ज्येष्ठ दशहरा मेला शुरू

Hapur Updated Wed, 30 May 2012 12:00 PM IST
प्रशासन ने पूरी की तैयारी, देर रात शुरू हुआ श्रद्धालुओं का आगमन
गढ़मुक्तेश्वर (ब्यूरो)। ज्येष्ठ दशहरा मेला में देर रात से श्रद्धालुओं का आगमन शुरू हो गया। यह 31 मई की शाम तक जारी रहेगा। पुलिस-प्रशासन ने ज्येष्ठ दशहरा मेले को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए कमर कस ली है। मंगलवार को तीर्थनगरी की सड़कें खाली करा दी गई। गंगा तट से अतिक्रमण हटा दिया गया है। गंगा किनारे बैरिकेंटिंग हो चुकी है। घाट पर प्रकाश की व्यवस्था हो गई है।

व्यवस्‍था चाक-चौबंद
ज्येष्ठ दशहरा मेले की सुरक्षा व्यवस्था के लिए अपर पुलिस अधीक्षक ललित कुमार ने संबंधित थानों से आए पुलिस बल एवं अतिरिक्त विभागों के अधिकारी और कर्मचारियों की बैठक ली। उन्होंने स्पष्ट चेतावनी दी कि यदि एनएच-24 पर जाम लग गया तो ड्यूटी देने वाले कर्मियों एवं अधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाही होगी। एएसपी ने कहा कि गंगा तट पर पुलिस बल अलर्ट रहेगा जो उठाई गिरों पर निगाह रखेगा। उन्होंने चेतावनी दी कि मेला ड्यूटी में लगे पुलिसकर्मी समय से अपने स्थान पर पहुंच जाएं और सतर्क रहें।

ज्येष्ठ शुक्ल दशमी को धरती पर अवतरित हुई थी गंगा मैया
गढ़मुक्तेश्वर। ऐसी मान्यता है है कि पतित पावनी मोक्ष दायिनी गंगा मैया ज्येष्ठ शुक्ल दशमी के पावन अवसर पर भगवान शिव की जटाओं से निकलकर धरती पर अवतरित हुई थी, इस दिन सच्ची निष्ठा के साथ गंगा में डुबकी लगाने वालों के दस पापों का हरण होता है। किवदंती है कि राजा सगर के वंशजों ने आदिकाल में राजसूयी यज्ञ किया था, जिसमें छोड़ा गया घोड़ा रास्ते से गायब हो गया। राजा अंशुमान एवं असमंजस तलाश करते हुए वनों में पहुंचे, तो वहां कपिल मुनि तपस्या में लीन थे जिनके पास घोड़ा खड़ा हुआ था। चोरी का संदेह होने पर राजा ने मुनि के साथ अभद्रता कर उनकी तपस्या में विघ्न डाल दिया, जिससे क्रोधित होकर मुनि ने श्राप दे दिया। मुनि के श्राप से राजा सगर के 60 हजार पुत्र भस्म हो गए। राजा भागीरथ ने अपने पूर्वजों की मुक्ति के लिए हजारों वर्षों तक घोर तपस्या की, जिससे प्रसन्न होकर भगवान ब्रह्मा ने मोक्ष दायिनी गंगा को स्वर्ग से धरती पर भेजने की प्रार्थना स्वीकार कर ली। गंगा मैया बैसाख शुक्ल सप्तमी को स्वर्ग से निकलकर भगवान शिव की जटाओं में आईं और ज्येष्ठ दशहरा पर जटाओं से निकलकर धरती पर अवतरित हुई थी।

Spotlight

Most Read

National

इलाहाबाद HC का निर्देश- CBI जांच में सहयोग करे लोक सेवा आयोग

कोर्ट ने लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष को जवाब दाखिल करने के लिए छह फरवरी तक की मोहलत दी है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: इस बंदर और कुत्ते की दोस्ती एक मिसाल है

अक्सर हम सब ने बंदर और कुत्ते की दुश्मनी देखी है लेकिन हापुड़ में बंदर और कुत्ते के बच्चे का प्यार इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है।

15 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper