प्रशासन ने नदी पर बना अस्थाई पुल ढहाया

Hamirpur Updated Sat, 15 Dec 2012 05:30 AM IST
राठ(हमीरपुर)। जिगनी गांव की तलहटी से बह रही धसान नदी से चार माह से जहां अवैध खनन का कारोबार फलफूल रहा है वहीं मौरंग से भरे ट्रकों की आवाजाही से किसानों की फसलें भी बर्बाद हो रही हैं। गुरुवार को हुई घटना के बाद शुक्रवार को पुलिस अधीक्षक ने जायजा लेकर नदी के किनारे भारी पुलिस बल और पीएसी तैनात कर दी है और हरकत में आए प्रशासन ने नदी पर बनाया गया अस्थाई पुल भी ढहा दिया।
गांव के रामसिंह, टीकाराम, शिवप्रसाद, सुरेंद्रर, मैयादीन सहित दर्जनों ग्रामीणों ने बताया कि मौरंग से भरे ट्रकों की निकासी से ग्रामीणों की सैकड़ों बीघा की फसल धूल के गुबार से बर्बाद हो रही है। साथ ही मौरंग से भरे ट्रकों के आवाजाही से गांव की करीब 8 किमी सड़क का नामोनिशान मिट गया है और पूरी सड़क मिट्टी व मौरंग में तब्दील हो गई है। ग्रामीण बताते हैं कि नदी से लेकर मुख्य सड़क तक सैकड़ों की तादाद में ट्रकों के चलने से ग्रामीणों का निकलना दूभर है। गांव से मुख्य सड़क तक आठ किमी की दूरी तय करने में जहां समय लगता है वहीं जाम की समस्या से भी जूझना पड़ता है। बताया कि धसान नदी के उस पार जालौन और झांसी जिले की सीमा से मौरंग का खनन होता है। मौरंग माफिया नदी पर अस्थाई पुल बनाकर ट्रकों की निकासी कराते हैं। गुरुवार की शाम ट्रक की चपेट में आने से हुई महिला की मौत पर ग्रामीणों ने हंगामा काटकर जाम लगा दिया था। यहां तक कि मौरंग माफियाओं ने फायरिंग भी की थी। जिससे गांव में तनाव की स्थिति पैदा हो गई थी। शुक्रवार को पुलिस अधीक्षक ने घटनास्थल का जायजा लेकर नदी के किनारे भारी पुलिस बल और पीएसी तैनात कर दी है। इस घटना से हरकत में आये प्रशासन ने नदी पर बनाया गया अस्थाई पुल भी ढहा दिया। हालांकि शुक्रवार को मौरंग से भरे ट्रकों की आवाजाही पूरी तरह से ठप रही।
पीड़ित परिजनों से मिलकर दी सांत्वना
राठ(हमीरपुर)। गुरुवार की शाम चिकासी थाने के जिगनी गांव में मौरंग से भरे ट्रक की चपेट में आकर महिला लल्ली की मौत पर गांव में सन्नाटा पसर गया है। शुक्रवार को पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष व भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य लक्ष्मी नारायन सिंह दादा, पूर्व चेयरमैन अनिल कुमार अहिरवार, फूलसिंह सैना, भाजपा के नगर अध्यक्ष कृष्ण कुमार गुप्ता बंटी, पूर्व विधायक डा. छोटेलाल वर्मा, बृजेंद्र सिंह दददू जिगनी गांव पहुंच पीड़ित परिजनों से मिले। पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष ने लल्ली के देवर रामसिंह, बहन पार्वती आदि परिजनों को सांत्वना देते हुए सरकार से पांच लाख रुपए मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने की मांग की। उन्होंने कहा कि पूरे बुंदेलखंड में मौरंग का अवैध खनन हो रहा है। जिसके चलते पर्यावरण को भारी नुकसान हो रहा है। कहा कि यदि अवैध खनन पर रोक नहीं लगी तो आंदोलन के लिए बाध्य होना पडेगा। उन्होंने सपा सरकार भी अवैध मौरंग का खनन कराने का आरोप लगाया। वहीं पूर्व सांसद गंगा चरन राजपूत ने सरकार से मौरंग से भरे ट्रक की चपेट में आने से हुई महिला की मौत पर पीड़ित परिवार को दस लाख रुपए और बच्चों की शिक्षा एवं शादी की गारंटी लेने की मांग की।

Spotlight

Most Read

Varanasi

मतदाता पुनरीक्षण में लापरवाही, चार अफसरों को नोटिस

मतदाता पुनरीक्षण में लापरवाही, चार अफसरों को नोटिस

19 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: हमीरपुर में इस वजह से एक साथ 30 से ज्यादा बच्चे बीमार

हमीरपुर के थाना कुरारी में एक सरकारी स्कूल के तीस से ज्यादा बच्चों की हालत बिगड़ने के बाद उन्हें सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

18 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper