शहर में गूंजते रहे विरोध के स्वर

Gorakhpur Updated Tue, 25 Dec 2012 05:30 AM IST
गोरखपुर। दिल्ली रेप कांड के खिलाफ सोमवार को भी नाराजगी जाहिर करने का सिलसिला जारी रहा। विभिन्न सामजिक और रानीतिक संगठनों ने बैठकें और गोष्ठियां आयोजित कर घटना पर रोष जताते हुए अपराधियों को सख्त सजा दिए जाने की मांग की। इस तरह की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए महिलाओं के प्रति विकृत सोच में बदलाव किए जाने, अश्लील विज्ञापनों पर रोक लगाने की आवश्यकता जताई।
जिला प्रतिशोध समिति एवं प्रेस क्लब के संयुक्त तत्वावधान में स्त्री के प्रति क्रूरता एवं अपमान कारण एवं सामधान विषय पर गोष्ठी आयोजित में एमएलसी विनोद पाण्डेय ने कहा कि लिविंग रिलेशनशिप जैसी संस्कृति के कारण भरतीय संस्कृति विकृत हो रही है। इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए बच्चों को बेहतर संस्कार दिए जाने की जरूरत है।
गोष्ठी की संयोजिका और जिला दहेज प्रतिरोध समिति की अध्यक्ष अनीता अग्रवाल एडवोकेट और मनोविज्ञान विभाग की प्रो. विद्या गुप्ता ने इस तरह की घटनाओं के लिए लोगों के दोहरे चरित्र को जिम्मेदार ठहराया। प्रो. अनंत मिश्र ने कहा कि समाज विकृत संस्कृति की ओर बढ़ रहा है। उसके खतरनाक नतीजे सामने आ रहे हैं। आकशवाणी के निदेशक डॉ. अरविंद त्रिपाठी, डॉ. मंगलेश, डॉ. नरेश अग्रवाल, अरुण श्रीवास्तव आदि ने भी गोष्ठी को संबोधित किया।
इसी क्रम में स्नेहिल नारी संस्थान की अध्यक्ष रेखा गौड़ ने रेप कांड के दोषियों को मृत्यदंड दिए जाने की मांग की। संस्थान की महिलाओं ने टाउन हाल के पास कैंडल जला कर घटना का विरोध किया। उधर, भारतीय संस्कृति सेवा संस्थान ने डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डॉ. रामअचल सिंह की अध्यक्षता में आर्यनगर स्थित सरस्वती विद्या मंदिर परिसर में बैठक कर रोष जताया।

भाजयुमो ने प्रधानमंत्री का पुतला जलाया
गोरखपुर। भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) ने दिल्ली गैंग रेप के विरोध में सोमवार को कचहरी चौराहे पर प्रधानमंत्री का पुतला जलाया। भाजयुमो कार्यकर्ताओं ने घटना पर रोष जताते हुए प्रधानमंत्री से इस्तीफे की मांग की।
भाजयुमो के महानगर अध्यक्ष इंद्रमणि उपाध्याय के नेतृत्व में कार्यकर्ता कचहरी चौराहे पर जुटे और गैंग रेप के विरोध में नारेबाजी करते हुए प्रधामंत्री का पुतला जलाया। अध्यक्ष ने कहा कि देश में इस तरह के माहौल के बाद प्रधानमंत्री को इस्तीफा दे देना चाहिए।
उपाध्यक्ष रमन अस्थाना और मीडिया प्रभारी मनोज कुमार मिश्र मिंटू ने दिल्ली गैंग रेप के लिए यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी को आड़े हाथों लिया। इस दौरान उपाध्यक्ष अशोक गुप्त, छोटू यादव, रवि नायक आदि मौजूद रहे।

जन संस्कृति मंच ने निकाला जुलूस
गोरखपुर। जन संस्कृति मंच के तत्वावधान में जुलूस निकालकर प्रदर्शन किया गया। जुलूस में एपवा, इंकलाबी नौजवान सभा के सदस्य भी शामिल हुए। टाउन हाल गांधी प्रतिमा से निकला जुलूस शहर के प्रमुख मार्गों से होता हुआ वापस वहीं लौटकर समाप्त हुआ। ट्रांसपोर्टनगर से जुलूस निकालकर मोटर मैकेनिक सभा के कार्यकर्ता भी इसमें शामिल हो गए। प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली में गैंगरेप की घटना के बाद इंडिया गेट पर विरोध कर रहे लोगों को कुचलने और मणिपुर में प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग की भर्त्सना की।

छात्रों ने निकाली रैली
डीएवी पीजी कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने रैली निकाली। डीएम कार्यालय पहुंचकर शासन को संदर्भित ज्ञापन भी सिटी मजिस्ट्रेट को सौंपा। छात्रसंघ अध्यक्ष अनंत चौरसिया के नेतृत्व में डीएम कार्यालय पहुंचे छात्र-छात्राओं ने एक स्वर से कड़ा कानून बनाए जाने की मांग की।

कठोर कार्रवाई की मांग
जिला अपराध निरोधक कमेटी महिला प्रभाग की तरफ से आयोजित बैठक में दिल्ली में हुई घटना की निंदा की गई। प्रभाग की संयोजिका कुमकुम लाहिड़ी ने इस तरह की घटनाओं पर नाराजगी जाहिर करते हुए दोषियों पर कठोर कार्रवाई की मांग की गई।

पीड़ितों को संरक्षण दे पुलिस
प्रदेश महिला कांग्रेस कमेटी की कार्यकारिणी सदस्य सिंगेश्ा देवी ने डीआईजी को ज्ञापन देकर महिलाओं को सुरक्षा दिलाने की मांग की। उन्होंनेे थानों पर उत्पीड़न, बलात्कार की सूचना पर तुरंत कार्रवाई की मांग भी की।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

16 जनवरी 2018

Related Videos

ट्रक और वन विभाग की गाड़ी में टक्कर के बाद विवाद, फिर हुआ ये

महराजगंज के जिला अस्पताल के पास ट्रक और वन विभाग की गाड़ी की टक्कर होने के बाद विवाद खड़ा हो गया। ट्रक चालक का आरोप है कि उसकी वन विभाग के कर्मचारियों ने जमकर पिटाई की है।

16 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper