विज्ञापन

जिले के 67 गांवों से होकर निकलेगा गंगा एक्सप्रेस वे

Ghaziabad Bureauगाजियाबाद ब्यूरो Updated Thu, 05 Dec 2019 11:33 PM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें
जिले के 67 गांवों से होकर निकलेगा गंगा एक्सप्रेस-वे
विज्ञापन
हापुड़। क्षेत्र के लिए सबसे प्रभावित मानी जाने वाली परियोजना गंगा एक्सप्रेस-वे का कार्य जल्द ही रफ्तार पकड़ेगा। यह फोरलेन हाईवे जिले के 67 गांवों के क्षेत्रों से होकर गुजरेगा। इसमें हापुड़ तहसील के 17 और गढ़मुक्तेश्वर तहसील के 50 गांव शामिल हैं। एक्सप्रेस के कार्य को प्रगति देने के लिए एक्सप्रेस औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने जिला प्रशासन से डिजिटल नक्शों की मांग की है।
मेरठ से प्रयागराज तक 628 किलोमीटर लंबे 4 लेन गंगा एक्सप्रेस वे के निर्माण की तैयारियां शुरू हो गई हैं। करीब 36 हजार करोड़ की लागत से तैयार होने वाले इस एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास अगले वर्ष मार्च में होने की उम्मीद है। इसे पूरा करने के लिए 2024 का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए करीब 8164 हेक्टेयर भूमि के अधिग्रहण की आवश्यकता होगी। सबसे बड़ी बात है कि इस परियोजना से जिले के सबसे अधिक 67 गांव प्रभावित होंगे। हापुड़ तहसील के 17 और गढ़मुक्तेश्वर तहसील के 50 गांवों के क्षेत्रों से यह एक्सप्रेस-वे होकर गुजरेगा। मेरठ से प्रयागराज तक 13 जिलों की 28 तहसीलों के कुल 1242 गांव इससे प्रभावित होंगे। शासन की मंशा है कि जल्द ही किसानों से मुआवजे पर सहमति मिलते ही योजना पर काम शुरू करा दिया जाए। योजना के क्रियान्वयन के लिए शासन ने जिले के प्रभावित गांवों के डिजिटल नक्शे मांगे हैं।
जिले के इन गांवों से होकर गुजरेगा एक्सप्रेस वे --
हापुड़ तहसील- टियाला, वझीलपुर, खडख़ड़ी, मलकपुर, मुरादपुर निजामसर, आलमगीरपुर, मुजफ्फरा बागड़पुर, औरंगाबाद, मुक्तेश्वरा, श्यामपुर जट्ट, सलारपुर, माधापुर, हाजीपुर, हरौड़ा, दयानतपुर, उदयपुर, नली हुसैनपुर
गढ़मुक्तेश्वर तहसील- दतियाना, न्याजपुर खैय्या, शुक्लमपुरा, भगवानपुर, अकबरपुर, फरीदपुर, नवादा कला, सिखैड़ा, कुचेसर रोड चौपला, सिखैड़ा मुरादाबाद, सरूरपुर, भोवापुर मस्ताननगर, सिंभावली, बक्सर, वैट, बनखंडा, बंगौली, पीरनगर, राजपुर, टोडरपुर, हिम्मतपुर, सिखैरा, फरीदपुर सिंभावली, मोहम्मदपुर खुड़लिया, सिखेड़ा मुरादाबाद, मुरादाबाद, बिलाहरा, जखेड़ा रहमतपुर, चुचावली, भैना सदरपुर, ढोलपुर, भैना, अलीपुर, वाहपुर ठेरा, नेकनामपुर नानई, भैंसोरा, चांदनेर, शेखमीर, बहादुरगढ़, पसवाड़ा, भदस्याना, आलमनगर, बरारी, लहडरा, नवादा खुर्द, शेरपुर, आलापुर, पूठ, शंकराटीला बांगर, किरावली।
एक्सप्रेस-वे बनने से जिले का विकास पकड़ेगा रफ्तार
हापुड़ जनपद एनसीआर में शामिल है। दिल्ली व नोएडा की दूरी लगभग पचास-पचास किलोमीटर की ही है। वहीं इस जिले से मेरठ-बुलंदशहर एक्सप्रेस-वे, डेडीकेटिड फ्रेट कॉरिडोर के अलावा अब गंगा-एक्सप्रेस-वे भी गुजरेगा। प्रयागराज जाने के लिए जहां लोगों को ट्रेन का सहारा लेना पड़ता था अब अपने वाहन से भी जा सकें गे। वहीं एक्सप्रेस-वे के बनने से जिले का विकास भी तेजी से होगा। गढ़मुक्तेश्वर को पहले ही सरकार मिनी हरिद्वार की तर्ज पर विकसित करने की योजना बना चुकी है। ऐसे में जिले के विकास को पंख लगना लाजमी है।
कोट-
एडीएम जयनाथ यादव ने बताया कि एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य शुरू करने के लिए औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने जिला प्रशासन से डिजिटल नक्शों की मांग की है। गांवों के नक्शों की प्रतियों को तुरंत उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिए गए हैं। इस संबंध में पत्र प्राप्त हो गया है। नक्शे उपलब्ध कराये जा रहे हैं। इस संबंध में पत्राचार प्रारंभ शुरू हो गया है।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us