वेदी बनकर तैयार, सजाने लगे घाट

Gorakhpur Updated Sun, 18 Nov 2012 12:00 PM IST
गोरखपुर। सूर्य उपासना का पर्व छठ को लेकर वेदी बनकर तैयार हो गए हैं। घाटों को रंग बिरंगी कागज के पतंगियों और फूल से सजाया जा रहा है। नदी और तालाबों पर बने घाटों पर सफाई का काम तेजी से चल रहा है। राजघाट समेत शहर के विभिन्न घाटों पर रोशनी का विशेष इंतजाम किया गया है। शनिवार को दिन में स्नान के बाद शाम को महिलाओं ने पूजा के लिए अपना जगह सुरक्षित कर लिया।
चार दिनों तक चलने वाले लोक महापर्व छठ की शहर में भी धूम है। सामानों की खरीददारी को लेकर बाजारों में चहल पहल है। पहले दिन शनिवार को नहाय खाय के साथ शुरू पूजा मंगलवार उगते सूर्य को अर्घ्य देने के बाद ही पूरी होगी। महिलाओं के साथ घर के बच्चों ने घाटों पर जाकर वेदी बनाया।
देर शाम तक राजघाट, सूर्यकुंड धाम, मानसरोवर, दाउदपुर, लहसड़ी समेत कई घाटों पर भीड़ रही। पहले दिन शाम को कद्दू भात बनाकर प्रसाद ग्रहण किया। रविवार को खरना के अवसर पर निराजल व्रत रहकर शाम को मीठा चावल के साथ बिना नमक से बनी सब्जी महिलाएं खाएंगी।
शनिवार को नगर निगम की तरफ से घाटों पर सफाई का काम तेज रहा। जगह-जगह बने गड्ढों में जेसीबी मशीन से मिट्टी डालकर बराबर किया जा रहा है। घाटों पर जाने वाले क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत कराया जा रहा है।

नाविक राजू ने कर ली तैयारी
राजघाट पर पिछले कई सालों से अपनी जान जोखिम में डालकर पानी में डुबने वालों को बचाने वाले राजू ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली है। बताया कि लोगों की नि:स्वार्थ सेवा का ही परिणाम है कि पिछले दिनों एक दुर्घटना में जान जाते-जाते बची। छठ पर्व पर वह अपने नाव के साथ हर समय मौजूद रहेगा।

रेत पर लिख दिया नाम
भगवान सूर्य को अर्घ्य देने के लिए जगह चिन्हित करने के बाद वेदी बनाकर वहां अपना नाम लिखवाया जा रहा है, जिससे उस जगह को कोई और न ले सके। शनिवार को दोपहर से घाटों पर जगह सुरक्षित कर वहां घेरा बनाने की प्रक्रिया शुरू हो गई। एक जगह जितने लोगों को पूजा करनी होगी, उतनी वेदी बनाई जा रही है। कई जगह तो सीढ़ियां भी बनाई गई है।
आज स्थापित होंगी प्रतिमाएं
शहर में पिछले कई सालों से छठ पर्व पर छठ मइया की प्रतिमाएं भी स्थापित की जाती हैं। रुस्तमपुर, आजाद चौक, राजघाट समेत कई घाटों पर रविवार देर शाम को प्रतिमाएं स्थापित होंगी। शनिवार को पंडाल बनकर तैयार हो गए हैं।
बाजारों में रही भीड़
चार दिनों तक चलने वाले छठ पर्व को लेकर पहले दिन बाजारों में खरीददारों की भीड़ रही। सूप, दउरी, नारियल, शरीफा, कच्चा अदरक, सुपारी सहित पूजन की अन्य सामग्रियों की खरीददारी महिलाओं ने की। महिलाओं ने अपनी पसंद के अनुसार नए-नए वस्त्रों के साथ ही श्रृंगार के सामान भी खरीदे।

Spotlight

Most Read

Jharkhand

गरीबी की वजह से इस शख्स ने शुरू किया था मिट्टी खाना, अब लग गई लत

गरीबी की वजह से झारखंड के कारु पासवान ने मिट्टी खानी शुरू की थी।

19 जनवरी 2018

Related Videos

महाराजगंज में AAP का प्रदर्शन, गायों को लेकर की ये बड़ी मांग

पूर्वी यूपी के महाराजगंज में बुधवार को आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं का ये प्रदर्शन मधवलियां गोसदन में गायों की मौत के मामले में कसूरवारों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर हुआ।

18 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper