200 रुपये में एक महीने का टोल प्लाजा पास

Gorakhpur Updated Fri, 30 Nov 2012 12:00 PM IST
गोरखपुर। फोरलेन टोल प्लाजा पर अब मनमानी वसूली नहीं होगी। डीएम रवि कुमार एनजी ने जिले के प्राइवेट वाहनों मसलन कार, जीप, वैन या हल्के मोटर वाहन मालिकों को सहूलियत दी है। उन्हें 200 रुपये में पास बनवाना होगा। यह पास एक महीने के लिए वैध होगा। बड़े वाहनों और ट्रकों को एनएचएआई द्वारा तय रेट ही देना होगा।
फोरलेन बाईपास के तेंदुआ टोल प्लाजा पर ठेकेदार द्वारा मनमानी की लगातार शिकायत मिल रही थी। चेंबर ऑफ ट्रेडर्स ने भी बृहस्पतिवार की सुबह डीएम से इसकी शिकायत की। इसके बाद डीएम ने तेंदुआ टोल प्लाजा के ठेकेदार को दफ्तर तलब कर चेताया कि तय रेट से अधिक पैसा वसूला गया तो प्रशासन सख्ती से पेश आएगा। हालांकि ठेकेदार ने इस आरोप को बेबुनियाद बताते हुए शिकायतों को खारिज कर दिया और एनएचएआई द्वारा तय रेट के मुताबिक ही चार्ज लेने की बात कही।
इसके बाद डीएम ने पास बनाने का निर्देश जारी किया। उन्होंने कहा कि प्लाजा के अलावा बृहस्पतिवार से कलेक्ट्रेट स्थित उनके कार्यालय से भी यह पास जारी किया जाएगा। प्लाजा के कर्मचारी किसी को भी प्लाजा से यह पास बनवाने के लिए बाध्य नहीं करेंगे। यह व्यवस्था सिर्फ सहजनवां सीमा क्षेत्र के पास स्थित तेंदुआ प्लाजा के लिए ही लागू होगी।
डीएम को इस बात की भी शिकायतें मिल रही थीं कि प्लाजा के कर्मचारियों ने फोरलेन बाईपास से सहजनवां मार्ग पर आने वाले मार्ग को बंद कर दिया है। वह लोगों के वाहन जबरन बाईपास पर मोड़ दे रहे हैं। इस पर डीएम ने प्लाजा के ठेकेदार को ऐसा करने पर रोक लगाने को कहा। ठेकेदार ने कहा कि टोल का पैसा बचाने को बड़े वाहन भी प्लाजा से पहले ही सहजनवां मार्ग पकड़कर शहर में प्रवेश कर जा रहे हैं। इस पर डीएम ने कहा कि यह जिम्मेदारी प्रशासन और पुलिस की है न कि ठेकेदार की। छोटे वाहन मालिकों को जैसी सुविधा होगी वे उसी मार्ग से जाएंगे। जहां तक प्रश्न भारी वाहनों का है तो प्रशासन, उन पर सख्ती करेगा। उन्होंने शाम को टोल प्लाजा के ठेकेदार एवं चैंबर्स ऑफ ट्रेडर्स के सदस्यों के साथ कैंप कार्यालय पर बैठक कर इस संबंध में जरूरी दिशा निर्देश दिए।

ये है तेंदुआ टोल प्लाजा का रेट-

वाहन एक तरफ से दोनों तरफ से महीने की यात्रा व्यावसायिक वाहन
कार, जीप, वैन 60 90 1985 30
हल्के व्यावसायिक वाहन, हल्के सामान लदे वाहन 95 140 3140 45
बस और ट्रक(टू एक्सल) 195 290 6485 95
व्यावसायिक वाहन(थ्री एक्सल) 215 320 7095 105
भारी निर्माण वाहन 300 450 10020 150
ओवरसाइज वाहन (सात या उससे अधिक एक्सल) 375 565 12555 190

Spotlight

Most Read

National

इलाहाबाद HC का निर्देश- CBI जांच में सहयोग करे लोक सेवा आयोग

कोर्ट ने लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष को जवाब दाखिल करने के लिए छह फरवरी तक की मोहलत दी है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

महाराजगंज में AAP का प्रदर्शन, गायों को लेकर की ये बड़ी मांग

पूर्वी यूपी के महाराजगंज में बुधवार को आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं का ये प्रदर्शन मधवलियां गोसदन में गायों की मौत के मामले में कसूरवारों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर हुआ।

18 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper