कौम के अजीम रहनुमा थे सर सैयद: असलम

Hardoi Updated Thu, 18 Oct 2012 12:00 PM IST
पिहानी (हरदोई)। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के संस्थापक सर सैय्यद अहमद खां की यौमे पैदाइश पर हाशमी फाउंडेशन के तहत सर सैय्यद डे मनाया गया। इस मौके पर शायरों व उर्दू प्रेमियों ने उनकी खिदमात याद दिलाते हुए कहा कि मुस्लिम विश्वविद्यालय की स्थापना सर का एक अजीम कारनामा था जिस के लिए कौम हमेशा उनकी एहसानमंद रहेगी।
युवा शायर सलमान जफर के आवास पर हुए हुए कार्यक्रम में हाफिज सलीमुल्लाह असलम ने कहा कि सर सैय्यद कौम के एक अजीम रहनुमा थे। उन्होंने कौम के पिछड़ेपन का रोना रोने के बजाय उसे हर मैदान में आगे ले जाने की तमन्ना और कोशिश की। अपनी एक तकरीर में उन्होंने खुद कहा था कि मेरी तमन्ना है कि मैं अपनी कौम के बच्चों को आसमान के तारों से ऊंचा और सूरज की तरह चमकता हुआ देखूं। उनकी रोशनी इस नीले-नीले गुंबद में ऐसी फैले कि आसमान के तारों की चमक इनके आग फीकी पड़ जाए। उन्होंने सर सैयद के कई प्रेरक प्रसंग सुनाते हुए कहा कि सच्ची लगन और मेहनत हो तो हर मंजिल पाई जा सकती है। हाफिज कबीरूद्दीन बिस्मिज पिहानवी ने कहा कि सर सैयद यद्यपि हमारे बीच नही हैं लेकिन उनके आदर्श और उनकी शिक्षाएं हमें उनके साथ होने का एहसास करा रही हैं। लईक पिहानवी ने सर सैयद की लगन का जिक्र करते हुए कहा कि आपने विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए कड़ी मशक्कत उठाई। आज यही विश्वविद्यालय पूरे हिंदुस्तान की पहचान बना हुआ है।
सलमान जफर ने कहा कि कौम को तालीम से जोड़कर दुनिया के सामने उन्हें सर उठा के जीने का जो रास्ता सर सैयद हमें दे गएं हैं, हमें उसकी कद्र करते हुए इस्तेमाल में लाना चाहिए। आरजू पिहानवी ने कहा कि सर सैयद ने हमें तालीम हासिल करने का जो पैगाम दिया उस पर अमल करते हुए अपनी कौम को शिक्षित बनाने के लिए प्रयास करें। यही हम सब की उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजली होगी। चांद देहलियावी ने सर सैयद के कारनामे याद दिलाते हुए तालीमी मैदान में कौम को आगे लाने की वकालत की। इस मौके पर उजैर सिद्दीकी, हाजी जमील मसूरी, बेकल पिहानवी, एमएफ कैफी, अतीक मंसूरी, मुरादअली खां, मोहम्मद अनीस व इलियास कुरैशी आदि मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Rohtak

जीएसटी विभाग ने ई-वे बिल को लेकर जांच किया अवेयरनेस कैंपेन

जीएसटी विभाग ने ई-वे बिल को लेकर जांच किया अवेयरनेस कैंपेन

19 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper