मखमली गद्दे में सोने वाले सो रहे पुआल पर

Hardoi Updated Wed, 12 Dec 2012 05:30 AM IST
करोड़ों का कारोबार। आलीशान मकान। लाखों रुपए की कीमत वाली चमचमाती कारें। बेड पर गुलगुले गद्दे लेकिन इज्तिमा ने यह सारे ऐशोआराम छोड़ िदए। इज्तिमा स्थल की धरती पर बिछे पुआल में बीत रही हैं रातें। चेहरे पर कोई शिकन नहीं। दिन में कई बार सामान ढोने और बांस-बल्ली उठाने से भी गुरेज नहीं। शनिवार से हथौरा में शुरू हो रहे इज्तिमा में देश-प्रदेश की कई ऐसी हस्तियां मौजूद हैं जो लखपति और करोड़पति हैं। बड़े-बड़े कारोबार हैं। कानपुर के टेनरी मालिक हों या मुंबई के रेडीमेड कपड़ा व्यापारी। गाजियाबाद के ट्रांसपोर्टर हों या कोलकाता के लेदर कारोबारी। यह सब इन दिनों सिर्फ ‘खादिम’ (सेवक) बने हैं। ऐशोआराम छोड़कर इज्तिमा स्थल पर बनाए गए अस्थाई पंडाल में पुआल बिछी धरती पर सो रहे हैं। वहीं बन रहा सादा खाना खा रहे हैं। जमातियों की भीड़ में यह भी घुले-मिले हैं। इनकी कोई अलग पहचान नहीं है। इज्तिमा के जिम्मेदार कहते हैं कि यहां कोई खास नहीं। मंगलवार को इज्तिमा स्थल पर तैयारियों में हाथ बंटा रहे कई करोड़पति कारोबारी से बात करनी चाही तो वह खुशी का इजहार करते रहे कि उन्हें खिदमत का मौका मिल रहा है। यह कोई भी अपना नाम या पहचान बताने को तैयार नहीं हैं। कहते हैं-अरे जी! हम भी अल्लाह के बनाए बंदे हैं। हम में कोई खासियत नहीं। जो भी कर रहे हैं खुदा को खुश करने के लिए कर रहे हैं।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018