विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020
Astrology Services

हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

#9Pm9Minute: दीपों की जगमग रोशनी के साथ एकजुट नजर आए कानपुर सहित आसपास के जिले, देखें तस्वीरें

दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रविवार रात 9 बजे 9 मिनट तक लाइटें बंद करने की अपील का लोगों ने खुले दिल से समर्थन किया।

5 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

हरदोई

सोमवार, 6 अप्रैल 2020

मुफ्त मिलेगा 5 किलो चावल

हरदोई। लॉकडाउन के दौरान गरीब और जरूरतमंदों को राशन के लिए परेशान न होना पड़े इसके लिए अंत्योदय व पात्र गृहस्थी योजना के कार्डधारकों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत पांच किलो प्रति यूनिट के हिसाब से चावल मुफ्त वितरित किया जाएगा। डीएसओ संजय कुमार पांडे ने बताया कि योजना के तहत 15 अप्रैल से राशन का वितरण शुरू कराया जाएगा।
कोरोना से बचाव को 25 मार्च से पूरे देश में लॉकडाउन लागू है। ऐसे में गरीबों को परेशानी से बचाने को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के क्रियान्वयन की तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं।
डीएसओ संजय कुमार पांडे ने बताया कि योजना के तहत अंत्योदय व पात्र गृहस्थी योजना के कार्डधारकों को कार्ड में दर्ज प्रति यूनिट के हिसाब से 5-5 किलो चावल निशुल्क मुहैया कराया जाएगा। डीएसओ ने बताया कि सामान्य राशन वितरण 12 अप्रैल तक चलेगा, इसके बाद 15 से नियमानुसार कार्डधारकों को चावल का वितरण किया जाएगा। डीएसओ ने बताया कि वितरण तय तिथि से शुरू कराया जा सके, इसके लिए 13 अप्रैल तक राशन की दुकान पर चावल पहुंचाया जाएगा।
12 को प्रॉक्सी के आधार पर राशन वितरण होगा
डीएसओ संजय कुमार पांडे ने बताया कि एक अप्रैल से अंत्योदय व पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को नियमानुसार राशन का वितरण कराया जा रहा है। वितरण ई-पॉस मशीन के जरिये कराया जा रहा है। जिन लोगों को अंगूठा निशान प्रमाणीकरण न होने पर राशन नहीं मिल पा रहा है, उन्हें संबंधित कोटे की दुकानों पर 12 अप्रैल को प्रॉक्सी (दोबारा अंगूठे का निशान लेकर) के आधार पर राशन का वितरण किया जाएगा।
... और पढ़ें

लखनऊ से वापस हरदोई भेजा गया कोरोना पीड़ित

हरदोई। पिहानी निवासी कोरोना पॉजिटिव जमाती को शुक्रवार देर रात लखनऊ से वापस हरदोई भेज दिया गया। अब लखनऊ रोड स्थित 100 बेड के संयुक्त अस्पताल में उसका उपचार किया जा रहा है।
पिहानी कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला लोहानी निवासी मोहम्मद उमैर (30) पुत्र अनीस 28 मार्च को गाजियाबाद-दादरी की जमात से घर लौटा था। गुरुवार को उसे जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर कोरोना की जांच कराई गई थी। शुक्रवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उसे एंबुलेंस से लखनऊ भेजा गया था। लेकिन लखनऊ से उसे वापस भेज दिया गया।
सीएमओ डॉ. एसके रावत ने बताया कि वहां बेड उपलब्ध न होने और सभी संबंधित मरीजों को अपने जिले में ही रखने की बात कही गई है। आधी रात के बाद कोरोना पीड़ित उमर एंबुलेंस से वापस आ गया। उसे लखनऊ रोड पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय परिसर में ही स्थित 100 बेड के अस्पताल में रखा गया है। चिकित्सक उसकी निगरानी कर रहे हैं।
एक चिकित्सक सहित चार क्वारंटीन किए गए
कोरोना पॉजिटिव मरीज की देखभाल के दौरान फर्ज निभाने वाले स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक सहित चार लोगों को 14 दिन के लिए क्वारंटीन कर दिया गया है। पिहानी निवासी मोहम्मद उमैर का उपचार और जांच करने वाले डॉ. विकास चंद्रा, नमूना लेने वाले लैब के तकनीकी सहायक अमित शर्मा, सर्वेंद्र कुमार और अकील खां को क्वारंटीन किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदारों के मुताबिक ये लोग 14 दिन घर नहीं जाएंगे। शहर के नघेटा रोड स्थित एक होटल में इन लोगों को क्वारंटीन किया गया है।
उमैर के संपर्क में आए 14 लोगों के नमूने जांच को भेजे
कोरोना पॉजिटिव पाए गए पिहानी के मोहल्ला लोहानी निवासी मोहम्मद उमैर के संपर्क में 28 मार्च के बाद आए 14 लोगों को जिला अस्पताल के नेत्र वार्ड में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। इन सभी के नमूने शनिवार को जिला अस्पताल की टीम ने जांच के लिए मेडिकल कालेज लखनऊ भेजे हैं। इन सभी की रिपोर्ट रविवार को आना संभावित है।
... और पढ़ें

अनियमितता मिलने पर 13 कोटेदारों पर जुर्माना

संडीला। पूर्ति निरीक्षक अमित चौधरी व दिवाकर सिंह ने शनिवार को तहसील क्षेत्र की 13 राशन की दुकानों की जांच की। दुकानों में अनियमितताएं पाई गई। पूर्ति निरीक्षकों की रिपोर्ट के आधार पर एसडीएम ने सभी 13 कोटेदारों पर जुर्माना लगा उनकी प्रतिभूति राशि जब्त किए जाने का आदेश दिया है। कोटेदारों को सोशल डिस्टेंसिंग फार्मूले के तहत राशन वितरित करने के निर्देश दिए।
लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों को राशन के लिए परेशान न होना पड़े, इसके लिए शासन के निर्देश पर एक अप्रैल से विशेष एहतियात बरतते हुए राशन वितरण कराने के निर्देश दिए गए हैं।
शुक्रवार को पूर्ति निरीक्षक अमित चौधरी व दिवाकर सिंह ने क्षेत्र की कई दुकानों का निरीक्षण किया गया। इस दौरान क्षेत्र के ब्लॉक भरावन के ग्राम लोधौरा, बनी, तेरवा व छावन संडीला के लूमामऊ, भदेहना, नरायनपुर, महमदपुर, तिलोइयां कलां, सिकरोहरी, गदौरा, पहतोइया व बराटी आदि दुकानों पर अनियमिताएं मिलीं।
पूर्ति निरीक्षक अमित चौधरी ने बताया कि किसी दुकान में साइन बोर्ड नहीं था, कहीं टोल फ्री नंबर तो कहीं स्टॉक व रेट बोर्ड नहीं लगा था। बताया कि इसकी रिपोर्ट एसडीएम को सौंपी गई थी। पूर्ति निरीक्षकों की रिपोर्ट पर एसडीएम मनोज कुमार श्रीवास्तव ने सभी 13 दुकानदारों पर जुर्माना लगा उनकी प्रतिभूति राशि जब्त किए जाने का आदेश दिया है। साथ ही दुकानदारों को चेतावनी भी गई है।
... और पढ़ें

ताला तोड़कर घर से नगदी व जेवर चुराए

सांडी। कस्बे के मोहल्ला नवाबगंज में चोरों ने शनिवार रात बंद पड़े मकान के मेन गेट का ताला तोड़ दिया। चोर घर से नगदी और जेवर चुरा ले गए।
मोहल्ला नवाबगंज निवासी कुरबान अली पुत्र अकबर ने बताया कि वह बिलग्राम मार्ग स्थित बेहटाबुजुर्ग गांव के पास ईंट भट्ठे में काम करता है। शनिवार रात देर हो जाने पर वह घर नहीं लौट सका। चोरों ने मकान के मेन गेट में पड़ा ताला तोड़ दिया। इसके बाद कमरे व अलमारी का ताला तोड़कर नगदी व जेवर चुरा लिए।
बताया कि पांच बेटों में से तीन बेटों इमरान, हुमायूं व सद्दाम की शादी हों चुकी है। तीनों नोएडा में काम करते हैं, जबकि दो छोटे बेटे दिल्ली में हैं। लॉकडाउन के चलते सब वहीं फंसे हैं। उनके आने के बाद ही नुकसान का सहीं आकलन हो सकेगा। एसओ अखिलेश यादव ने बताया कि घटना की जानकारी मिली है। तहरीर मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

12 किसानों की चालीस बीघा गेहूं की फसल जली

बिलग्राम। क्षेत्र के बिरौरी व गुजरई गांव की सीमा पर स्थित खेतों में गेहूं की फसल में रविवार दोपहर आग लग गई। फायर ब्रिगेड ने लगभग दो घंटे की मशक्कत के बाद आग बुझाई, लेकिन तब तक लगभग 40 बीघा क्षेत्रफल में खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई।
रविवार दोपहर बिरौरी व गुजरई गांव की सीमा पर स्थित खेतों में खड़ी गेहूं की फसल में आग लग गई। फसल जलती देख आसपास के खेतों में मौजूद लोग मौके पर इकट्ठा हो गए और फायर ब्रिगेड को सूचना देने के साथ आग बुझाने की कोशिश की।
आधा घंटे बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर पहुंच गई। लगभग दो घंटे की मशक्कत के बाद आग बुझाई गई, लेकिन तब तक बिरौरी गांव निवासी ओम नारायन, गोविंद नारायन, शिव कुमार, मनोरमा, अशोक कुमार, अरुण कुमार, सुशील, सतीश व वीरेंद्र की 26 बीघा और गुजरई गांव निवासी असलम की छह बीघा, इरफान व हसनूर की 4-4 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। लेखपाल सर्वेश कुमार ने मौके पर पहुंच कर नुकसान का आकलन किया। लेखपाल ने बताया कि रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी जा रही है।
... और पढ़ें

लॉकडाउन का उल्लघंन करने पर पांच पर रिपोर्ट

महिला की दुष्कर्म के बाद हत्या

टड़ियावां (हरदोई)। गांव मझारी मजरा बोझवा में शनिवार को लकड़ी बीनने गई महिला का शव रविवार सुबह कुछ दूर स्थित दूसरे गांव में खेत में पड़ा मिला। कपड़े अस्तव्यस्त थे और उसकी ही साड़ी से गला कसने के निशान थे। घर वालों व पुलिस ने दुष्कर्म के बाद हत्या का मामला माना है।
मृतका का पति मुरादाबाद में रिक्शा चलाता था। लॉकडाउन के दौरान वह गांव वापस आ गया था। 40 वर्षीय पत्नी मझारी गांव में 18 साल की बेटी और आठ साल का बेटे के साथ रहती थी। रिक्शा चालक के मुताबिक शनिवार सुबह 11 बजे पत्नी खाना बनाने के ईंधन के लिए जंगल की तरफ लकड़ियां बीनने गई थी। रात तक नहीं लौटी। तलाशने पर कुछ पता नहीं चला। रविवार सुबह उसका शव डेढ़ किलोमीटर दूर गांव कछियनपुरवा में एक खेत में पड़ा मिला।
प्रभारी निरीक्षक सुभाष चंद्र सरोज ने दुष्कर्म के बाद गला और मुंह दबाकर महिला की हत्या करने का मामला माना है। शव के पास ही लकड़ी के दो गट्ठर भी पड़े मिले हैं। एएसपी पश्चिमी त्रिगुण विसेन ने मौका मुआयने के बाद मृतका के परिजनों और ग्रामीणों से जानकारी ली। उन्होंने बताया कि सर्वेश की तहरीर पर अज्ञात के विरुद्ध दुष्कर्म के बाद हत्या की रिपोर्ट दर्ज की गई है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने से स्थिति और स्पष्ट हो सकेगी।
आज बेटी के लगन की तैयारी थी
मृतका की पुत्री की शादी सीतापुर जनपद के एक गांव निवासी युवक से तय है। रविवार (आज) को बेटी की शादी से पहले लगन लेकर जाने की तैयारी थी। लॉकडाउन के कारण कार्यक्रम की औपचारिकता भर निभानी थी। अचानक की अनहोनी से घर का सारा परिदृश्य बदल गया।
एएसपी फिसले, हाथ में लगी चोट
घटनास्थल पर पहुंचे एएसपी पश्चिमी त्रिगुण विसेन को अपना वाहन कुछ दूरी पर ही छोड़ना पड़ा। घटनास्थल पर जाते समय उनका पैर फिसल गया और खुद को संभालने की कोशिश में उनका हाथ खेत की मेड़ पर लगे ब्लेड वाले तार पर चला गया। प्रभारी निरीक्षक सुभाष चंद्र सरोज ने अपना रूमाल उनके हाथ पर बांध दिया। बाद में उनका उपचार कराया गया।
... और पढ़ें

टडिय़ावां क्वारंटीन सेंटर से 32 लोग फरार

हरदोई में महिला की हत्या के बाद घटनास्थल पर प्रभारी निरीक्षक से जानकारी लेते अपर पुलिस अधीक्षक प?

दो क्वारंटीन सेंटरों से भागे 31 लोग वापस आए

सांडी/सवायजपुर। क्वारंटीन सेंटर से भागने वालों के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कराने का असर नजर आने लगा है। सांडी थाना क्षेत्र के नेकपुर हातिम में स्थित क्वारंटीन सेंटर से भागे सभी 26 लोगों को ग्राम प्रधान की मदद से वापस सेंटर पहुंचा दिया गया। वहीं सवायजपुर से भागे पांच लोग खुद ही वापस क्वारंटीन सेंटर पहुंच गए।
सांडी थाना क्षेत्र के ग्राम जटपुरा निवासी गैर जनपदों में कार्य करने वाले 26 लोग लॉकडाउन के दौरान गांव लौटे थे। इन सभी को एपीएस महाविद्यालय नेकपुर हातिम में बनाए गए क्वारंटीन सेंटर में रखा गया था। शनिवार सुबह ये 26 लोग सेंटर से भाग गए थे। शनिवार को ही इसकी रिपोर्ट कानूनगो रमाकांत शुक्ला और लेखपाल ब्रजेश मिश्रा ने दर्ज कराई थी। रिपोर्ट दर्ज होने के बाद पुलिस, राजस्व विभाग के कर्मचारी और ग्राम प्रधान हरकत में आ गए। रविवार दोपहर एक बस जटपुरा भेजी गई और सभी 26 लोगों को वापस क्वारंटीन सेंटर लाया गया।
सवायजपुर प्रतिनिधि के अनुसार सवायजपुर कस्बे के शकुंतला देवी इंटर कालेज में बनाए गए क्वारंटीन सेंटर से शुक्रवार रात भागे छह और पूर्व में भाग चुके 11 लोगों के विरुद्ध शनिवार रात रिपोर्ट दर्ज की गई थी। रविवार को पुलिस ने संबंधित गांवों में जाकर समन तामील कराना शुरू कर दिए। पांडेयपुर गांव के पांच लोग दोपहर बाद तीन बजे वापस क्वारंटीन सेंटर पहुंच गए। राजस्व निरीक्षक जितेंद्र गुप्ता से सेंटर में ही रहने की बात कही। उच्चाधिकारियों से बात करने के बाद इन्हें क्वारंटीन सेंटर में रख लिया गया। वहीं इस मामले में दर्ज कराई गई रिपोर्ट की जांच कर रहे सवायजपुर चौकी प्रभारी कृष्णबली सिंह ने बताया कि जांच जारी रहेगी।
... और पढ़ें

कुछ दिन और लें संयम से काम, कोरोना का होगा काम तमाम

हरदोई। रविवार को लॉकडाउन के 12 दिन पूरे हो गए। लोगों ने अब तक खूब संयम से काम लिया और घरों में ही समय बिताया। अब ऐसा ही सब्र कायम रखना है ताकि कोरोना से जीता जा सके।
जिले में प्रशासन ने पूरी सतर्कता से कोरोना के खिलाफ मोर्चा खोले रखा। स्वास्थ्य व पुलिस विभाग ने भी डटकर मुकाबला किया तो लोगों ने भी घरों में रहकर अपने कर्तव्यों का पालन किया। अब सिर्फ नौ दिन शेष हैं।
इसमें भी घरों में ही रहना है और लोगों को भी अपने-अपने तरीके से मोबाइल व सोशल साइटों के माध्यम से घर में ही रहने को जागरूक करना है। इधर प्रशासन ने डोर टू डोर सामान पहुंचाने की व्यवस्था कर रखी है। जिसका संचालन भी पालिका बखूबी कर रही है। अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह का कहना है कि नौ दिन और सतर्कता बरतें। बाहर न निकलें। निश्चित रूप से कोरोना को मात दी जाएगी।
आलूथोक उत्तरी में मोहल्ले के लोगों ने बंद की गली
कोरोना को लेकर लोग अपने-अपने तरीके से बचाव कर रहे हैं। लोग बाहर निकलना तो दूर गलियों को भी बल्ली लगाकर बंद कर रहे हैं। आलूथोक उत्तरी में कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला, जिसमें मोहल्ले के लोगों ने मिलकर गली में आवागमन पूरी तरह से बंद करा दिया।
कैरम खेलकर बिता रहे समय
हरदोई। आलूथोक में इन दिनों युवा कैरम खेलकर समय व्यतीत कर रहे हैं। कैरम के शौकीन भुवनेश, अंशू, अमित व राघव आदि का कहना है कि भइया इन दिनों इतना कैरम खेल लिया जितना अब तक नहीं खेला है। अब जल्दी से लॉकडाउन हट जाए तो बाहरी दुनिया देखें।
... और पढ़ें

क्वारंटीन सेंटरों की व्यवस्थाओं को डीएम ने तय की जिम्मेदारी

हरदोई। क्वारंटीन सेंटरों की व्यवस्था की डीएम ने जिम्मेदारी तय कर दी है। डीएम पुलकित खरे ने बताया कि 65 बड़े और 162 छोटे क्वारंटीन सेंटरों में लोग रुके हैं। बड़े क्वारंटीन सेंटरों के लिए नोडल अधिकारी संबंधित क्षेत्र के उपजिलाधिकारी होंगे, जबकि छोटे क्वारंटीन सेंटरों के नोडल अफसर संबंधित क्षेत्र के खंड विकास अधिकारी हैं।
सभी खंड विकास अधिकारी प्रत्येक क्वारंटीन सेंटर के लिए ग्राम पंचायत अधिकारी को नामित कर सकते हैं, लेकिन अगर किसी सेंटर में कोई कमी मिली तो उसके लिए बीडीओ को ही जिम्मेदार माना जाएगा। क्वारंटीन सेंटर में रहने वाले लोगों की संख्या, उनके स्वास्थ्य परीक्षण, भोजन, सफाई और सुरक्षा के संबंध में हर रोज ब्योरा भी खंड विकास अधिकारी तैयार कराएंगे। खंड विकास अधिकारियों और एडीओ पंचायत की आख्या अगर नहीं प्राप्त होगी तो कार्रवाई की जाएगी। सभी क्वारंटीन सेंटर की सफाई व्यवस्था, स्वच्छ पेयजल, शौचालय की व्यवस्था ग्राम सचिव को प्रधान के माध्यम से करानी होगी। एडीओ पंचायत हर क्वारंटीन सेंटर पर सफाई कर्मियों की ड्यूटी लगाएंगे और इसकी निगरानी भी करेंगे।
स्वास्थ्य परीक्षण भी जरूरी
क्वारंटीन सेंटरों पर रुके लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण खंड विकास अधिकारी संबंधित सीएचसी और पीएचसी के चिकित्सकों के जरिये सुनिश्चित कराएंगे।
भोजन के लिए एसडीएम को बताएं
डीएम ने सभी खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अपने विकास खंड के अंदर आने वाले क्वारंटीन सेंटर्स में से आधे का सत्यापन हर रोज खुद करेंगे और बाकी का सत्यापन एडीओ पंचायत से हर रोज कराएंगे।
इसकी फोटोयुक्त आख्या बीएसए को भेजी जाएगी। अगर किसी क्वारंटीन सेंटर पर खाने की व्यवस्था में कोई कमी पाई जाती है तो इसके लिए खंड विकास अधिकारी संबंधित एसडीएम से संपर्क करेंगे। सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में संबंधित थाने के प्रभारी और स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए संबंधित सीएचसी के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी से संपर्क करेंगे।
... और पढ़ें

हरदोई: दुष्कर्म के बाद महिला की हत्या, खेत में मिला अर्धनग्न शव, पुलिस जांच में जुटी

भरोसा रखें, जिले में कोई नहीं रहेगा भूखा : डीएम

हरदोई। डीएम पुलकित खरे और एसपी अमित कुमार ने शनिवार शाम पुलिस लाइन सभागार में धर्मगुरुओं और शहर के कुछ गणमान्य लोगों के साथ बैठक की। इस दौरान दोनों अधिकारियों ने भरोसा दिलाया कि कोई भी व्यक्ति जनपद में भूखा नहीं रहेगा। हर वार्ड में स्वास्थ्य विभाग की टीम को भेजने पर भी काम किए जाने की जानकारी दोनों अधिकारियों ने दी।
बैठक में डीएम पुलकित खरे ने कहा कि आम आदमी की पूरी चिंता की जा रही है। शहर के विभिन्न वार्डों में स्वास्थ्य विभाग की टीमों को भेजा जा रहा है। किसानों की फसलों सहित अन्य किसी भी चीज का नुकसान न हो, इसको लेकर भी प्रशासन पूरी तरह संजीदा है। एसपी अमित कुमार ने कहा कि हरदोई में अधिकांश स्थानों पर लोगों ने लॉकडाउन का पालन करने में सहयोग किया है।
कुछ जगहों पर समस्या आई है, लेकिन इनसे भी निपट लिया गया है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन का शत-प्रतिशत पालन कर ही कोरोना के संक्रमण से बचा जा सकता है। उन्होंने धर्म गुरुओं से अपील कर कहा कि सभी धर्म और समुदाय के लोग सहयोग करें। बैठक में डॉ. राजेंद्र दत्त मिश्र, मैथिलीशरण शास्त्री, सुखसागर मिश्र मधुर, महंत नागेंद्र दास, संजीव खरे, अतहर अली सिद्दीकी, हाफिज शफीक आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us