खंगाले जाएंगे सर्व शिक्षा के खाते

Hardoi Updated Sat, 13 Oct 2012 12:00 PM IST
हरदोई। सर्व शिक्षा अभियान के खातों को खंगाला जाएगा। राज्य परियोजना कार्यालय के निर्देश पर प्रधान महालेखाकार इलाहाबाद की आडिट टीम डायट, सभी बीआरसी, एनबीआरसी, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों व ग्राम शिक्षा निधियों के खातों की पड़ताल करेगी। 12 से 18 अक्तूबर तक आडिट कार्यक्रम चलाया जाएगा और इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
बेसिक शिक्षा विभाग में सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत प्रति वर्ष करोड़ों रुपए की धनराशि विभिन्न खातों में भेजी जाती है। विभिन्न मदों में भेजी जाने वाली धनराशि का राज्य परियोजना कार्यालय से अब हिसाब मांगा गया है। प्रधान महालेखाकार जनरल एवं सोशल सेक्टर आडिट टीम जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, बीआरसी, एनपीआरसी, विद्यालयों की ग्राम शिक्षा निधियों व कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों से हिसाब लेगी और 12 से 18 अक्तूबर तक आडिट कार्य चलेगा। आडिट कार्यक्रम में 12 अक्तूबर को यूईआरसी नगर क्षेत्र सिनेमा चौराहा पर सुरसा, बावन, हरियावां, टड़ियावां, अहिरोरी व नगर क्षेत्र के खातों का आडिट होगा। 13 अक्तूबर को बीआरसी शाहाबाद पर शाहाबाद, भरखनी, पिहानी, टोडरपुर व नगर क्षेत्र शाहाबाद का आडिट होगा। 15 अक्तूबर को बीआरसी संडीला पर संडीला, भरावन, कोथावां, बेंहदर, कोथावां, कछौना व नगर क्षेत्र संडीला का आडिट होगा। 16 अक्तूबर को जिला परियोजना कार्यालय पर आडिट किया जाएगा और 17 अक्तूबर को बीआरसी सांडी पर बिलग्राम, नगर क्षेत्र बिलग्राम, नगर क्षेत्र सांडी व सांडी तथा हरपालपुर विकास खंड का आडिट होगा। 18 अक्तूबर को बीआरसी मल्लावां पर मल्लावां और माधौगंज का आडिट होगा। साथ ही जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान और सभी कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों का आडिट होगा।
जिसमें बीआरसी, ग्राम शिक्षा निधि के लिए प्रधानाध्यापकों, केजीबी के लेखाकारों को निर्धारित तिथि पर संबंधित बीआरसी पर सभी वित्तीय अभिलेखों, कैश बुक, लेजर, आय पंजिका, बैंक स्टेटमेंट, पासबुक, गार्ड फाइल, निर्माण कार्यो की साइट पंजिका के साथ उपस्थिति होने का आदेश दिया गया है। बीएसए ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को आदेश भी जारी कर दिया है और इसमें लापरवाही मिलने पर संबंधित बीआरसी, प्रधानाध्यापक या एनपीआरसी, लेखाकार जो भी होगा उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी में कोहरे का कहर जारी, ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत

कन्नौज के तालग्राम में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर कोहरे के चलते एक भीषण सड़क हादसा हो गया। कोहरे की वजह से पीछे से आ रही कार के चालक को सड़क पर खड़ा ट्रक  नजर नहीं आया और उनमें कार जा टकराई। हादसे में तीन की मौत हो गई।

10 जनवरी 2018