सिद्धि विनायक गजानन का विसर्जन

Hamirpur Updated Sun, 30 Sep 2012 12:00 PM IST
हमीरपुर। गणेश चतुर्थी पर सिद्धि विनायक श्री गणपति देवा का शनिवार को चतुर्दशी पर नदियों में विसर्जन कर भावभीनी विदाई दी गई। इस मौके पर गणेश प्रतिमाओं को नगर भ्रमण कराने के बाद यमुना नदी में विसर्जित किया गया। नगर भ्रमण के दौरान भक्त डीजे की धुनों पर जमकर नाचे और गणपति बप्पा मोरया अगले बरस तू जल्दी आ का न्यौता देने के साथ विदा किया।
19 सितंबर को जिले के कई स्थानों पर भगवान श्रीगणेश की प्रतिमाओं की स्थापना की गई। इन पूजा स्थलों पर भक्तों ने रोजाना पूजा अर्चना कर हवन यज्ञ कर मन वांछित मनोकामना पूर्ण करने के लिए गणपति के दरबार में अर्जी लगाई। गणेश उत्सव के चलते एकादशी से मूर्तियों का विसर्जन शुरू हो गया जो शनिवार को चतुर्दशी तक चला। शनिवार को मौदहा के शंकर चौक, अरतरा रोड, रामलीला मैदान, सुमेरपुर व नगर के गौरादेवी, रमेड़ी मोहल्ला के राजा गणपति देवा को विसर्जन यात्रा धूमधाम से निकाली गई। सुमेरपुर कसबे से आए गणपति देवा के विसर्जन जुलूस में व्यापार मंडल के महेश गुप्ता, अच्चू शिवहरे, बाबू सोनी, नीरज, आशीष, पुष्पराज सोनी, नारायन, पिंटू आदि मौजूद रहे। विसर्जन के दौरान भक्तों ने प्रसाद बांटा। नगर भ्रमण के बाद यमुना नदी के पुराना घाट से प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। भ
मौदहा। कसबे के दो स्थानों पर स्थापित गणेश प्रतिमाओं का शनिवार को बिधि विधान के साथ विसर्जन यात्रा निकाली गई। जय गणेश देवा व गणपति बप्पा मोरेया के साथ भक्तगणों ने कसबे की मुख्य सड़को से होते हुए मुख्यालय में यमुना नदी ले जाया गया। जबकि एक दिन पूर्व रामलीला मैदान पर स्थापित गणपति देव के पंडाल में कन्या भोज कराया गया। इस मौके पर पुलिस ने सुरक्षा संबंधी व्यापक प्रबंध किए।
राठ। कसबे में दसवें दिन गणेश उत्सव का शनिवार दोपहर समापन हो गया। गणेश भक्तों ने हवन पूजन और पूजा अर्चना के बाद कसबे में जुलूस निकाला और शाम को नम आंखों से बिरमा नदी में विसर्जन किया।
शनिवार को गणेश प्रतिमा का विसर्जन धूमधाम के साथ गणेश भक्तों ने किया। दोपहर में गजानन की शोभा यात्रा में सैकड़ों लोग गणपति बप्पा मोरया अगले बरस तू जल्दी आ का जयघोष कर रहे थे। कोटबाजार के सर्राफा लाइन से शुरू जुलूस चौबट्टा, पड़ाव, खुशीपुरा आदि स्थानों से गुजरा। जुलूस में डीजे की धुनों पर घोडे़ और नवयुवक गुलाल उड़ाते हुए चल रहे थे। जुलूस में श्रद्धालुओं ने सिद्धि विनायक गजानन की आरती उतारी। इस मौके पर सूरज, गजाधर, स्वर्णकार धर्मशाला के अध्यक्ष बृजभूषण सर्राफ, प्रमोद सर्राफ मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: हमीरपुर में इस वजह से एक साथ 30 से ज्यादा बच्चे बीमार

हमीरपुर के थाना कुरारी में एक सरकारी स्कूल के तीस से ज्यादा बच्चों की हालत बिगड़ने के बाद उन्हें सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

18 जनवरी 2018