हमीरपुर में दूर होगी पेयजल किल्लत

Hamirpur Updated Wed, 08 Aug 2012 12:00 PM IST
हमीरपुर। हमीरपुर शहर वासियों की पेयजल की किल्लत जल्द ही दूर होने वाली है। अब हमीरपुर वासियों को न ही गंदले पानी की समस्या से जूझना पड़ेगा और न ही पानी की आपूर्ति की कमी आएगी। सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा 64.85 करोड़ की लागत से पेयजल योजना हमीरपुर शहर का सुधार और पुन: निर्माण का शिलान्यास मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने किया। इस योजना से शहर के 11 वार्डों के अलावा एनआईटी, एसआईएचएम और एचपीटीयू परिसरों को पेयजल की आपूर्ति की जाएगी। सभी के लिए पानी की आपूर्ति अलग-अलग पाइप लाइनों से होगी।
पेयजल योजना से शहर के 22,859 लोगों, 3124 कर्मचारियों, 6800 तकनीकी विश्वविद्यालय कर्मचारी, विद्यार्थी, 1256 होटल मैनेजमेंट के कर्मचारियों, विद्यार्थियों, 2982 छात्रावासी और 389 बिस्तर वाले अस्पताल लाभान्वित होंगे। पेयजल योजना के लिए व्यास नदी के किनारे पलाही गांव के पास 9 रिसाव कुएं बनाकर स्वच्छ भू-जल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। योजना से वर्ष 2044 तक हमीरपुर शहर की आबादी को 135 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन की दर से 1.07 करोड़ लीटर प्रतिदिन पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा। योजना के प्रथम चरण में पलाही से बड़बदार, द्वितीय चरण में बड़बदार से हीरानगर में मुख्य भंडारण टैंक तक पंपों द्वारा पानी उठाया जाएगा तथा इसके उपरांत विभिन्न वार्डों को अलग से ओवर हैड टैंकों से पानी की आपूर्ति की जाएगी।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: हमीरपुर में इस वजह से एक साथ 30 से ज्यादा बच्चे बीमार

हमीरपुर के थाना कुरारी में एक सरकारी स्कूल के तीस से ज्यादा बच्चों की हालत बिगड़ने के बाद उन्हें सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

18 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls