गणतंत्र दिवस कल, सुरक्षा नदारद

Hapur Updated Fri, 25 Jan 2013 05:31 AM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
हापुड़। गणतंत्र दिवस पर किसी अनहोनी से बचने के लिए जनपद की पुलिस कितनी सतर्क है, इसकी बानगी बृहस्पतिवार शाम को दिख गई। अमर उजाला टीम ने रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और अन्य सार्वजनिक स्थानों का जायजा लिया तो सुरक्षा व्यवस्था नदारद दिखी। दिल्ली और गाजियाबाद के निकट होने के कारण हापुड़ की संवेदनशीलता बढ़ जाती है, लेकिन पुलिस की ढिलाई, यहां के लोगों पर भारी पड़ सकती है। पेश है अमर उजाला रिपोर्टर गौरव शर्मा और कैमरापर्सन कमल सैफी की रिपोर्ट।
विज्ञापन


सीन एक: रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नंबर-1 समय शाम 5:16
टीम जब प्लेटफार्म पर पहुंची तो पार्सल घर के बाहर सामान से भरे कट्टे रखे थे। आसपास न तो कोई कर्मचारी नजर आ रहा था और न ही आरपीएफ या जीआरपी के जवान। दैनिक यात्री मेरठ निवासी देवेंद्र चौधरी ने बताया कि स्टेशन पर ट्रेन आने के समय आरपीएफ के जवान जरूर नजर आते हैं, लेकिन उसके बाद कोई भी नहीं दिखता। सुरक्षा व्यवस्था लचर है।


सीन दो : प्लेटफार्म नंबर-2 समय 5:20 बजे
प्लेटफार्म नंबर दो पर स्थित एक एसटीडी बूथ के बाहर एक यात्री का बैग पड़ा था। आसपास कोई दिखाई नहीं था। कई यात्रियों से बैग के बारे में जानकारी की गई, लेकिन किसी ने उसे अपना बैग नहीं बताया। थोड़ी देर के बाद बैग स्वामी लखनऊ निवासी सुरेश गुप्ता वहां पहुंचे और बताया कि बैग उनका है। अंदाजा लगाया जा सकता है कि गणतंत्र दिवस के पूर्व रेलवे स्टेशन पर जीआरपी कितनी सतर्क है।

सीन तीन: फ्रीगंज रोड तिराहा समय 5:25 बजे
फ्रीगंज तिराहा पर आए दिन मनचलों का आतंक रहता है। पिछले दिनों बाइकर्स गैंग ने यहां एक महिला से चेन झपट ली थी। बावजूद इसके यहां कोई भी सुरक्षा कर्मी नजर नहीं आया।

सीन चार : रोडवेज बस अड्डा, समय 5:58 बजे
टीम जब यहां पहुंची तो यात्रियों की संख्या काफी कम नजर आई। पुलिस भी आसपास नजर नहीं आ रही थी। इसी दौरान दिल्ली निवासी अनिल ने बताया कि दिल्ली में हर स्थान पर पुलिस चौकसी बरत रही है, लेकिन यहां तो दूर-दूर तक पुलिस ही दिखाई नहीं देती।

आरपीएफ प्रभारी का कथन
आरपीएफ प्रभारी एसएस गंगवार ने बताया कि समय-समय पर स्टेशन और ट्रेनों में संघन चेकिंग अभियान चलाया जाता है। प्लेटफार्म पर चेकिंग की जिम्मेदारी उनकी नहीं, जीआरपी की है।

जीआरपी प्रभारी का कथन
जीआरपी प्रभारी दीपक चतुर्वेदी ने कहा कि वह प्लेटफार्म पर संदिग्ध लोगों की तलाशी अभियान चलाएंगे। सुरक्षा व्यवस्था में कोई कमी नहीं होनी दी जाएगी। लेकिन पुलिस बल के कम होने से हर समय स्टेशन पर सुरक्षाकर्मियों की तैनाती संभव नहीं।

अपर पुलिस अधीक्षक का कथन
अपर पुलिस अधीक्षक ललित कुमार सिंह ने बताया कि गणतंत्र दिवस पर जनपद में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रहेगी। सभी पुलिस क्षेत्राधिकारी और थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया है कि अपने अपने क्षेत्र में गश्त पर रहें। संदिग्ध लोगों और वाहनों पर पैनी निगाह रखी जाए। धार्मिक स्थल, सरकारी भवनों पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की जाए। अगर कहीं से कोई सूचना मिलती है तो तुरंत पुलिस टीम मौके पर पहुंचे।

बोले डीएम
जिलाधिकारी चक्रपाणि यादव का कहना है कि गणतंत्र दिवस के मद्देनजर जनपद में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रहेगी। सभी एसडीएम और तहसीलदारों को निर्देशित किया गया है कि अपने अपने तहसील क्षेत्र में मौजूद रहें। सुरक्षा व्यवस्था में लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं होगी।

गढ़ और पिलखुवा में बढ़ी सतर्कता
गढ़मुक्तेश्वर/पिलखुवा। गणतंत्र दिवस के मद्देनजर पुलिस ने गढ़ और पिलखुवा में चौकसी बढ़ा दी है। बस अड्डे, रेलवे स्टेशनों पर चेकिंग के साथ ही गंगा पुल एवं हाईवे पर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। डीएसपी बीके श्रीवास्तव ने बताया कि नेशनल हाईवे पर पुलिस की निगरानी बढ़ा दी गई है, जहां संदिग्ध प्रतीत होने वाले वाहनों की चेकिंग के साथ ही उनमें सवार होकर आने जाने वालों की जांच पड़ताल भी की जा रही है। उन्होंने बताया कि ब्रजघाट तीर्थनगरी में सभी धर्मशाला, मंदिर एवं आश्रम प्रबंधकों को आईडी प्रूफ के बिना किसी को न ठहराने की कड़ी हिदायत जारी कर दी गई है। गंगा पुलों की निगरानी के साथ ही रात्रि गश्त भी बढ़ा दी गई है। उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी अथवा अफवाह उड़ाने वालों पर विशेष नजर रखी जा रही है, जिनके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। पिलखुवा में भी चौकसी बढ़ा दी गई है। कोतवाल ने बताया कि शुक्रवार को नगर के होटल, ढाबे, रेलवे स्टेशन, धर्मशाला आदि की चेकिंग कराने के साथ ही संदिग्धों की तलाशी भी कराई जाएगी। हाईवे पर तीन स्थानों पर बैरियर लगाकर चेकिंग कराएंगे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X