बदलें आदत, सुधरेगी सेहत

Hardoi Updated Mon, 01 Dec 2014 05:30 AM IST
ख़बर सुनें
हरदोई। ठंड की शुरुआत बीमारियों से होती है। गिरते तापमान व मौसमी बदलाव के साथ शरीर का सामंजस्य न बैठने से रोगों में बढ़ोतरी होने लगी है। जिसका सीधा प्रभाव अस्पतालों में बढ़ रही रोगियों की संख्या को देखकर आसानी से लगाया जा सकता है। डॉक्टरों का कहना है कि ऐसे में सबसे ज्यादा प्रतिकू ल प्रभाव मधुमेह, उच्च रक्तचाप, दमा समेत गंभीर रोगों से पीड़ित लोगों पर पड़ रहे हैं।
पिछले सात माह में गर्मी का आदी हो चुका देह तंत्र इस सीजन में असहज सा हो जाता है। लोग रोग व्याधियों की चपेट में आने लगते हैं। ऐसे में ठंड में ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए। बच्चों व बुजुर्गों का शरीर मौसम के बदलाव के प्रति ज्यादा संवेदनशील होता है। तो रोगियों में प्रतिरोधी क्षमता की कमी होती है। ऐसे में बच्चे, बुजुर्गों में रोगों के बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है। तो लापरवाही में जान पर बन सकती है। डॉक्टरों का कहना है कि अमूमन लोग ठंड में बदन पर कपड़े बढ़ाने से डरते हैं। इसका नुकसान बीमारियों के गंभीर होने या उभरने के रूप में सामने आता है। दमा रोगियों के मामले में गौर करें तो ठंड उन्हें अधिक प्रभावित करती है।
विशेषज्ञों का कहना है कि ठंड से बचाव को शरीर खुद को संकुचित करता है। ऐसा ही रक्त नलिकाओं के साथ ही होता है। इससे रक्तदाब बढ़ जाता है। डा. अमरजीत सिंह अजवानी ने बताया कि मौसम के बदलाव के दौर में लापरवाही पर फेफड़ोें में संक्रमण, ब्रेन हेमरेज, हृदयघात हो सकता है। मिर्गी के झटके बढ़ सकते। स्पाइंडलाइटिस के मरीजों के मामले में शरीर के संकुचन में आने से हड्डियों के बीच दर्द बढ़ जाता है। कहा कि ठंड बढ़ने से सुसुप्तावस्था में पड़ी तमाम बीमारियाें के वायरस वातावरण अनुकू ल पाते ही सक्रिय हो जाते हैं। सर्दी, जुखाम, खांसी, बुखार, डायरिया, ब्रांकाइटिस आदि का संक्रमण बढ़ जाता है। ठंडी हवा के साथ वायरस श्वास नली में प्रवेश कर जाते हैं बच्चों में संक्रमण से डायरिया, निमोनिया की संभावना रहती है।
इंसेट---
मौसम बदलने के बाद यह करें---
ठंड शुरू होते ही समुचित गरम कपड़े धारण करें, हथेली व तलवे ठंड के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं, इन्हें भी ढक कर रखें, यात्रा कर रहे हैं तो कान व सिर ढकें, पीने व नहाने के ठंडे पानी से परहेज रखें, मार्निंग वाक के लिए थोड़ी धूप आने के बाद निकलें, ताजा भोजन करें, ठंडे भोजन में वायरस हो सकते, बच्चों में वस्त्र की कई परतें पहनाएं, बच्चों की मालिश के दौरान भी उसे एकदम खुला न रखें।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Lucknow

कैराना व नूरपुर उपचुनाव में भाजपा की मुश्किलें बढ़ाने आया एक और 'खिलाड़ी', सपा-रालोद का देगा साथ

कैराना और नूरपुर में हो रहे उपचुनाव में सपा-रालोद को भाजपा के खिलाफ एक और साथी मिल गया है। ऐसे में भाजपा की राह और मुश्किल हो सकती है।

23 मई 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी के हरदोई में बीजेपी कार्यकर्ता ने जड़ा डॉक्टर को थप्पड़

यूपी के हरदोई जिले का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। इस वीडियो में एक आदमी जिला अस्पताल के डॉक्टर को थप्पड़ मारता दिखाई दे रहा है। डॉक्टर को थप्पड़ मारने वाला और कोई नहीं बीजेपी के कार्यकर्ता हैं।

5 अप्रैल 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen