भैया दूज पर जाम ने रोका बहनों का रास्ता

Hapur Updated Fri, 16 Nov 2012 12:00 PM IST
हापुड़/गढ़/पिलखुवा। भैयादूज पर हर ओर जाम ही जाम नजर आया। ट्रेन से लेकर बसों तक हर जगह भीड़ नजर आई। सड़कों पर वाहनों का ऐसा रेला रहा कि जाम खुलते ही जाम लग जाता। भीड़ से निपटने और यातायात व्यवस्था को सुचारु रखने के अधिकारियों के सभी दावे फेल नजर आए। बावजूद इसके बहनों ने गंतव्य तक पहुंचकर भाइयों को तिलक लगाए।

ट्रैफिक अपार, पुलिस लाचार
हापुड़। गुरुवार को भैयादूज पर सुबह दस बजे तक शहर की सड़कों पर यातायात व्यवस्था सुचारु थी। साढ़े दस बजते ही वाहनों का दबाव तेजी से बढ़ने लगा और देखते ही देखते जाम लग गया। जाम लगने की सूचना पर मिलने पर थाना प्रभारी निरीक्षक राजेन्द्र सिंह यादव पुलिस बल के साथ तहसील चौराहा पर पहुंचे और जाम को खुलवाने का प्रयास किया। कुछ देर के लिए जाम खुल जाता लेकिन फिर लग जाता। दोपहर बाद शहर के चौराहों पर स्थिति और विकट हो गई थी। दूसरी ओर दिनभर चौराहों पर लगे जाम में बहनों के साथ-साथ भाईयों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ा। आर्य नगर निवासी सुमित और कुशल का कहना था कि उनकी बहन दिल्ली से सुबह के समय चली थी, लेकिन वह पांच घंटे के बाद घर पहुंच सकी थी। पुलिस क्षेत्राधिकारी पवन यादव का कहना है कि प्रत्येक चौराहा और तिराहा पर पुलिस बल लगाया गया है। वाहनों का दबाव अन्य दिनों के मुकाबले काफी बढ़ने के कारण जाम लग गया था।

ट्रेनों में भारी भीड़, टिकटों के लिए मारामारी
रेलवे स्टेशन पर गुरुवार को सुबह से ही यात्रियों की भारी भीड़ रही। यहां से गुजरने वाली तमाम ट्रेनों में पीछे से ही भारी भीड़ आने के कारण यात्रियों को ट्रेनों में चढ़ने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ा। उधर, टिकट लेने के लिए काउंटर पर सुबह से ही लंबी कतार लगी थीं।

डग्गामार वाहनों की रही चांदी
हापुड़/गढ़/पिलखुवा। भैया दूज पर रोडवेज बसों की कमी के चलते जहां यात्रियों को भारी परेशानी हुई। वहीं प्राइवेट वाहनों ने यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए मनमाना किराया वसूला गया। रोडवेज बस के इंतजार में शहर के मुख्य तहसील चौराहा एवं मेरठ तिराहा पर घंटों इंतजार में खड़े रहे। वहीं, पिलखुवा में डग्गामार और रोडवेज बसों की छतों पर लोगों को सफर करना पड़ा। महिलाएं और युवतियां बस की छतों पर बैठकर सफर करती दिखाई दीं। उधर, गढ़ में डग्गामार वाहनों में सफर करने वाली महिलाओं से खुलेआम मनमाना किराया वसूला गया। इसके कारण चंपो, महेन्द्री, मंजू, वर्षा सहित कई महिलाओं की चालक-परिचालकों से जमकर नोंकझोंक हुई।

चोर-लुटेरे भी रहे सक्रिय
गढ़। वाहनों में भारी भीड़भाड़ का लाभ उठाने के मकसद से रेलवे स्टेशन, बस अड्डों सहित डग्गामार वाहनों के स्टॉपेज पर पॉकेटमार एवं उठाईगीर पूरी तरह सक्रिय रहे। मुरादाबाद से बक्सर आ रही रेखा, दिल्ली के मयूर विहार से सिंभावली आ रही पूजा, गाजियाबाद से सिखैड़ा आ रही रानी का बैग बस से चोरी हो गया। नोएडा से ब्रजघाट आते समय रीनू, मनीषा, दुलारी का पर्स चोरी हो गया। बरेली से सिंभावली स्टेशन पर उतरी मोनिका के गले की चेन झपटमारों ने उड़ा दी।

बहनों ने भाइयों को तिलक लगाकर की मंगल कामना
हापुड़। क्षेत्र में भैया दूज का त्योहार परंपरागत ढंग से मनाया गया। बहनों ने व्रत रख अपने भाईयों को तिलक लगाकर उनके लिए मंगल कामना करने के बाद ही अपने व्रत को खोला। वहीं, भाइयों ने भी बहनों को विभिन्न उपहार एवं रुपये आदि भेंट किए। घर-घर में त्योहार की खुशियां दिखाई दी। भाइयों को तिलक लगाने बहनें दूर-दूर से पहुंची।

बाजार बंदी होने से हुई परेशानी
हापुड़। 15 नवंबर को बाजार की मासिक बंदी रहने के कारण भैया दूज पर भाई-बहनों के लिए मनपसंद उपहार नहीं खरीद सके। इस चक्कर में अधिकाश बहनों को उपहार के बदले रुपये देकर काम चलाना पड़ा।
हापुड़ शहर में प्रत्येक माह की 15 तारीख को बाजार बंद का आदेश है। इस बार भैयादूज 15 नवंबर को होने के कारण शहर अधिकांश भाई बहनों की पसंद के उपहार नहीं खरीदवा सके।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी में नौकरियों का रास्ता खुला, अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग का हुआ गठन

सीएम योगी की मंजूरी के बाद सोमवार को मुख्यसचिव राजीव कुमार ने अधीनस्‍थ सेवा चयन बोर्ड का गठन कर दिया।

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: इस बंदर और कुत्ते की दोस्ती एक मिसाल है

अक्सर हम सब ने बंदर और कुत्ते की दुश्मनी देखी है लेकिन हापुड़ में बंदर और कुत्ते के बच्चे का प्यार इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है।

15 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper