गर्मियां शुरू होते ही जलने लगे जंगल

Hamirpur Updated Sat, 12 May 2012 12:00 PM IST
बड़सर (हमीरपुर)। गर्मियां शुरू होते ही क्षेत्र के जंगलों में आगजनी की घटना बढ़ना शुरू हो गई है। इससे लाखों की वन संपदा, पेड़ पौधे नष्ट हो रहे हैं। वनों में रहने वाले कई जंगली जानवरों और पक्षियों को भयंकर आग का शिकार होना पड़ा है। सतरूखा वन बीट में आग की घटनाओं से लाखों की वन संपदा स्वाह हो गई हैं। क्षेत्र के कई बुद्धिजीवियों ने वनों के आग की घटनाओं से बचाने के प्रयास उठाने की बात कही है।
उपमंडल के सतरूखा वन बीट में पिछले दो दिन आग लगने से लाखों की वन संपदा स्वाह हो गई है। वन विभाग ने आग बुझाने के प्रयास किए, लेकिन आगजनी से कई पेड़ पौधे व कई जीव जंतु स्वाह हो गए। वीरवार को खज्जियां में वन में आग लग गई तथा सरकारी जंगल के साथ ग्रामीणों की निजी भूमि के पेड़ जल गए। इसके अलावा बल्याह, बकरोह, पथलयार में कई वन संपदा जलकर राख हो गई।
आगजनी की इन घटनाओं से लाखों की वन संपदा व पशु पक्षियों को जान गंवानी पड़ी। स्थानीय लोगों संजय कुमार, सुरेश कुमार, कुलदीप कुमार, प्रदीप कुमार, कमला देवी, रेखा देवी, राजो देवी का कहना है कि आग की घटनाओं से वन संपदा के साथ-साथ जीव जंतुृओं का भी नुकसान हो रहा है। आग की घटनाओं से वनों को बचाने के लिए विशेष प्रसार करने होंगे। बड़सर वन रेंज अधिकारी बलबीर सिंह ठाकुर ने कहा कि आगजनी की घटना का पता लगते ही वन कर्मी व फायर वाचर आग बुझाने पहुंच गए थे तथा काफी वन संपदा आग की भेंट चढ़ने से बचाई गई। लेकिन आग की घटनाओं से पेड़ पौधों के जलने से नुकसान भी हो रहा है। उन्होंने लोगों को चेताया कि वनों के आसपास आग न जलाएं । दोषी पाए जाने पर सजा व जुर्माना करने का प्रावधान है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाले के तीसरे केस में लालू यादव दोषी करार, दोपहर 2 बजे बाद होगा सजा का ऐलान

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: हमीरपुर में इस वजह से एक साथ 30 से ज्यादा बच्चे बीमार

हमीरपुर के थाना कुरारी में एक सरकारी स्कूल के तीस से ज्यादा बच्चों की हालत बिगड़ने के बाद उन्हें सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

18 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls