विज्ञापन
विज्ञापन

जारी रहेगी मजदूर हितों की लड़ाई

Hardoi Updated Wed, 02 May 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
हरदोई। मंगलवार को विश्व मजदूर दिवस पर बीएसएनएल और बैंक कर्मचारियों की संयुक्त तत्वावधान में एक बैठक हुई। इसमें पहली मई 1886 को शिकागो में मजदूरों के अहिंसक आंदोलन पर अमेरिकी सरकार की बर्बरता की निंदा की गई। कर्मचारियों ने मजदूर दिवस पर शहीदों को नमन कर उनको श्रद्धांजलि दी और मजदूरों के हितों के लिए लड़ाई जारी रखने का संकल्प लिया।
विज्ञापन
विज्ञापन
सिविल लाइन स्थिति भारत संचार निगम लिमिटेड के एक्सचेंज पर मजदूर दिवस पर गोष्ठी हुई। बैंक व बीएसएनएल कर्मियों के संयुक्त तत्वावधान में हुई बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला सचिव वाईपी गुप्ता ने मई दिवस पर शहीद हुए मजदूरों को श्रृद्धांजलि दी। कर्मचारी शिवमंगला प्रसाद दीक्षित ने कहा कि 1886 में शिकागो में चल रहे मजदूरों के अहिंसक आंदोलन पर अमेरिका सरकार ने बर्बरता पूर्वक गोली चलवाई थी जिसमें सैकड़ों मजदूर शहीद हुए थे। उनकी कुर्बानी को याद कर आज सभी को मजदूरों के हितों की लड़ाई का संकल्प लेना होगा। जिला सचिव ने कहा कि सरकार की उदारीकरण नीति एवं विश्व बैंक के दबाव में मजदूर संगठनों को सताया जा रहा है। इसलिए कर्मचारी संगठनों को अब एक बैनर के नीचे लड़ने की आवश्यकता है। यूपी बैंक एसोसिएशन के लीडर आरके पांडेय ने कहा कि सभी मजदूर संगठनों को अब एक जुट होकर सरकार की नीतियों के विरुद्ध आवाज उठानी होगी। कहा कि आज बीटेक, एमबीए व पीएचडी युवक कारपोरेट जगत के पूंजीपतियों के हाथ 12 से 18 घंटे काम करने को मजबूर हैं। इसका प्रमुख कारण संसाधनों का अभाव है। युवाओं को जागरूक होना होगा। सभा में महमूद अली, सुभाष चंद्र, कैलाश बाबा आदि ने भी संबोधित किया। गोष्ठी में जेपी दीक्षित, मंशाराम, प्रहलाद दीक्षित, बृजनाथ, प्रेम कुमार गुप्ता, मासूम अली, राकेश चंद्र मिश्रा, रऊफ व उदय पाठक आदि मौजूद रहे। उधर, माकपा कार्यालय पर संतोष वर्मा ने मजदूर दिवस पर कहा कि मजदूर वर्ग के क्रांतिकारी आंदोलन के फलस्वरूप दुनिया के मजदूरों को दिन में 8 घंटे काम करना तय हुआ। उसके पूर्व श्रमिकों को 18 घंटे काम करना पड़ता था। इस मौके पर यदुनाथ प्रसाद, नन्हें शर्मा, कृपा सिंधु, प्रभात, सुनील कुमार आदि मौजूद रहे। इधर, विचार गोष्ठी में रूकमंगल सिंह ने कहा कि जन सामान्य मजदूरों की समस्याओं, शोषण आदि के मामले में सहयोगात्मक रुख अपनाए। सुनील कुमार ने कहा कि देश में बाल मजदूरों की संख्या दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है। होटलों, ढाबों, कारखानोें में बाल श्रमिकों को शोषण किया जा रहा है। सरकार को कानून बनाकर इस पर अंकुश लगाना चाहिए। रामशरण तिवारी, राकेश शुक्ला, जितेंद्र सिंह, ईशान तिवारी, कुलदीप शर्मा, मिथिलेश शुक्ला आदि ने भी विचार रखे।

Recommended

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।
UP Board 2019

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।

हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान
ज्योतिष समाधान

हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
लोकसभा चुनाव - किस सीट पर बदले समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पड़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Kanpur

मोदी के सत्ता में आते ही बंद हुई लूट, विश्व में बढ़ा देश का सम्मान- अशोक वाजपेयी

हरदोई लोकसभा क्षेत्र के शाहाबाद क्षेत्र में राज्यसभा सदस्य भाजपा नेता डॉ. अशोक वाजपेयी ने कहा कि देश में चल रही लूट नरेंद्र मोदी के सत्ता में आते ही बंद हो गई। इसके कारण ही विपक्षी दल परेशान हैं।

18 अप्रैल 2019

विज्ञापन

बुलंदशहर से भाजपा प्रत्याशी भोला सिंह पर चुनाव आयोग सख्त, नोटिस जारी करके मांगा जवाब

बुलंदशहर से भाजपा प्रत्याशी डॉ भोला सिंह को बूथ के अंदर जाकर वोट मांगना भारी पड़ गया। भाजपा प्रत्याशी के बूथ के अंदर जाकर वोट मांगने के कुछ वीडियो वायरल हो रहे थे। जिसके बाद उन्हे नोटिस जारी करके जवाब मांगा गया है।

18 अप्रैल 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election