विज्ञापन

‘हम शपथ लेते हैं, लोकतंत्र में आस्था रखते हैं’

Hardoi Updated Sat, 26 Jan 2013 05:30 AM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें
हरदोई। देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को जानने वाला और लोकतंत्र के गठन में अपनी पूर्ण निष्ठा रखने वाले को देश का सच्चा और जागरूक नागरिक की संज्ञा दी जा सकती है, इसलिए हर नागरिक का दायित्व है कि देश के प्रति अपने अपने कर्तव्यों का पालन पूर्ण निष्ठा से करें।
विज्ञापन

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर गांधी भवन में हुए कार्यक्रम में डीएम अनिल कुमार ने उक्त बात कही। उन्होंने कहा कि युवाओं में देश के लोकतंत्र और विकास से संबंधित ललक होनी चाहिए। देश का काफी हद तक विकास लोकतंत्र से जुड़ा होता है और लोकतंत्र का गठन युवाओं और वोटरों के हाथ में होता है। इसको लेकर यदि युवाओं में मतदाता बनने की ललक नहीं है, तो फिर भारत के जागरूक नागरिक की न सिर्फ उसे संज्ञा दी जा सकती है, बल्कि यह कहना भी गलत न होगा कि उसे अपने कर्तव्यों का भी बोध नहीं है। सीडीओ एके द्विवेदी ने कहा कि जरूरत है तो स्वयं अपने अंदर के वोटर को जगाने की और दूसरों को प्रेरित करने की।
एडीएम राकेश मिश्र ने कहा कि पुनरीक्षण कार्यक्रम के अलावा विशेष अभियानों में भी युवाओं को वोटर बनने का मौका मिला और लोगों ने फायदा भी उठाया। जिन्होंने अभी तक फ ायदा नहीं उठाया है वह अब भी अपने बीएलओ से संपर्क कर अपना नाम वोटर सूची में बढ़ा सकते हैं। इस मौके पर डीएम ने युवा वोटरों को मतदाता पहचान पत्रों का वितरण और वोटरों को बैच लगाकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर सदर एसडीएम शिव शंकर गुप्ता, सहायक निर्वाचन अधिकारी श्याम लाल आदि मौजूद थे। इधर कुशराज सेवा संस्थान के तत्वावधान में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। संस्थान अध्यक्ष आरबी सुमन द्वारा शपथ दिलाई गई।
उधर, संडीला में एसडीएम जीसी श्रीवास्तव ने रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली स्टेशन रोड होते हुए आईआर इंटर कॉलेज में आकर समाप्त हुई। इस मौके पर खंड शिक्षाधिकारी रमेश चंद्रा आदि मौजूद थे। सवायजपुर में एसडीएम पीपी तिवारी ने तहसील मुख्यालय से बच्चों की रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बावन विकास खंड के बरसोहिया गांव मेें मतदान केंद्र 170 व 171 पर बीएलओ जय जयराम व श्रीपाल वर्मा ने वोटरों से जाति धर्म से ऊपर हटकर मताधिकार का प्रयोग करने को कहा।
इस मौके पर तहसीलदार जमाल अहमद सिद्दीकी, भंवरपाल सिंह, हरिहर, राधाकृष्ण, रवि आदि मौजूद थे। उधर, अतरौली के विशाला देवी इंटर कालेज पवायां में मतदाता दिवस मनाकर प्रधानाचार्य मुरारीलाल पांडे व स्काउट शिक्षक श्रीकांत पांडे ने बच्चों को शपथ दिलाई। पब्लिक साइंस स्कूल अतरौली में प्रधानाचार्य सर्वेंद्र सिंह ने बच्चों को शपथ दिलाई।

हर विस से निकला एक-एक स्टार बीएलओ
हरदोई। राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आठों विस में अच्छा काम करने वाले बीएलओ की भी पीठ थपथपाई गई और उन्हें 501 रुपए का पुरस्कार देते हुए डीएम ने सम्मानित किया। सहायक निर्वाचन अधिकारी श्याम लाल ने बताया कि शाहाबाद विस क्षेत्र से हरिपाल मिश्रा, सांडी से अशोक राजवंशी, हरदोई से विनोद पाल, संडीला से सुमैया खातून, बालामऊ से रमाकांती, बिलग्राम से पारस मिश्रा, गोपामऊ से अरुण कनौजिया, सवायजपुर से धीरेंद्र सिंह को पुरस्कृत किया गया।

हरी झंडी देखते ही निकली बच्चों की रैली
हरदोई। शुक्रवार को कोहरे के दौरान भी बड़ों को जागरूक करने का बच्चों में जज्बा कहीं से भी ठंडा नहीं पड़ा। स्वर्ण जयंती चौराहे पर डीएम के हरी झंडी दिखाते ही रैली रवाना हो गई। इस मौके पर डीएम अनिल कुमार ने कहा कि देश के कर्णधारों का यह जज्बा देखकर युवाओं व बड़ों को कम से क म अपने दायित्वों को याद कर ही लेना चाहिए। रैली गांधी भवन में जाकर समाप्त हुई। इस मौके पर एडीएम राकेश मिश्रा, नगर मजिस्ट्रेट अशोक शुक्ला आदि मौजूद थे।

भाषण, निबंध में अन्तर्यामी, विश्वदीपक अव्वल
हरदोई। मतदाता दिवस पर जीआईसी में भाषण व निबंध प्रतियोगिता में बच्चों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। भाषण में अन्तर्यामी मिश्र प्रथम, विश्वदीपक पांडे द्वितीय और स्वतंत्र गांधी तृतीय रहे, जबकि निबंध प्रतियोगिता में विश्वदीपक पांडे प्रथम, अन्तर्यामी द्वितीय एवं राम खिलावन तृतीय रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता जीआईसी के प्रधानाचार्य सियाराम निर्मल ने एवं संचालन अशोक चंद्रा ने किया। निर्णायक मंडल में सुभाष चंद्र मिश्रा, महेश अस्थाना एवं परशुराम मौजूद थे।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us