विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020
Astrology Services

हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

#9Pm9Minute: दीपों की जगमग रोशनी के साथ एकजुट नजर आए कानपुर सहित आसपास के जिले, देखें तस्वीरें

दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रविवार रात 9 बजे 9 मिनट तक लाइटें बंद करने की अपील का लोगों ने खुले दिल से समर्थन किया।

5 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

हमीरपुर

सोमवार, 6 अप्रैल 2020

कोरोना संदिग्ध भर्ती

हमीरपुर। दिल्ली में निजामुद्दीन मरकज से तब्लीगी जमात में शामिल होकर 13 मार्च को लौटे दो जमातियों को छानी स्थित सीएचसी के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया। वहीं, जिले के 84 शेल्टर होम में 638 लोगों को क्वारंटीन किया गया है।
दिल्ली निजामुद्दीन मरकज से तब्लीगी जमात में शामिल होने वाले कुछ लोगों के आने की सूचना मिलने पर गुरुवार को एसडीएम राजेश कुमार चौरसिया, सीओ अनुराग सिंह, सीएमओ आरके सचान, डॉ.संदीप कुमार गुरुवार को शहर के ग्वालटोली व सुभाष बाजार मोहल्ले पहुंचे। जमातियों में अनवार और कादिर अहमद के घर जाकर इनके परिवारों के नौ-नौ सदस्यों क्वारंटीन किया गया। सीएमओ डॉ.आरके सचान ने बताया कि दोनों जमाती व उनका परिवार स्वस्थ्य है, लेकिन सुरक्षा के लिहाज से जमाती अनवार व कादिर को देर रात छानी सीएचसी के आइसोलेशन वार्ड में 14 दिन के लिए भर्ती कराया गया है। इनके घरों में क्वारंटीन किया गया है। इनकी निगरानी भी की जाएगी।
वहीं, डीपीआरओ राजेंद्र प्रकाश ने बताया कि जिले में 84 ग्राम पंचायतों में 638 लोगों को शेल्टर होम में रखा गया है। किसी को नोटिस नहीं दी गई है।
... और पढ़ें

कोरोना से बचाव के लिए जिले को आवंटित हुई 15 करोड़ की धनराशि

हमीरपुर। कोरोना से बचाव के लिए शासन ने जिले को 15 करोड़ रुपये की धनराशि आवंटित की है। शासन ने 5 करोड़ की धनराशि अवमुक्त कर दी है। इससेे आश्रय स्थल, स्क्रीनिंग कैंप बनाने और जरूरतमंदों को भोजन सामग्री वितरित करने के लिए जिलाधिकारी को दिए हैं।
कोरोना के संक्रमण को रोकने के दृष्टिगत श्रमिक व कामगारों की यात्रा से संक्रमण फैलने की संभावना के मद्देनजर उपयुक्त भवनों जैसे स्कूल, कालेज, होटल, हॉस्टल, धर्मशाला आदि को चिह्नित कर उसे अस्थायी स्क्रीनिंग कैंप, आश्रय स्थल में परिवर्तित करना है। साथ ही, ऐसे व्यक्तियों को उनमें रख पर्याप्त भोजन व्यवस्था, पेयजल, साफ शौचालय, प्रसाधन, परिसर की समुचित साफ-सफाई कराई जानी है। रखे गए व्यक्तियों में सोशल डिस्टेसिंग बनाए रखने व पर्याप्त चिकित्सा सुविधा की व्यवस्था सुनिश्चित करना है। स्थापित किए गए अस्थायी स्क्रीनिंग कैंप/आश्रय स्थल में जिन व्यक्तियों को रखा गया है। उनके लिए यह सुनिश्चित किया जाएगा कि वह 14 दिन तक वहीं पर रुकें और उनका निरंतर स्वास्थ्य परीक्षण कराया जाए। परियोजना निदेशक चित्रसेन सिंह ने बताया कि शासन से फिलहाल पांच करोड़ की धनराशि मिल गई है। इससे जिले में संचालित 59 आश्रय स्थलों में रह रहे 1045 लोगों को खाने पीने का इंतजाम किया जाएगा।
... और पढ़ें

पैदावार कम देख फांसी पर झूला किसान, हुई मौत

राठ। फसल की थ्रेसरिंग के दौरान अपेक्षा से कम पैदावार देख किसान दुखी हो गया। उसने घर पहुंचकर फांसी लगा ली। जब तक परिजनों ने उसे फंदे से उतारा। किसान की सांसे थम चुकी थी। किसान की मौत पर परिवार में कोहराम मचा रहा।
चिकासी थाने के अमरपुरा गांव निवासी संतोष रानी ने बताया कि गुरुवार को वह अपने पति खूबचंद्र राजपूत (38) के साथ खेत पर फसल की थ्रेसरिंग करा रही थी। दोपहर करीब दो बजे पति बिना कुछ कहे घर चला आए। शाम को वह घर पहुंची, तो पति का शव कमरे में साड़ी के सहारे फांसी से झूल रहे थे। सिकरौधा गांव निवासी साले करन सिंह ने बताया कि खूबचंद्र के अपनी पांच बीघा जमीन पर खेती कर परिवार का भरण पोषण करते थे। करन के मुताबिक खूबचंद्र ने अपेक्षा के अनुरूप पैदावार न होने पर जान दी है। खूबचंद्र की मौत से उनकी पत्नी संतोष पानी, बेटे अंकित (16), बेटी उपासना (13) व रश्मि (10) का रो रो कर बुराहाल रहा। इधर, थानाध्यक्ष आरके पटेल ने बताया कि आत्महत्या का कारण स्पष्ट नहीं है। मामले की जांच की जा रही है।
... और पढ़ें

युवक की हालत बिगड़ने पर अस्पताल भेजा, गुजरात से पैदल आया था युवक, शेल्टर होम में रखा गया

हमीरपुर। गुजरात से लौटे युवक की अचानक तबीयत खराब हो गई। आननफानन में प्रधान प्रतिनिधि व स्वास्थ्य विभाग टीम ने उसकी जांच कर सदर अस्पताल भेजा। पूर्व माध्यमिक विद्यालय के शेल्टर होम में महानगरों से लौटे करीब 50 लोग हैं। गुजरात से लौटने के बाद क्वांरटीन हुए युवक को सांस लेने में तकलीफ होने पर दो दिन पूर्व उसकी जांच हुई थी, लेकिन रिपोर्ट नहीं आई और तबसे वह घर में डेरा जमाए था। मरीज को देखने गई एएनएम उमाकांती ने कहा गांव में एक मार्च से अब तक करीब 130 मजदूर आए हैं। जिन्हें प्रतिदिन चेक किया जा रहा है। लेकिन शेल्टर होम में 50 लोग ही हैं।
क्वारंटीन केंद्र से भागने का प्रयास
गोहांड। गांधी इंटर कालेज के क्वारंटीन केंद्र से रविवार को एक युवक भाग निकला। इसकी भनक लगते ही पूर्व सभासद की मदद से उसे पकड़कर दोबारा केंद्र लाया गया। तहसील क्षेत्र में एक मात्र क्वारंटीन केंद्र कस्बे में बनाया गया है। इसमें 21 बाहरी लोगों के साथ 5 बच्चे भी हैं। यह सभी कस्बे के ही निवासी है। केंद्र में तैनात डा. बृजेश ने बताया रोजाना सभी का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। फिलहाल अभी तक किसी में भी कोरोना जैसे लक्षण नहीं दिखे हैं। पूर्व सभासद ज्वाला प्रसाद राजपूत ने बताया रविवार सुबह केंद्र के सुरक्षा कर्मियों को चकमा देकर कस्बे के पटी मोहल्ला निवासी मुन्ना अहिरवार ने केंद्र से भागने का प्रयास किया था।
राशन सामग्री वितरित की
मौदहा। लॉकडाउन के चलते घरों में रह रहे मजदूर व निराश्रितों को राहत सामग्री वितरण करने में लोग बढ़ चढ़कर भाग ले रहे हैं। कस्बे की हसनैन कमेटी सामग्री वितरित में जुटी है। रविवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जरूरतमंदों को राशन उपलब्ध कराया। इसमें महिला प्रकोष्ठ अध्यक्ष डा. मंजू कुशवाहा, अल्पसंख्यक जिलाध्यक्ष सलीम अहमद, मोहम्मद शहजादा चिश्ती जिला सचिव, डा. शाहिद अली, मुजीबउद्दीन अल्पसंख्यक जिला सचिव, इस्लामुद्दीन, कमालुद्दीन आदि मौजूद रहे। संवाद
... और पढ़ें
पत्योरा गांव के सेल्टर होम में मौजूद लोग। पत्योरा गांव के सेल्टर होम में मौजूद लोग।

पूरे गांव को सैनिटाइज कराया

भरुआसुमेरपुर। नदेहरा में रविवार को ग्राम प्रधान ने कोरोना से बचाने के लिए प्रधान फरीदा खातून के पुत्र लाला ने पूरे गांव में सैनिटाइजर का छिड़काव कराया है। वहीं खड़ेहीजार के प्रधान प्रतिनिधि रामपाल यादव ने स्वास्थ्य समिति में प्राप्त होने वाली धनराशि से पंचायत में घर-घर डीडीटी का छिड़काव कराया है। संवाद
लोगों को किया जा रहा जागरूक
भरुआसुमेरपुर। प्रशासन ने ग्रामीणों को कोरोना से जागरूक करने के लिए गांवों में होर्डिंग्स लगवाकर बचाव के तरीकों से अवगत कराया है। पंचायती राज विभाग की ओर से विकास खंड क्षेत्र की सभी ग्राम पंचायतों में प्रमुख स्थानों पर कोरोना से बचाव के तरीकों की होर्डिंग्स लगाकर ग्रामीणों को जागरूक करने का अभियान शुरू किया है। संवाद
नदेहरा गांव में सेनिटाइज करता कर्मी।
नदेहरा गांव में सेनिटाइज करता कर्मी।- फोटो : HAMIRPUR
... और पढ़ें

भोजन और मास्क वितरित किया

भरुआसुमेरपुर। ईदगाह निवासी पीरुउद्दीन व यासीन खान ने समाज के लोगों के सहयोग से गरीबों को लंच पैकेट वितरित किए हैं। उन्होंने बताया इस कार्य में यासीन खान, इदरीश खान, जमील खान, भाजपा नेता मुनीर खान, दृगपाल चंदेल आदि तमाम लोगों का सहयोग है। वहीं भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष शिवशंकर सिंह ने कस्बा सहित ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण कर ग्रामीणों को मास्क व लंच पैकेट बांटे। बृजेश शर्मा, आकाशदीप सिंह, अरिमर्दन सिंह आदि कार्यकर्ता रहे। वहीं भाजपाई व पीडब्लूडी विभाग की ओर से गरीब व निराश्रितों को लंच पैकेट व राशन का वितरण किया गया।
शेल्टर होम से भागने की कोशिश
भरुआसुमेरपुर। ग्राम पंचायत दरियापुर के आश्रम पद्धति विद्यालय में अस्थायी शेल्टर होम से रविवार सुबह आधा दर्जन लोगों ने पानी पीने के बहाने भागने का प्रयास किया। मगर ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों ने दबोच कर बंद कराया। यहां 95 प्रवासियों को ठहराया गया है। संवाद
सफाई कर्मियों को सम्मानित किया
भरुआसुमेरपुर। हिंदुस्तान यूनीलीवर के उत्पादों के थोक विक्रेता श्रीनारायण ने मीडिया कर्मियों व नगर पंचायत के सफाई कर्मियों को फूलमाला पहनाकर सम्मानित किया साबुन दिया। रविवार को एजेंसी के मालिक अश्वनी तिवारी, पिंटू तिवारी, श्रेयांश तिवारी, गंगासागर तिवारी ने 103 सफाई कर्मियों के कार्यों को देखते हुए उनके उत्साहवर्धन के लिए फूलमाला पहनाई। संवाद
शहर में गरीबों को राशन वितरित करते भाजपा के नगर उपाध्यक्ष अशोक गुरू निषाद।
शहर में गरीबों को राशन वितरित करते भाजपा के नगर उपाध्यक्ष अशोक गुरू निषाद।- फोटो : HAMIRPUR
... और पढ़ें

सीमा पर बसे गांव में कोरोना पॉजिटिव मिलने से बढ़ी सतर्कता, पड़ोसी जिला कानपुर से आने वाले दूधियां व पैदल यात्रियों को हाईवे पर बैरियर से किया वापस

हमीरपुर। जनपद की सीमा पर बसे पड़ोसी जिला कानपुर के बरीपाल गांव और घाटमपुर में कोरोना संक्रमित मिलने के बाद हाईवे पर सन्नाटे जैसे हालाता हैं। यमुना पुल के पास लगे बैरियर से शहर आने वालों को वापस किया जा रहा है। हाईवे से निकलने वाले वाहनों के पास चेक करने के बाद ही गुजरने दिया जा रहा है। रविवार को बरीपाल, बांध, लहुरीमऊ जैसे गांवों से आए दूधियों को लौटा दिया गया।
सीमा से लगे कानपुर में कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। इसको लेकर कानपुर के पांच मोहल्लों को रेड जोन घोषित किया है। वहीं रेड जोन में घाटमपुर व बरीपाल क्षेत्र को भी शामिल किया गया है। जिसके चलते जिले के यमुना पुल पर लगे बैरियर पर सख्ती बरती जा रही है। खासकर कानपुर से आने वाले व्यक्तियों को जिले में आने नहीं दिया जा रहा है। रविवार को पुलिस ने हिदायत दी कि दोबारा निकलने पर ई पास होने पर ही यहां से निकलने दिया जाएगा। पैदल यात्रियों व दूधियों को वापस कर दिया गया।
नाव से नदी पार कर रहे लोग
हाईवे पर पुलिस की सतर्कता बढ़ने से अब लोगों ने नाव से यमुना नदी पार कर शहर पहुंचने का तरीका अपनाया है। कानपुर क्षेत्र से शहर आने वाले पैदल यात्री व बाइक सवार रामपुर क्षेत्र से यमुना नदी पहुंच रहे हैं। यहां से नाव के सहारे शहर के शमशान घाट पहुंचकर आसानी से पैदल शहर में प्रवेश कर पुलिस की आंखों में धूल झोंकने का काम कर रहे हैं।
चित्रकूट से दवा लाकर उपलब्ध कराई
रमेड़ी मांझखोर निवासी ज्ञानेंद्र अवस्थी ने चित्रकूट परिक्षेत्र के सोशल मीडिया सेल के सीयूजी नंबर पर मैसेज किया कि उसकी माता की आंखों में डालने वाली दवा खत्म हो गई है। यह दवा चित्रकूट सद्गुरु नेत्र चिकित्सालय में मिलती है। लॉकडाउन के कारण दवा लाना संभव नहीं हो पा रहा है। मैसेज को सोशल मीडिया पर कार्यरत कर्मचारी कांस्टेबल अमितेंद्र सिंह ने पुलिस उप महानिरीक्षक चित्रकूट परिक्षेत्र बांदा को अवगत कराया गया। जिस पर संज्ञान लेते हुए चिकित्सालय से दवा मंगवाकर परिक्षेत्रीय कार्यालय में उपलब्ध कराई गई। चित्रकूट पुलिस ने हमीरपुर को दवा उपलब्ध कराई। पुलिस की इस सेवा की लोगों ने प्रशंसा की है।
घर-घर लंच पैकेट पहुंचा रहे
राठ। बुंदेलखंड इन्वार्मेंट अवेयरनेस एंड डवलपमेंट सोसायटी के निदेशक निकेत मिश्रा ने बताया स्व. श्रीमती ममता गुप्ता महिला उत्थान समिति के सहयोग से प्रतिदिन 200 लंच पैकेट बनाए जा रहे हैं। इन्हें निराश्रित व जरूरतमंद लोगों को उपलब्ध कराया जा रहा है। संस्था का उद्देश्य है कि लॉकडाउन में कोई परिवार भूखा न रहे। संस्था के चितांक गुप्ता, विपेंद्र गुप्ता, अश्वनी कौशल, आशीष निगम, राम मिश्रा, आशुतोष, शुभम मिश्रा, एबीवीपी के नगर मंत्री जेपी साहू आदि सहयोग में लगे हैं। उधर, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीनिवास बुधौलिया के निर्देश पर पालिका परिषद टाउन हाल में सामाजिक रसोई संचालित की जा रही है। यहां से जरूरतमंदों को भोजन तैयार कर वितरित किया जा रहा है। अध्यक्ष कहा कि लॉकडाउन में कस्बे का कोई परिवार भूखा नहीं रह पाएगा। ईओ केके मिश्रा ने कहा जिनको भी भोजन की आवश्यकता है वह तय समय मे टाउनहाल पहुंच कर लंच पैकेट ले सकते हैं।
बैंक कर्मियों ने एक दिन का वेतन दिया
हमीरपुर। हमीरपुर कोआपरेटिव बैंक, महोबा स्टाफ एसोसिएशन के मंत्री बीके सिंह ने बताया सभी कर्मचारियों ने स्वेच्छा से अपना एक दिन का वेतन 150576 रुपये मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा कराया है। वहीं राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य डा. सत्येंद्र सिंह सहित प्राध्यापकों व कर्मचारियों ने राहत कोष में एक दिन का वेतन दान करने को कहा है। प्राचार्य ने छात्र-छात्राओं से अपील की है कि वह शासन एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से दिए जा रहे निर्देशों का पालन कर कोरोना पर विजय हासिल करने में अपना हयोग दें।
यमुना पुल बैरियर में पुलिस को समस्या बताता राहगीर।
यमुना पुल बैरियर में पुलिस को समस्या बताता राहगीर।- फोटो : HAMIRPUR
... और पढ़ें

शार्ट सर्किट से मकान में लगी आग, अग्निकांड में पीड़ित को दो लाख के माल की क्षति का अनुमान

हाईवे में यमुना पुल के बैरियर पर बाइक सवारों को रोक वापस करती पुलिस।
सरीला (हमीरपुर)। बाईपास रोड पर शॉर्ट सर्किट से एक मकान में आग लग गई। कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। आग से पीड़ित को करीब दो लाख की क्षति हुई है।
बाईपास रोड पर श्रीशल्लेश्वर इंटर कालेज के सामने रामकुमार के घर में रविवार दिन में करीब 12 बजे आग लग गई। देखते ही देखते आग ने पूरे घर को अपनी चपेट में ले लिया। मोहल्ले के लोगों ने प्रयास कर आग पर काबू पाया।
रामकुमार ने बताया इस आगजनी में कूलर, पंखा, डेढ़ क्विंटल अनाज, कपड़े सहित अन्य सामान जलकर राख हो गया। जिसमें उसे दो लाख से अधिक का नुकसान हुआ है।
रामकुमार वाहनों की धुलाई सेंटर की दुकान किए है। आग से सब कुछ नष्ट होने से उसकी मां श्यामवती, पत्नी रीता व बच्चे रवि, नेहा, मोहनी, मनीष का बुरा हाल है। सूचना पर लेखपाल पंकज ने नुकसान का आंकलन किया है।
... और पढ़ें

महामारी खत्म करने को जलाया उजाले का दीपक

हमीरपुर। कोरोना से लड़ाई में एकजुटता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर जिला जगमग हो उठा। रात के नौ बजते ही लोग अपने घरों के दरवाजे, छत और बालकनी में एकत्र हुए। सामाजिक दूरी का पालन करते हुए दिये, मोमबत्ती और मोबाइल के टार्च जलाए।
लोगों ने अंधेरे और कोरोना को परास्त करने का हौसला दिखाया। लोगों ने अपने घरों की बिजली बंद की, इसके बाद दिये जलते ही चारों तरफ का माहौल रोशनी से जगमग हो गया। शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में भी दिये जलाने की एकजुटता से नजारा दिवाली के उत्सव जैसा था। प्रधानमंत्री के आह्वान असर देखने को मिला। सभी ने कोरोना भगाओ, समाज बचाओ का प्रदर्शन किया। संवाद
शहर में दीपक और मोमबत्ती जलाकर एकता प्रदर्शित करते लोग।
शहर में दीपक और मोमबत्ती जलाकर एकता प्रदर्शित करते लोग।- फोटो : HAMIRPUR
... और पढ़ें

लॉकडाउन के उल्लंघन पर 102 लोगों पर रिपोर्ट, पुलिस की सख्ती के बाद भी नहीं मान रहे लोग

हमीरपुर। लॉकडाउन का कड़ाई से पालन किए जाने को लेकर अब पुलिस ने सख्ती दिखाना शुरू कर दिया है। गश्त के दौरान लोगों को घरों में ही रहने की हिदायत दी जा रही है। जो लोग नहीं मान रहे हैं उन पर पुलिस कार्रवाई भी कर रही है। शनिवार दोपहर तीन बजे तक जिले भर के थानों में 102 लोगों पर मुकदमे दर्ज किए गए हैं।
दिल्ली के निजामुद्दीन में हुई जमात के बाद कई जमातियों को कोरोना संक्रमित पाया गया है। इसके बाद जिले में भी चौकसी बढ़ा दी गई है। एलआईयू की रिपोर्ट के बाद पुलिस ने दो जमातियों व उनके पूरे परिवारों के लोगों को क्वारंटीन किया है।
उधर लॉकडाउन का लोग अभी भी सख्ती से पालन नहीं कर रहे हैं। सुबह 11 बजे तक लोग लॉकडाउन का उल्लंघन करते देखे जा सकते हैं। हालांकि लॉकडाउन का सख्ती से पालन किए जाने को लेकर पुलिस गश्त लगातार जारी है। पुलिस वाहनों से लगातार इसका प्रसार-प्रचार भी किया जा रहा है। उसके बावजूद लोग मनमानी कर रहे हैं।
एसपी श्लोक कुमार ने बताया शनिवार दोपहर तीन बजे तक जिले भर के सभी थानों में 102 लोगों पर 20 अलग-अलग मुकदमे विभिन्न थानों पर दर्ज किए गए हैं। अगर इसके बाद भी लोग बाज नहीं आए तो सख्ती और बढ़ाई जाएगी। मगर लॉकडाउन और सामाजिक दूरी का पालन हर हाल में कराया जाएगा।
चौराहों पर एकत्र होने पर होगी कार्रवाई
भरुआसुमेरपुर। सीओ सदर अनुराग सिंह ने बताया लॉकडाउन की आधी अवधि गुजर गई है। अब महज बचे 10 दिन बचे हैं जो बेहद महत्वपूर्ण हैं। कस्बे के प्रमुख चौराहों में लोग अभी भी सुबह व शाम एकत्र हो रहे हैं। इन लोगों की गोपनीय तौर पर सूची तैयार कराने के साथ धारा 188 के तहत मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। वहीं एसबीआई में शनिवार को भीड़ रही, लोग लॉकडाउन का पालन नहीं करते दिखे।
नहीं हो पा रहा लॉकडाउन का पालन
भरुआसुमेरपुर। इंगोहटा गांव में पांच दिनों से पानी की आपूर्ति ठप है। गांव के राकेश गुप्ता, ज्ञानेश दीक्षित, जय किशोर दीक्षित, मोहन लाल साहू आदि ने नलकूप की मोटर बदलाने की मांग की है। कहा कि हैंडपंपों से पानी भरने से लॉकडाउन का पालन नहीं हो पा रहा है।
शहर में पुलिस जीप से लाउडस्पीकर से एनाउंस करते एसआई वीरेंद्र त्रिपाठी।
शहर में पुलिस जीप से लाउडस्पीकर से एनाउंस करते एसआई वीरेंद्र त्रिपाठी।- फोटो : HAMIRPUR
... और पढ़ें

राशन न मिलने पर मनरेगा मजदूरों ने किया हंगामा, प्रधान व पंचायत मित्र पर सूची बनाने में लापरवाही का आरोप लगाया

हमीरपुर। विकासखंड सुमेरपुर के चंदौखी गांव में शनिवार को मनरेगा मजदूरों ने सूची के आधार पर राशन न मिलने पर हंगामा किया। सूचना पर कुछेछा चौकी पुलिस पहुंची और मजदूरों को राशन दिलाने का आश्वासन दिया। इसके बाद ग्रामीणों ने शांतिपूर्वक राशन लिया।
चंदौखी निवासी रणविजय, कालीचरन, रामप्रकाश वर्मा, नत्थू, लल्लू आदि ने बताया वह लोग मनरेगा में मजदूरी करते हैं। लेकिन उनका नाम सूची में दर्ज नहीं है। उन्होंने कहा सूची में पंचायत मित्र विवेक कुमार कुशवाहा व प्रधान गुलबदन ने मनरेगा सूची से नाम हटा दिया है। आरोप लगाया पंचायत मित्र ने अपने परिवार व रिश्तेदारों का नाम सूची में शामिल किया है।
कहा प्रधान का पुत्र रामगोपाल व मनीष शहर में रहते हैं। फिर भी सूची में नाम दर्ज है। शनिवार को राशन लेने गए मजदूरों ने अनाज न मिलने पर हंगामा किया। सूचना पर कुछेछा चौकी प्रभारी पंकज तिवारी ने सभी को राशन दिलाने का आश्वासन दिया। दुकान के नोडल अधिकारी शिवांगी ओमर ने कहा उनके पास जो सूची आई है।
उसके मुताबिक राशन दिला रही हैं। यदि कोई मनरेगा मजदूर राशन लेने से वंचित रह जाता है तो अधिकारी से बात कर उन्हें भी राशन दिलाया जाएगा। उधर बिवांर थानाक्षेत्र के बंडा मवई निवासी शिवचरन, आलोक कुशवाहा, बिंदा प्रजापति, गुरुचरन ने मनरेगा मजदूर होने के बावजूद कोटेदार व प्रधान पर राशन न देने का आरोप लगाया है।
... और पढ़ें

जिले की सीमा पर बसे गांवों में मिले कोरोना संक्रमित, यमुना पुल के बैरियर पर ड्यूटी कर रहे पुलिसकर्मियों को सीओ ने दी हिदायत

हमीरपुर। जिले की सीमा पर बसे पड़ोसी जनपद कानपुर के सजेती थानाक्षेत्र के बरीपाल गांव में कोरोना संक्रमित मिलने पर शहरवासियों की नींद उड़ी है। इसी को देखते यमुना पुल पर लगाए गए बैरियर वा पुलिस की हलचल तेज है। अब पैदल यात्रियों के आवागमन पर भी रोक लगी है।
गौरतलब हो बरीपाल, लहुरीमऊ, बांध व इसी क्षेत्र के अन्य गांवों के लोग रोजाना हजारों लीटर दूध, खोया, पनीर लाते है। वही बरीपाल मंडी से गुड़ व चावल भी शहर के व्यापारी यहां लाकर बेंचते है। शहर की सीमा के उस पार लहुरीमऊ गांव के कुछ मुस्लिम तब्दीली जमात में शामिल होने गए थे। इन लोगों की जांच रिपोर्ट अभी आनी है।
वहीं इसी से लगे बरीपाल में कोरोना के मरीजों के पॉजिटिव होने की पुष्टि हो चुकी है। इसके बाद शहर की सीमा पर पुलिस की गश्त तेज कर दी गई है। सीओ सिटी अनुराग सिंह ने शनिवार सुबह हाईवे स्थित यमुना पुल पर लगे बैरियर का निरीक्षण किया। उन्होंने बैरियर पर लगे पुलिस कर्मियों को चेताया अब कानपुर के ओर से शहर आने वाले किसी व्यक्ति को शहर में घुसने नहीं दिया जाएगा।
हाईवे से निकलने वाले वाहनों को चेक करने के बाद ही जाने दिया जा रहा है। इधर कोरोना का मरीज मिलने के बाद शहर के लोग आने वाली खाद्य वस्तुओं के इस्तेमाल करने से परहेज करने लगे हैं।
पावर प्लांट में बाहरी प्रांतों के हजारों लोग
पड़ोसी जिले कानपुर नगर के सजेती थानाक्षेत्र के लहुरीमऊ गांव में नेवेली पावर प्लांट का निर्माण चल रहा है। जिसमें बिहार, झारखंड, दिल्ली व अन्य प्रांतों के हजारों मजदूर, कर्मचारी कार्य कर रहे है। हालांकि लॉकडाउन के चलते इनदिनों प्लांट में कार्य बंद चल रहा है। मगर लहुरीमऊ, बरीपाल समेत एक दर्जन गांवों में हजारों की संख्या में मजदूर किराए के मकान पर ठहरे हैं। जबकि काफी संख्या में अपने घरों को लौट गए हैं। फिलहाल प्लांट के कर्मचारियों को लेकर भी लोगों में डर है।
... और पढ़ें

बाइक सवार किसान को मैजिक ने रौंदा, मौत, घटना से गुस्साए ग्रामीणों ने किया हंगामा, कई थानों का फोर्स पहुंचा

बिवांर। खेत में फसल देखकर बिना हेलमेट लगाए बाइक से लौट रहे किसान को शुक्रवार रात मैजिक ने टक्कर मारकर रौंद दिया। जिससे किसान की मौके पर मौत हो गई। हादसे की सूचना पर ग्रामीणों ने प्रदर्शन किया। एहतियातन कई थानों की पुलिस बुलाई गई। पुलिस ने किसी तरह लोगों को शांत कराया।
लोदीपुर निवादा निवासी किसान रणविजय सिंह उर्फ खंटन (52) शुक्रवार देर शात सात बजे खेत में फसल देखकर बाइक से लौट रहा था। तभी रास्ते में अभिनव प्रज्ञा महाविद्यालय के पास राठ-हमीरपुर मार्ग पर टाटा मैजिक ने उसे टक्कर मार दी और बाइक सहित कुचलता हुआ निकल गया। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई।
दुर्घटना के बाद मैजिक छोड़कर चालक भाग निकला। खेतों से लौट रहे किसानों ने घटना की जानकारी मृतक के परिजनों को दी। मौके पर पहुुंचे गुस्साए ग्रामीण मैजिक तोड़ने लगे। मामले की गंभीरता को देखते हुए थाना प्रभारी राजेश कुमार वर्मा ने ललपुरा, मुस्करा व मौदहा थानों की पुलिस फोर्स भी बुला ली।
मौदहा सीओ सौम्या पांडेय ने बताया मैजिक अतरार के रामबाबू प्रजापति की है। दुर्घटना की रिपोर्ट दर्ज की गई है। किसान के पांच पुत्र व एक पुत्री हैं। जिनमें से दो पुत्रों व पुत्री की शादी हो चुकी है। किसान का छह लाख का किसान क्रेडिट कार्ड भी बना है। घर के मुखिया की मौत से पूरा परिवार सदमे में है।
मृतक रणविजय सिंह की फाइल फोटो।
मृतक रणविजय सिंह की फाइल फोटो।- फोटो : HAMIRPUR
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us