त्योहार पर तोहफा

Hapur Updated Thu, 08 Nov 2012 12:00 PM IST
अबकी दीपावली से पहले लोगों पर सौगात की बौछार हो रही है। एक ओर जहां गढ़ पालिका क्षेत्रवासियों के लिए टोल टैक्स फ्री कर दिया गया है, वहीं हापुड़ को जाम मुक्त करने के लिए चौराहों पर से थ्री व्हीलर को हटाया जा रहा है। इतना ही नहीं दीपावली पर बीपीएल और अंत्योदय कार्ड धारकों को अतिरिक्त चीनी भी दी जा रही है। तो कुछ मीठा हो जाए...।

किसानों और नगरवासियों के लिए टोल फ्री
गढ़मुक्तेश्वर। ब्रजघाट स्थित दिल्ली-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग पर चल रहे टोल प्लाजा पर किसानों के वाहन फ्री कर दिए गए है। गढ़ नगर से ब्रजघाट आने जाने वालों को भी वोटर आईडी दिखाने के बाद फ्री पास कर दिया जाएगा। इसके अलावा 20 किलोमीटर वाली परिधि में रहने वालों वाहन स्वामियों को विशेष छूट पर पास बनाया जाएगा।
मालूम हो कि 23 अक्तूबर को दिल्ली-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग पर ब्रजघाट के पास टोल प्लाजा शुरु किया गया था। प्लाजा के एमडी राजबीर नागर ने ‘अमर उजाला’ को बताया कि स्थानीय लोगों और किसानों की परेशानी को देखते हुए उन्हें राहत दी जा रही है। उन्होंने बताया कि गढ़ पालिका क्षेत्र के ब्रजघाट में आने जाने वाले वाहन स्वामी अपनी वोटर आईडी दिखाने के बाद महीना का फ्री पास बनवा सकते है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा एनएचएआई द्वारा दिए गए रेट लिस्ट को टोल प्लाजा पर चस्पा कर दिया गया है, जिसके आधार पर टोल टैक्स वसूला जाएगा।

फ्लाई ओवर निर्माण और पेड़ कटान के प्रयास में जुटी एनएचएआई
एमडी ने बताया कि सड़क किनारे आ रहे पेड़ों के कटान के लिए एनएचएआई ने प्रयास तेज कर दिए हैं। स्वीकृति मिलते ही पैसा जमा कर पेड़ कटवा कर फ्लाईओवर का निर्माण कराया जाएगा।

वर्दी में रहेंगे सुरक्षा गार्ड
राजबीर ने बताया कि टोल प्लाजा पर तैनात सुरक्षा गार्ड वर्दी में रहेंगे। नियम का उल्लंघन करने वालों को निकाल दिया जाएगा। किसी वाहन स्वामी से अभद्रता नहीं होने दी जाएगी।

20 किलोमीटर परिधि में रहने वालों को राहत
प्लाजा मैनेजर ओमप्रकाश ने बताया कि 20 किलोमीटर परिधि में रहने वाले वाहनों को प्रतिमाह 200 रुपये का पास दिया जाएगा। इससे वे महीने में 50 चक्कर लगा सकते हैं। एमडी राजबीर ने बताया कि वोटर आईडी दिखाने के बाद पास बनाए जाएंगे जबकि आईडी और निजी वाहन पर ही छूट दी जाएगी।

बीपीएल और अंत्योदय कार्डधारकों को 700 ग्राम अतिरिक्त चीनी
हापुड़। जनपद के करीब 22,800 बीपीएल और अंत्योदय कार्डधारकों के लिए खुशखबरी है। शासन ने दीपावली पर कार्डधारकों को 700 ग्राम अतिरिक्त चीनी का तोहफा दिया है। बता दें कि बीपीएल और अंत्योदय कार्डधारकों को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग मिट्टी तेल और चीनी देता है। कार्डधारकों को प्रति कार्ड तीन किलो चीनी का वितरण किया जाता है, लेकिन दीपावली के त्योहार के मद्देनजर शासन ने कार्डधारकों को अतिरिक्त चीनी देने का फरमान जारी किया है। कार्डधारकों को अब प्रति कार्ड 700 ग्राम चीनी अतिरिक्त मिलेगी। इसके लिए विभाग ने कागजी खाका तैयार करना शुरू कर दिया है। शासनादेशों के अनुसार बीपीएल व अंत्योदय कार्ड धारक को प्रति यूनिट दी जानी चहिए, लेकिन चीनी की कमी के चलते तीन किलो प्रति कार्ड चीनी का वितरण किया जाता है। जिला आपूर्ति अधिकारी आरएन यादव का कहना है कि जनपद के करीब 22,800 बीपीएल और अंत्योदय कार्ड धारकों को 700 ग्राम अतिरिक्त चीनी देने का शासनादेश आ गया है। उन्होंने बताया कि दिसंबर में भी प्रति कार्ड 700 ग्राम अतिरिक्त चीनी मिलेगी।

चौराहों पर नहीं खड़े होंगे थ्री-व्हीलर
हापुड़। शहर की यातायात व्यवस्था को सुचारु बनाने के लिए पुलिस, प्रशासन और पीडब्लूडी के अधिकारी की बैठक हुई। जिसमें निर्णय लिया गया कि चौराहों पर थ्री-व्हीलरों को खड़ा नहीं होने दिया जाएगा।
एसडीएम जयशंकर मिश्रा ने यातायात उपनिरीक्षक विक्रम सिंह को निर्देशित किया कि चौराहों पर खड़े होने वाले थ्री-व्हीलरों के दिल्ली रोड स्थित बस स्टैंड में खड़ा कराया जाए। पालिका ने बस स्टैण्ड में थ्री-व्हीलरों की पार्किंग के लिए अनुमति भी दे दी है। उन्होंने बताया कि पालिका के अधिशासी अधिकारी लखनऊ बैठक में गए हुए हैं। उनके आने के बाद पुलिस टीम के साथ अभियान चलाकर सड़कों को खड़े होने वाले थ्री-व्हीलरों को हटवाया जाएगा।
एसडीएम ने पीडब्लूडी के अवर अभियंता मुकेश जैन को निर्देश दिए कि चौराहों पर स्टाप लाइन बनवाई जाए साथ ही नो पार्किंग के होर्डिंग लगवाने तहसील चौराहा, मेरठ तिराहा, अतरपुरा चौपला और पक्का बाग चौराहा पर लगवाए जाएं। इन कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Spotlight

Most Read

National

2019 में कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव नहीं लड़ेगी CPM

महासचिव सीताराम येचुरी की ओर से पेश मसौदे में भाजपा के खिलाफ लड़ाई में कांग्रेस समेत तमाम धर्मनिरपेक्ष दलों को साथ लेकर एक वाम लोकतांत्रिक मोर्चा बनाने की बात कही गई थी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: इस बंदर और कुत्ते की दोस्ती एक मिसाल है

अक्सर हम सब ने बंदर और कुत्ते की दुश्मनी देखी है लेकिन हापुड़ में बंदर और कुत्ते के बच्चे का प्यार इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है।

15 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper