इमाम हुसैन की याद में निकले जुलूस

Gorakhpur Updated Mon, 26 Nov 2012 12:00 PM IST
गोरखपुर। मोहर्रम की 10वीं पर इमाम हुसैन की याद में इमामबाड़ा इस्टेट से पूरे शान शौकत से शाही जुलूस निकला। जगह-जगह लोेगों ने जुलूस का स्वागत भी किया। कर्बला के मैदान के साथ ही मजारों पर फातेहा पढ़कर खिराजे अकीदत पेश की गई।
मियां साहब की अगुवाई में निकले जुलूस में सबसे आगे इमामबाड़ा इस्टेट का झंडा लहरा रहा था। इसके बाद मियां साहब के सफेद वर्दीधारी सिपाहियों के साथ अन्य लोग भी लंबी कतार के साथ चल रहे थे। शहनाई वादक, बैंड बाजा और घुड़सवार भी जुलूस की शोभा बढ़ा रहे थे। रवायती अंदाज में मियां साहब सफेद चमचमाती पैरहन में सहयोगियों, निजी अंगरक्षकों के साथ चल रहे जुलूस में सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहे। पश्चिमी गेट से निकलकर जुलूस सबसे पहले कमाल शहीद के मजार पर पहुंचा। यहां डॉ. मुमताज एवं उनके सहयोगियों ने स्वागत किया। यहां मियां साहब ने साथियों के साथ फातेहा पढ़ा।
बक्शीपुर चौराहे पर डॉ. सज्जाद खान, मो. हुसैन, थवई के पुल पर शहाब अंसारी, राजेश यादव, अलीनगर अग्रवाल भवन के पास मोतवल्ली शमशाद अहमद, अलीनगर चौराहे पर कांग्रेेस नेता तौकीर आलम, सुधांशु चतुर्वेदी, चरनलाल चौराहे पर जनहित एकता मंच के बैनर तले पार्षद उजैर अहमद, मुर्तजा रहमानी तथा भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के पदाधिकारियों ने शाही जुलूस का इस्तकबाल किया।
बेनीगंज ईदगाह के पास तहव्वर हुसैन, इसरार अहमद, जाफरा बाजार में एकता कमेटी की ओर डॉ. सुधाकर पांडेय, बंटी जायसवाल, नूरूल हसन अंसारी ने भी जुलूस का स्वागत किया। जाफर बाजार सब्जी मंडी में डॉ. अजीज अहमद, बसपा नेता ख्वाजा शमसुद्दीन, पार्षद रविप्रताप रावत, सैयद इरशाद अहमद, शकील शाही ने स्वागत किया।
जुलूस पूरे शानोशौकत के साथ कर्बला के मैदान पहुंचा जहां मियां साहब ने अपने साथियों के साथ फातेहा पढ़कर हजरत इमाम हुसैन और शहीदाने कर्बला को खेराजे अकीदत पेश की। मिर्जापुर चौराहे पर हुसैन अखाड़ा, खूनीपुर चौराहे पर जश्ने ईदमिलादुन्न्बी कमेटी के शमशाद, अनवार आलम, अंजुमन इस्लामियां के पास सपा के जिलाध्यक्ष अवधेश यादव, शहाब अंसारी, जियाउल इस्लाम, राजेंद्र पहलवान, नखास चौराहे पर शादाब आलम ने जुलूस का स्वागत किया।
कोतवाली पहुंचने पर मियां साहब ने सरदार अली की मजार पर फातेहा पढ़ा। परंपरागत ढंग से निकला जुलूस इमामबाड़ा इस्टेट के दक्षिणी गेट से अंदर दाखिल हुआ। यहां पहुंचकर मियां साहब ने पूर्वजों के कब्रिस्तान पर फातेहा पढ़ने के बाद जुलूस समाप्ति की घोषणा की। जुलूस में जमाल अहमद, शहाब अहमद, ख्वाजा शमसुद्दीन, मो. अमीन, जफर अहमद आदि उपस्थित रहे। इमाम चौकों पर रखे ताजिए को कर्बला में दफन किया गया।

जुलूस देखने को लगी रही भीड़
इमामबाड़ा इस्टेट से निकले रवायती शाही जुलूस को देखने के लिए शहर के प्रमुख चौराहों पर लोगों की भीड़ लगी रही। सड़क के साथ ही छतों से भी लोगों ने जुलूस देखा। कुछ जगहों पर महिलाओं ने तो छतों से पुष्प वर्षा भी की।
सम्मानित हुए ताजिएदार
मोहर्रम कौमी एकता कमेटी की तरफ से असुरन चौक पर ताजिएदारों को सम्मानित किया गया। अध्यक्ष सैयद इरफान अली की देखरेख में घोसीपुरवा, शाहपुर, खरैया पोखरा, बिछिया, असुरन चुंगी, जटेपुर, हुमायूपुंर, अहमदनगर, चक्सा हुसैन सहित कई जगहों की ताजिया शामिल रहीं। कार्यक्रम में आफताब अहमद, मो. शहजाद, नदीम अली, अंकित यादव, अफरोज, मुन्ना, कुलदीप आदि उपस्थित रहे। बेनीगंज ईदगाह रोड पर एकता कमेटी की तरफ से भी ताजियादारों को पुरस्कृत किया गया।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

महाराजगंज में AAP का प्रदर्शन, गायों को लेकर की ये बड़ी मांग

पूर्वी यूपी के महाराजगंज में बुधवार को आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं का ये प्रदर्शन मधवलियां गोसदन में गायों की मौत के मामले में कसूरवारों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर हुआ।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper