वन्य प्राणियों की रक्षा का संकल्प लिया

Hamirpur Updated Mon, 08 Oct 2012 12:00 PM IST
मौदहा (हमीरपुर)। वन विभाग के रेंज कार्यालय में वन्य जीव प्राणी रक्षा गोष्ठी में अधिकारियों ने वन जीवों व पर्यावरण के संतुलन पर विस्तार से चर्चा की और वन प्राणियों की रक्षा का प्रण लिया है।
गोष्ठी में वन दारोगा इफ्तिखार अहमद ने कहा कि वन प्राणियों की रक्षा करना सिर्फ उनके विभाग का ही नहीं सभी का कर्तव्य है। वन प्राणी पर्यावरण का संतुलन बनाए रखने में सहयोगी होते है। वन प्राणियों की रक्षा करने के लिए सभी से अपील की। इस मौके पर हरीशचंद्र, वन रक्षक दीनदयाल पाल, सुखराम, हरीशचंद्र श्रीवास्तव, महेंद्र सिंह सहित अन्य वन कर्मी व इलाके के किसानों ने भाग लिया। बाद में वरिष्ठ वन दारोगा इकबाल ने सभी वन कर्मियों को वन जीवों की रक्षा का संकल्प दिलाया। गौरतलब है कि तहसील क्षेत्र में सबसे बड़ा वन क्षेत्र बांधुरबुजुर्ग में 580 हेक्टेयर का है। जबकि इसी से जुड़ा बांधुरखुर्द का 180 हेक्टेयर का जंगल है। के न नदी के बीहड़ में बैजेमऊ में 169, भुलसी में 45 हेक्टेयर का जंगल क्षेत्र है। बीच में कुनेहटा तथा खंडेह में सागौन का वनक्षेत्र है। इन जंगलों में वनगायों के अलावा हिरन, जंगली सुअर, स्याही, लकड़बघ्घा के साथ सबसे बड़ी सुरक्षित प्रजाति काले हिरन कुनेहटा व बैजमऊ के जंगल में पाए जाते है। इसमें अगर ईमानदारी से काम करना है तो काले हिरनों को बचाया जाए।
भरुआसुमेरपुर। ठडे़श्वरी सरस्वती विद्या मंदिर में वन्य जीव संरक्षण सप्ताह के तहत गोष्ठी में भाषण व निबंध प्रतियोगिता की गई, जिसमें शिवांसी यादव व रोशनी सिंह ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।
शनिवार को वनक्षेत्राधिकारी एके चौधरी ने गोष्ठी में कहा कि वन्य जीवों की रक्षा करना उन सब का कर्तव्य है। वन्य प्राणी पर्यावरण को शुद्ध बनाए रखने में मदद करते है। सेक्शन अधिकारी रणधीर सचान व वन दारोगा जगन्नाथ प्रसाद ने कहा कि वन्य प्राणियों व वनाें की रक्षा के लिए जागरूकता की जरूरत है। विद्यालय की छात्रा रोशनी सिंह ने कहा कि उगता हुआ पौधा राष्ट्र की उन्नति का प्रतीक है और यह उपयोगी तथा लाभकारी है। इस मौके पर भाषण, निबंध लेखन व वाद विवाद प्रतियोगिता की गई। जिसमें विद्यालय की अभय पांडेय व सात्विक पांडेय को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। वन्य विभाग ने इन बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए पुरस्कार दिया। संचालन मिथलेश द्विवेदी ने किया। इस मौके पर वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी तथा विद्यालय के छात्र व शिक्षक मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

हरियाणाः यमुनानगर में 12वीं के छात्र ने लेडी प्रिंसिपल को मारी तीन गोलियां, मौत

हरियाणा के यमुनानगर में आज स्कूल में घुसकर प्रिंसिपल की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मामले में 12वीं के एक छात्र को गिरफ्तार किया गया है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: हमीरपुर में इस वजह से एक साथ 30 से ज्यादा बच्चे बीमार

हमीरपुर के थाना कुरारी में एक सरकारी स्कूल के तीस से ज्यादा बच्चों की हालत बिगड़ने के बाद उन्हें सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

18 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper