वर्दी खरीदें या नहीं, अभिभावक असमंजस में

Hamirpur Updated Thu, 14 Jun 2012 12:00 PM IST
हमीरपुर। वर्दी खरीदें या नहीं, इसको लेकर बच्चों के अभिभावक असमंजस में पड़ गए हैं। आमतौर पर जुलाई माह में होने वाली छुट्टियों से पहले छात्र नई वर्दी खरीद लेते थे। लेकिन इस बार प्रदेश सरकार ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले पहली से दसवीं तक के विद्यार्थियों के लिए मुफ्त वर्दी देने का निर्णय लिया है। इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने 9 मई को कर दिया है। लेकिन जिला हमीरपुर के स्कूलों में अभी तक वर्दी आवंटन का काम शुरू नहीं हुआ है, और न ही स्कूल प्रबंधन को इस बात का इलम है कि छात्रों को वर्दी कब तक मिलेगी। इस कारण छात्रों और अभिभावकों में असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है कि नई वर्दी खरीद लें या फिर सरकार द्वारा दी जाने वाली वर्दी का इंतजार कर लें।
विभाग की मानें तो इस समय पहली से पांचवीं कक्षा तक 9359 लड़के और 9330 लड़कियां पढ़ाई कर रही हैं। जबकि छठी से आठवीं कक्षा तक 7778 लड़के और 7544 लड़कियां अध्ययनरत हैं। वैसे प्रदेश सरकार द्वारा वर्दी आवंटन का कार्य सिविल सप्लाई कार्पोरेशन को दिया गया है। लेकिन जिला में वर्दी आवंटन का कार्य कब शुरू होगा इसके लिए शिक्षा विभाग को न तो सरकार की तरफ से कोई सूचना है और न ही कार्पोरेशन की तरफ से कोई सूचना मिली है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार चार जिलों में वर्दी आवंटन का कार्य पूरा हो चुका है। सोलन जिला में वर्दी आवंटन का कार्य चला हुआ है। हमीरपुर का नंबर कब आएगा इसकी कोई जानकारी नहीं है।
उधर शिक्षा उपनिदेशक प्रारंभिक भूषण मल्होत्रा और उच्चतर आरसी तबियाल का कहना है कि वर्दी आवंटन का कार्य कब शुरू होगा। इस बारे में कोई सूचना नहीं मिली है। वर्दी आवंटन का कार्य चार जिलों में पूरा हो चुका है। हमीरपुर में छात्रों को वर्दी कब आवंटित की जाएगी, इसकी कोई सूचना अभी तक विभाग को नहीं मिली है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी में नौकरियों का रास्ता खुला, अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग का हुआ गठन

सीएम योगी की मंजूरी के बाद सोमवार को मुख्यसचिव राजीव कुमार ने अधीनस्‍थ सेवा चयन बोर्ड का गठन कर दिया।

22 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: हमीरपुर में इस वजह से एक साथ 30 से ज्यादा बच्चे बीमार

हमीरपुर के थाना कुरारी में एक सरकारी स्कूल के तीस से ज्यादा बच्चों की हालत बिगड़ने के बाद उन्हें सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper