अब आडिट के झमेले में फंसे 95 गांव

Hardoi Updated Tue, 29 Jan 2013 05:30 AM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
हरदोई। दो हाथों को काम देने वाली मनरेगा ने जितना नाम गरीबों को काम और दाम देने में नहीं कमाया है, उससे ज्यादा इसके नाम का धन का दुरुपयोग व विकास को आए बजट के बंदरबांट में हो गया है। बहरहाल पूरे प्रदेश की भांति यह जिला भी इन आरोपों से अछूता नहीं है। जिसके बाद जिले के 19 ब्लाकों की 95 ग्राम पंचायतें न सिर्फ संदेह के घेरे में आने के बाद चिह्नित की गई हैं, बल्कि शासन की अनुमति के बाद जिला स्तर पर इन ग्राम पंचायतों में आडिट का कार्य भी शुरू कर दिया गया है।
विज्ञापन

कुल मिलाकर ग्रामीणों के समक्ष इन ग्राम पंचायतों में मनरेगा के तहत खर्च की गई धनराशि का पुलिंदा खुलने लगा है जिसकी रिपोर्ट आला अधिकारियों की डायरी में भी नोट होने लगी है। आला अधिकारियों की माने तो जल्द ही इस ओर आडिट का काम समाप्त कर लिया जाएगा। उधर, अब तक की ग्राम पंचायतों में हुए आडिट के बाबत अफसरों ने बहुत कुछ तो नहीं बताया, पर इतना जरूर कहा जा रहा कि सब कुछ ठीक है, पर कुछ कमियां मिलीं हैं। इसके बाद पूरी ग्राम पंचायतों का आडिट होने के बाद रिपोर्ट तैयार की जाएगी और अफसरों के समक्ष रखी जाएगी। आडिट को लेकर ही ग्राम पंचायताें व ब्लाकों के अफसर जुटे नजर आ रहे हैं।

सरकारी डायरी के मुताबिक मनरेगा में कम या जरूरत से ज्यादा धन खर्च करने वाली और इसके सापेक्ष आरोप लगने के बाद जो 95 ग्राम पंचायतों को चिह्नित किया गया है और जिनमें आडिट का काम शुरू किया जा चुका है, उनमें बावन ब्लाक के जगदीशपुर, निजामपुर, बाजपुर नकटौरा, बन्नई, मुजाहिदपुर, हरियावां की मुरवा, गदाईपु तिगांवा, पिपरी नेवादा, अहमदी, बूढ़ागांव, कछौना के पतसेनी देहात, संडीला के जमकुरा, सन्नई, किन्हौटी, उमरताली, बेरिया कासियावाद, सुरसा के फतियापुर, माधौगंज के शुक्लापुर भगत, ठठियानारानमऊ, बिराइचमऊ, सहिजना, चंदौली, मल्लावां के ग्राम पूरनमऊ नेकपुर, कोकटमऊ, बेरिया नजीरपुर, भिखारीपुर कटिया, शाहपुर कटिया, पिहानी में जाजूपारा, सांडी में महितापुर।
गुर्रा, नंदना, लमकन, बखरिय्रा, कोथावां में त्यौना, बेहंदर में घुसपहा, हिया, कहचारी, घुघेरा, रामपुर भटौली, बिलग्राम में करेहका चौगवां, शाहाबाद में दौलतियापुर, उधरनपुर, मंगलीपुर, तडेर, जसमई खिरौना, टड़ियावां में साखिनरमुआपुर, जयराजपुर्र, आशा, अलीनगर, बरौली, टोडरपुर में भूड़नपुर, कैमी, टोडरपुर, फैजुल्लापुर, नगरिया, अहिरोरी में गोडराव, गडेउरा, सारीपुर हीरालाल, भीठादान, अहिरोरी,भरावन में भठपुर, बम्हनौआ पेंग, महुआ डांडा, ऐराकाकेमऊ, भरखनी मे कमालपुर, कुरारी, भाभर केशवपुर, महमूदपुर, कहरई नकटौरा, हरपालपुर की ग्राम पंचायतें चाऊपुर, मलौथा, बेहटा रमपुरा, धर्मपुर, मिरगावां चौधारियापुर।
शाहाबाद की ग्राम पंचायत उधरनपुर, मंगलीपुर, तडेर, जसमई खिरौना सहित 95 ग्राम पंचायतों को शामिल किया गया है। इन ग्राम पंचायतों में जनवरी के अंत से ही आडिट का काम शुरू कर दिया गया है और बड़े अफसरों के समक्ष इन ग्राम पंचायतों की रिपोर्ट भी आने लगी है।
इंसेट
खुली बैठक में के समक्ष सुनाए जा रहे खर्चे
हरदोई। सीडीओ एके द्विवेदी का कहना है कि मनरेगा में पारदर्शिता बनाए रखने को सोशल आडिट को आधारभूत सिद्धांत बनाया गया है, ताकि एजेंसियों पर लाभार्थियों और लोगों का सीधा नियंत्रण हो। 23 जनवरी से आडिट शुरू कर दिया गया है। पूरा आडिट फरवरी तक खत्म हो जाएगा। इस आडिट में ग्रामीणों के समक्ष खुली बैठक में ब्योरा मुहैया कराया जा रहा और उनको बीडीओ, ग्राम पंचायत अधिकारी द्वारा पढ़ा जा रहा है। जिसको जो आपत्ति है, वहीं बताई जा रही हैं और दर्ज भी किया जा रहा है।

इंसेट
शांति व्यवस्था को पुलिस भी हो रही तैनात
हरदोई। गांव में खुली बैठक के दौरान एक दूसरे पर कोई पक्ष हावी न होने पाए और अशांति न व्याप्त होने पाए, इसको लेकर पुलिस-प्रशासन की मदद भी इन आडिट के कार्यों में ली जा रही है। पुलिसकर्मियों को वहां तैनात किया जा रहा है।
इंसेट
तीसरी आंख में कैद हो रही सारी कार्रवाई
हरदोई। आडिट के समय ग्राम पंचायतों एवं अन्य कार्यदायी संस्थाओं द्वारा विकास खंड के तहत कराए जा रहे कार्यों के सभी अभिलेख, स्वीकृत आगणन, मस्टर रोल, सामग्री से संबंधित वाउचर, मजदूरी को बैंक शाखा भेजी गई एडवाइज की प्रतियां, बैंक खाते मेें अवशेष धनराशि का बैंक स्टेटमेंट लेकर संबंधित अफसर पहुंच रहे हैं। सारी गतिविधियों की फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी भी कराई जा रही है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X