बघुवामऊ के लालजीत, रामस्वरूप ने सरकार द्वारा अनुदान देने पर खुशी जाहिर कर खेती को बढ़ावा मिलने की बात कही।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls