बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

मतदाता सूचियों का कार्य अंतिम चरण में

ब्यूरो, अमर उजाला/हमीरपुर Updated Tue, 30 Jun 2015 12:45 AM IST
विज्ञापन
voter lists In advanced stages
ख़बर सुनें
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासनिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं। जहां मतदाता सूचियों के बनाने का कार्य अब अंतिम चरण में है। वहीं सोमवार को विकासखंड सभागार में अपर जिलाधिकारी कुंजबिहारी अग्रवाल ने इसकी समीक्षा की और चेतावनी भरे शब्दों में कहा कि मतदाता सूची चुनाव की आत्मा होती है। यदि उसमें फर्जी नाम पाए गए तो ऐसे लोगों के विरुद्ध एफआईआर भी दर्ज कराई जा सकती है।
विज्ञापन


विकासखंड क्षेत्र में 66 ग्राम पंचायतें हैं और इनकी मतदाता सूची तैयार करने के लिए 100 बीएलओ व 20 सुपरवाइजर लगाए गए हैं। आज इनकी समीक्षा बैठक में एक सुपरवाइजर अनुपस्थित पाया गया।


एडीएम ने कहा कि एक एक मतदाता का हिसाब बीएलओ को रखना होगा। गांव में रहने वाले लोग यदि बाहर रह रहे हैं और उनके चूल्हे घरों में नही जलते, तो उनके नाम हर दशा में काटें। साथ ही कहा कि जिन बेटियों की शादियां हो चुकी हैं उनके नाम भी काट दिए जाएं।

वहीं नई बहुओं के नाम तभी बढ़ाएं, जब उनसे मायके की मतदाता सूची से नाम कटाने का प्रमाण पत्र संबंधित बीएलओ ले लें। मतदाता सूची ग्राम पंचायत की जनसंख्या के अनुसार सिर्फ 60 से 65 प्रतिशत ही मतदाता हो सकते हैं।

यदि मतदाता सूची में दोहरे नाम हो ऐसे नाम वालों के विरुद्ध यदि वह एक स्थान से नाम नहीं कटवाते तो उनके खिलाफ एफआईआर की जा सकती है। वहीं बीएलओ निर्भीकता के साथ कार्य करें और 30 जून तक हर दशा में यह कार्य पूरा कर लें।

2 जुलाई से यह मतदाता सूची जमा करने का काम संबंधित सुपरवाइजर के यहां करेंगे। ग्राम प्रधान नारायच मुनीब खां व गुसियारी प्रधान हसीम खां ने यह सवाल उठाया कि उनके यहां की जिन लड़कियों की शादियां हो चुकी हैं उनके नाम काटे जाने हैं। नई बहुओं के नाम क्यों नही जोड़े जा रहे हैं।

इस पर अपर जिलाधिकारी ने कहा कि नाम तो जोड़े जाने हैं। लेकिन पहले वह मूल निवास स्थान के बीएलओ से अपना नाम कटवाने का प्रमाण पत्र लाएं।
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें हर राज्य और शहर से जुड़ी क्राइम समाचार की
ब्रेकिंग अपडेट।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X