जेईई फार्म, उलझन में विद्यार्थी

Gorakhpur Updated Wed, 12 Dec 2012 05:30 AM IST
गोरखपुर। विद्यार्थियों की सहूलियत के लिए इस बार एआईईईई की आवेदन प्रक्रिया खत्म कर नई आईआईटी जेईई आवेदन प्रक्रिया अपनाई गई है। लेकिन इससे विद्यार्थी और भी उलझन में फंस गए हैं। ऑनलाइन फार्म भरने के दौरान अगर थोड़ी सी असावधानी हुई तो अभ्यर्थी को लेने के देने पड़ेंगे। मसलन अगर किसी ने सेंटर भरते समय कोई विदेशी सेंटर भर दिया तो वह इरेज भी नहीं होगा और अभ्यर्थी को सामान्य से दोगुने से ज्यादा शुल्क भी देना होगा।
आईआईटी जेईई फार्म ऑनलाइन भरने का क्रम जारी है। ऑनलाइन फार्म भरने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर है। उसकी हार्ड कापी सीबीएसई को भेजने की अंतिम तिथि 26 दिसंबर है। नए सिस्टम के दो तरह के फार्म भरे जा रहे हैं। एक है पेपर वन, जिसमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से परीक्षा देने का प्रावधान है। पेपर टू में ऑफलाइन परीक्षा ही होगी। आफ लाइन परीक्षा सात अप्रैल को होगी जबकि ऑनलाइन परीक्षा आठ से 25 अप्रैल के बीच होगी। पेपर वन में एडवांस परीक्षा की व्यवस्था है जिसके लिए वर्ष 2012 में इंटर पास और 2013 की इंटर परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थी ही पात्र होंगे। वर्ष 2012 से पहले इंटर पास विद्यार्थी यह आवेदन नहीं कर पाएंगे। आईआईटी एडवांस की मेन परीक्षा दो जून को होगी। ऑनलाइन फार्म भरते समय अभ्यर्थी पेपर वन या पेपर टू अथवा दोनों ही के लिए आवेदन कर सकता है। अब आवेदन करते समय अधिकांश विद्यार्थी सेंटर भरने में गड़बड़ी कर रहे हैं।

शुल्क प्रावधान
एक पेपर के लिए सामान्य और अन्य पिछड़ी जाति के अभ्यर्थियंों को 800 रुपये जमा करना होगा। एससी/एसटी और छात्राओं के लिए 400 रुपये शुल्क निर्धारित है। शुल्क डिमांड ड्राफ्ट या क्रेडिट अथवा डेबिड कार्ड से जमा किया जा सकता है। कंप्यूटर बेस एक फार्म भरने के लिए सामान्य और ओबीसी को 500 और छात्राओं और एससी/एसटी को 250 रुपये तथा दोनों पेपर के लिए क्रमश: 1100 और 550 रुपये अतिरिक्त देना होगा। विदेशी सेंटर के लिए दोनों में से एक पेपर की खातिर सामन्य वर्ग और ओबीसी को 2000 और छात्राओं तथा एससी/एसटी को एक हजार रुपये जमा करने होंगे। दोनों पेपर के लिए क्रमश: 3000 और 1500 रुपये जमा करने होंगे। विदेशी सेंटर के लिए क म्प्यूटर बेस फार्म के लिए क्रमश: 3000 और 1500 रुपये अतिरिक्त देने पड़ेंगे।

चयन प्रक्रिया
आईआईटी जेईई परीक्षार्थियों के चयन में इस बार इंटरमीडिएट के अंक भी जोड़े जाएंगे। इसके तहत 40 फीसदी अंक बोर्ड परीक्षा के होंगे और 60 फीसदी प्रवेश परीक्षा से लिए जाएंगे। इन दोनों को जोड़ कर मेरिट घोषित होगी। जेईई मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले डेढ़ लाख अभ्यर्थी ही एडवांस (आईआईटी) प्रवेश परीक्षा में शामिल हो पाएंगे।

क्या है पेपर वन और पेपर टू
पेपर वन एआईईईई पैटर्न पर आधारित है। इसे पास करने वाले विद्यार्थियों को ही आईआईटी में दाखिला मिलेगा। पेपर टू में आर्किटेक्ट परीक्षा होगी। इसके जरिए बी आर्क और बी प्लानिंग के लिए दाखिला होगा।

ऑनलाइन भरते समय बरतें सावधानी
मोमेंट कोचिंग इंस्टीट्यूट के टेस्ट इंचार्ज पंकज सिंह ने अभ्यर्थियों को सलाह दी है कि ऑनलाइन फार्म भरने में पूरी सतर्कता बरतें। कारण, एक बार फार्म सबमिट करने के बाद कुछ भी संशोधन नहीं होगा। खास तौर पर सेंटर और पेपर का मोड तो बिल्कुल नहीं बदलेगा। ऐसे में एक तो हर कालम पढ़कर सावधानी से भरें फार्म, फिर रिव्यू वर्जन में उसे दोबारा पढ़ने के बाद ही सबमिट करें। वैसे जनवरी के दूसरे सप्ताह में एडिटिंग का मौका मिल सकता है लेकिन उसमें सेंटर और पेपर मोड में कोई संशोधन नहीं होगा।

यहां भेजें हार्ड कॉपी
एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर जेईई (मेन) सेक्रेट्रिएट, सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन, पीएस-1-2 इडस्ट्रीयल एरिया, आई.पी. एक्सटेंशन, पटपड़गंज, नई दिल्ली-110092

इस नाम से बनाएं बैंक ड्राफ्ट
पे टू सेक्रेटरी सीबीएसई दिल्ली

Spotlight

Most Read

National

2019 में कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव नहीं लड़ेगी CPM

महासचिव सीताराम येचुरी की ओर से पेश मसौदे में भाजपा के खिलाफ लड़ाई में कांग्रेस समेत तमाम धर्मनिरपेक्ष दलों को साथ लेकर एक वाम लोकतांत्रिक मोर्चा बनाने की बात कही गई थी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

आलू किसानों पर यूपी के कृषि मंत्री का बड़ा बयान

यूपी में आलू किसानों की हालत क्या है इससे पूरा देश वाकिफ है। यूपी के अलग-अलग शहरों में सड़कों पर आलू फेंके जाने की तस्वीरें सामने आती हैं। ऐसे में यूपी के कृषि मंत्री ने ये आश्वासन दिया है कि आलू किसानों के साथ अन्याय नहीं किया जाएगा।

20 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper