बढ़ा कारोबार, फिर भी इंतजार

Hardoi Updated Fri, 22 Nov 2013 05:42 AM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
हरदोई। पिछले तीन वर्षों में बैंकों की शाखाओं के बढ़ने के साथ ही एटीएम केंद्र भी बढ़े है । करीब 30 नई बैंक शाखाएं खुलने के साथ ही 12 एटीएम केंद्र खुले हैं, जिससे बैंकों का कारोबार भी बढ़ा, पर ध्यान ग्राहकों को बेहतर सहूलियत देने की ओर नहीं हैं। सबसे ज्यादा परेशानी का सामना गरीब तबके के ग्राहकाें के अलावा किसानों एवं लघु मध्यम वर्ग के ग्राहकों को उठानी पड़ती हैं।
विज्ञापन

औसतन 25 हजार की आबादी पर सरकारी क्षेत्र की एक बैंक शाखा है। नई बैंक शाखाओं को छोड़कर पुरानी बैंक शाखाओं में औसतन 10 हजार बैंक एकाउंट हैं, जबकि राष्ट्रीयकृत बैंकों की मुख्य शाखाओं में 15 से 40 हजार तक बैंक एकाउंट हैं और ज्यादातर बैंक शाखाओं में जमा निकासी को एक-एक ही काउंटर है। जिले में निजी क्षेत्र की बैंक शाखाएं भी खुल रही हैं, पर वे शाखाएं शहर में खुलने के साथ ही उनके यहां एकाउंट रखने को काफी ज्यादा मिनिमम बैलेंस रखने की अनिवार्यता से आम लोग सेवाएं नहीं ले पाते और लोग सरकारी बैंकों पर ही निर्भर है। आम आदमी के लिए एटीएम और इंटरनेट बैंकिंग सेवा समझ से परे हैं।
ज्ञात हो कि जिले में पिछले 7 वर्षों में सरकारी योजनाओं में आने वाली बड़ी धनराशि, मनरेगा, आवास, सड़क आदि योजनाओं से बैंकों का कारोबार काफी बढ़ा है। यही कारण है कि लगभग हर तीन किमी के दायरे में बैंक शाखा खोलने की तैयारियां चल रही है।ं वैसे तो मार्च 14 तक करीब 110 नई बैंक शाखाएं खोलने का लक्ष्य रखा गया था, पर अभी इस ओर तैयारियां आधी अधूरी हैं। इसके बावजूद फिलहाल नई बैंक शाखाएं खुलने का क्रम चल रहा है। माना जा रहा कि आगामी समय में 100 से अधिक और बैंक शाखाएं जिले को मिल जाएगी। अभी करीब 2 सौ बैंक शाखाएं जिले में कार्य कर रही है ।
जिले में मार्च 14 तक प्रस्तावित नई बैंक शाखाओं में हूंसेपुर, सिकंदरपुर नरकतरा, सकरौली, कछेलिया, विहगवां, नस्यौली गोपाल, गुर्रा, कटरी छोछपुर, उमरौलीजैतपुर, मंसूरपुर, कैखाई, ककेडी, चौंसार, बेहटारमपुरा, सरेसर, बडागांव, बम्हरौली, खैरुद्दीनपुर, सेमरिया, मिरगावां, महरेपुर, काशीपुर, तत्यौरा, कौउंडा, अटवा असिगांव, जरेली, मुरादपुर,कटिघरा, कुरेसेली, हरियावां, थमरवां, अगोलापुर, टेनी, धोबिया, बिरौली, परसोला, चचरापुर, सैतियापुर, परचल रसूलपुर, शुक्लापुरभगत, बाबटमऊ, नेबिल सरैया, जाहिदपुर, बरानपुर फत्ते, भजेथा, बेरूआ, जनिगांव, महिथा, छतियारामपुर, सिकरौली, गोसवाडोंगा, सांक, माडर आदि हैं।
उधर, इस बाबत जिले की प्रमुख बैंक एजीबी के मुख्य शाखा प्रबंधक आरके सक्सेना कहते हैं कि भीड़ ज्यादा होने पर ग्राहकों को बैंक शाखाओं में लाइन में लगता पड़ता है, पर जिस तरह से एटीएम आदि सुविधाएं बढ़ने के साथ नई बैंक शाखाएं बढ़ रही हैं, उससे आने वाले समय में दिक्कतें दूर होने के साथ ही लोगों को और भी अच्छी सेवाएं मिलेगी।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us