केसीसी की मंशा पर लगा ग्रहण

Hardoi Updated Mon, 07 May 2012 12:00 PM IST
हरदोई। पिछले वित्तीय वर्ष में किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ देने को अभियान चला करीब 75 हजार केसीसी बनाए गए, इसके बाद भी अभी हजारों की संख्या में किसानों को केसीसी का लाभ नहीं मिल पाया, जबकि भूमिहीन किसानों के केसीसी बनाने के प्रति बैंकों द्वारा उदासीनता बरती जा रही है।
इससे बंटाई पर खेती करने वालों को फसलों की लागत आदि को महाजनों से मनमानी ब्याज दरों पर कर्ज लेना पड़ रहा है। ज्ञात हो कि जिले में करीब 8 लाख छोटे एवं बड़े किसान है। इनमें करीब 3.5 लाख किसान भूमिधड़ी हैं, जबकि 4.5 लाख किसान ऐसे हैं, जो खेतों में मजदूरी करते है या फिर बंटाई पर खेती करते हैं। इन 4.5 लाख किसानों में करीब 2.75 लाख खेतिहर मजदूर हैं, तो करीब 1.75 लाख बंटाई पर खेती करने वाले किसान है। भूमिधरी किसानों में करीब 76 फीसदी किसानों को केसीसी का लाभ मिल चुका है। केसीसी में सस्ती ब्याज दरों पर कर्ज के रूप में साख सीमा दी जाती है।
इसी मंशा के साथ भारत सरकार ने भूमिहीन किसानों को भी 25 हजार रुपए तक के केसीसी जारी करने के निर्देश बैंकों को दिए थे, पर जिले में बैंकें इस ओर उदासीनता बरत रही हैं। उधर, कोई भी भूमिधरी किसान एवं बंटाई पर खेती करने वाले केसीसी को बैंकों में आवेदन कर सकते हैं। केसीसी बनाने को स्केल आफ फाइनेंस निर्धारित हैं। एक लाख तक के केसीसी को 12 साला भूमि अधिभार मुक्त प्रमाण पत्र एवं भूमि बंधक करने से छूट दी गई हैं। किसान खसरा खतौनी के साथ अपने गांव की सेवा क्षेत्र वाली बैंक में आवेदन कर सकते हैं। नियमानुसार केसीसी का आवेदन होने के तिथि से 15 से 25 दिनों में उसका निस्तारण करना चाहिए। इस बाबत एलडीएम डा. अनिल लवानिया ने कहा कि केसीसी बनवाने के इच्छुक किसान नियमानुसार अपने सेवा क्षेत्र वाली बैंक शाखा में आवेदन करें और समस्या हो तो जिला समन्वयक से संपर्क करें, अगर इसके बाद भी दिक्कत है तो दफ्तर में शिकायत करें, कार्रवाई की जाएगी।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls