भूगर्भ जलस्तर घटने से बढ़ने लगीं दुश्वारियां

Hamirpur Updated Fri, 14 Dec 2012 05:30 AM IST
हमीरपुर। लगातार नीचे जा रहे भूगर्भ जलस्तर ने लोगों की दुश्वारियां बढ़ा दी है। कई स्थानों पर वाटर लेविल नीचे जाने से नलकूपों ने जवाब दे दिया है। नलकूपों के बंद होने से सिंचाई की समस्या बढ़ गई है। इस समस्या को लेकर जहां नलकूप विभाग परेशान है वहीं किसान खेतों पर पलेवा का कार्य नहीं कर पा रहे है।
बीते एक माह में करीब 10 से 15 फिट नीचे भूगर्भ जलस्तर चला गया है। जलस्तर नीचे जाने की समस्या बीते कई वर्षों से है। इस वर्ष मौसमी बरसात अपेक्षा अनुरूप नहीं हुई। इसका असर अभी से दिखने लगा है। जिले में सिंचाई के संसाधनों की कमी है। ऐसे में ज्यादातर किसान नलकूपों के सहारे खेती किसानी कर रहे है। सरकारी नलकूपों की भी जिले में अच्छी खासी संख्या है। कनौटा गांव में लगा नलकूप 314 बीते करीब एक हफ्ते से बंद है। इस नलकूप को चलाने के लिए विभाग ने 2 पाइप और डाले है। इसके बावजूद जलस्तर नीचे खिसकने से यह बंद है। गिमुंहा गांव का नलकूप 56 एचजी, बदनपुर का 237 एचजी, झलोखर का 55 व 62 एचजी वाटर लेविल डाउन होने से बंद हो गए है। कुरारा कसबे में सबसे पुराना नलकूप संख्या एक भी जलस्तर नीचे जाने की चपेट में है, इसने भी पानी देना बंद कर दिया है। कंडौर गांव का 222, गुजौरा का 69 व 102 ककरऊ तथा 161 रिठारी के नलकूपों पर विभाग ने पाइप डालकर चलाने की तैयारी की है। नलकूप विभाग के अवर अभियंता महेशचंद्र सचान का कहना है कि बेतवा नदी में जिस दिन से मौरंग की निकासी का कार्य शुरू हुआ है तभी से इन नलकूपों में भी जलस्तर में अचानक गिरावट आ गई है।
कई गांव व कांशीराम कालोनी में भी दिक्कत
मौदहा (हमीरपुर)। इस औसत से कम बारिश होने पर जलस्तर गर्मी आने से पूर्व ही तेजी से नीचे खिसक रहा है। कस्बे की पेयजल योजना के लिए बने नलकूपों में नेशनल मार्ग स्थित चार में एक नलकूप पहले से बंद हो चुका है। जबकि सिद्धाताला स्थित नलकूप में 25 हार्सपावर की मोटर पड़ी है। वहीं पानी निकालने में हंटिग करने पर 140 फिर पाइप डाले जा चुके है। यह नलकूप कभी भी जवाब दे सकता है। वहीं छिमौली मार्ग स्थित कांशीराम कालोनी में 376 परिवारों को पानी देने के लिए दो नलकूप है। एक पहले ही बंद हो चुका है। जबकि दूसरा नलकूप बंद होने की कगार पर है। उधर, कुम्हरौड़ा गांव में आदर्श विद्यालय के निकट की बस्ती में पाइप लाइन ही नहीं डाली गई है। चार हैंडपंपों में दो जवाब दे चुके है। उधर, गुरदहा गांव में करीब 30 हैंडपंप भूगर्भ जलस्तर नीचे जाने से रुक-रुककर पानी निकाल रहे हैं। छह हैंडपंप रीबोर के लिए एक साल से पड़े है। जलस्तर के नीचे जाने की शिकायतें करीब 1 दर्जन गांवों में है।

Spotlight

Most Read

Unnao

ट्रक में भिड़ी कार, एक की मौत

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर शाहपुर तोंदा गांव के सामने ट्रक के अचानक ब्रेक लेने से पीछे आ रही तेज रफ्तार कार पीछे घुस गई। हादसे में चालक की मौत हो गई। साथी गंभीर रूप से घायल हो गया।

21 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: हमीरपुर में इस वजह से एक साथ 30 से ज्यादा बच्चे बीमार

हमीरपुर के थाना कुरारी में एक सरकारी स्कूल के तीस से ज्यादा बच्चों की हालत बिगड़ने के बाद उन्हें सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

18 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper