विज्ञापन

बारिश से खेतों में भरा पानी, फसलें चौपट, तिलहनी व दलहनी फसलों को भारी नुकसान, गेहूं की फसल को ही लाभ

Kanpur	 Bureauकानपुर ब्यूरो Updated Thu, 16 Jan 2020 10:36 PM IST
बारिश से मटर की फसल का फूल झरा।
बारिश से मटर की फसल का फूल झरा। - फोटो : HAMIRPUR
ख़बर सुनें
हमीरपुर/मौदहा। मौसम के बदमिजाजी से अब किसानों को चौतरफा नुकसान है। भारी बारिश से इस समय फलफूल रही फसलें बर्बाद हो रही हैं। किसानों के चेहरों की हवाइयां उड़ने लगी हैं। वहीं बारिश से ठिठुरन और बढ़ गई है। मुख्यालय में 20 एमएम बारिश रिकार्ड की गई है।
विज्ञापन
गुरुवार तड़के मौसम में एक बार फिर पलटी मारी। कहीं हल्की तो कहीं जोरदार हुई। बेमौसम बारिश से दलहनी फसलों को भारी नुकसान है। खेतों में पानी भरने से मसूर, मटर की फसलों को सड़ने का खतरा है। जबकि लाही की पकी फसल भी पानी से प्रभावित हुई है। इसके साथ ही अलसी, अरहर, चना फसलों के फूल झरने से उत्पादन प्रभावित होने की संभावना बढ़ गई है। किसानों का कहना है कि बेमौसम बारिश से गेहूं को छोड़ अन्य फसलों का नुकसान ही है। जिले में 114082 हेक्टेयर में गेहूं की फसल है तो 4134 हेक्टेयर में जौ, 74893 हेक्टेयर में चना, 11991 में मटर, 26734 में मसूर खड़ी है।
साथ तिलहन की 21128 हेक्टेयर में फसल हैं। किसान एक बार फिर घाटे में जा सकता है। उधर अचानक हुई बारिश एक बार फिर ठंड वापस आ रही है। लगातार दिन व रात से हो रही बारिश से लोग गुरुवार को एक बार फिर घरों में दुबकने को मजबूर रहे। भरुआसुमेरपुर प्रतिनिधि के अनुसार गुरुवार तड़के से शुरू हुई बारिश नौ घंटे की लगातार चलने से किसानों के अरमानों में पानी फेर दिया। लगातार हुई बारिश से मटर, मसूर, चना, सरसों आदि की फसलों का फूल नदारत हो गया है।
इससे किसान को करारा झटका लग सकता है। किसानों ने बताया कि लगातार हुई झमाझम बारिश ने मटर, मसूर, चना, सरसों, अरहर आदि के फूल को पूरी तरह से धो डाला है। किसानों का मानना है कि इसकी भरपाई जल्द संभव नहीं है। लगातार बारिश का क्रम बना रहने से मटर, मसूर, चना की फसल खराब होने की संभावना है। उधर सुबह से लगातार बारिश का दौर जारी रहने से लोग घरों में कैद होने को मजबूर रहे। बारिश का सिलसिला जारी रहने से बच्चे जहां स्कूल जाने को तरस गए।
वहीं लोग जरूरी काम होने के बाद भी घरों में कैद रहने को मजबूर रहे। मौसम लगातार अभी भी बिगड़ता है। मौदहा प्रतिनिधि के अनुसार बुधवार की रात से शुरू हुई बारिश गुरुवार को भी जारी रही। जिससे किसानों की तिलहन व दलहन की फसलों में पानी भरने से किसानों की नींद उड़ गई और अब उन्हें यह पानी रास नहीं आ रहा है। मुस्करा और राठ में सबसे अधिक बारिश हुई है। राठ प्रतिनिधि के अनुसार खेतों में फसलें पानी में डूबी देख किसान मायूस हैं। बारिश से सबसे अधिक नुकसान किसानों को हुआ है।
गोशालाओं में बंद मवेशियों की आफत
सरीला। बुधवार से हो रही बारिश ने किसानों के दिल की धड़कनें बढ़ा दी, हालांकि इस बारिश से फसलों को ज्यादा नुकसान नहीं बताया जा रहा है। वहीं यह बारिश गोशाला में बंद मवेशियों के लिए मुसीबत बन गई है। बंद मवेशी ठंड से कांप रहे हैं सरकारी अमला इनकी सलामती के लिए जतन करने में जुटा है। एसडीएम जुबेर बैग ने गोशालाओं की व्यवस्थाएं चुस्त दुरुस्त रखने के कड़े निर्देश दिए हैं।
विज्ञापन

Recommended

त्योहारों के मौसम में ऐसे बढ़ाएं रिश्तों में मिठास
Dholpur Fresh (Advertorial)

त्योहारों के मौसम में ऐसे बढ़ाएं रिश्तों में मिठास

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020
Astrology Services

मौनी अमावस्या पर गया में कराएं तर्पण, हर तरह के ऋण से मिलेगी मुक्ति : 24 जनवरी 2020

विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Hamirpur

बीएससी के छात्र ने फांसी लगाकर जान दी, इकलौते बेटे की मौत से माता-पिता बेसुध

हमीरपुर जिले के सरीला कस्बे के हटवारा मोहल्ला निवासी 18 वर्षीय छात्र ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। इकलौते पुत्र की मौत से आहत माता-पिता का रो रोकर बुरा हाल है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है।

20 जनवरी 2020

विज्ञापन

कांग्रेस ने जारी की सात और उम्मीदवारों की लिस्ट, अरविंद केजरीवाल के खिलाफ रोमेश सभरवाल मैदान में

दिल्ली विधानसभा चुनाव की तारीखें नजदीक आ रही है। कांग्रेस ने अपने और सात उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में नई दिल्ली जैसी महत्वपूर्ण सीट है।

21 जनवरी 2020

Related

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us