विजयदशमी आज, राप्ती में विसर्जित होंगी प्रतिमाएं

Gorakhpur Updated Wed, 24 Oct 2012 12:00 PM IST
गोरखपुर। नवरात्र का अनुष्ठान मंगलवार को पूरा हो गया। इस अवसर पर श्रद्धालुओं ने कन्याओं को भोजन कराने के साथ हवन, दीनों को दान के बाद माता के दर्शन किए। भक्तिमय हुए शहर में स्थित मां के पंडालों, मंदिरों में देर रात तक दर्शनार्थियों की भीड़ लगी रही, देवी गीत गूंजते रहे। बुधवार को विजयदशमी के दिन राप्ती में प्रतिमाओं का विसर्जन होगा। प्रशासन की तरफ से विसर्जन की तैयारी पूरी कर ली गई है।
शारदीय नवरात्र के अंतिम दिन घरों में लोगों ने मां दुर्गा के नौ रूपों का ध्यान कर कन्याओं को भोजन कराने के बाद उन्हें अपनी क्षमतानुसार दान भी दिया। नवमी पूजा के बाद हवन का सिलसिला रात 11 बजे तक चलता रहा। पहले, आठवें दिन व्रत रहने वाले लोगों ने मंगलवार को पारण किया। दुर्गाबाड़ी, दीवान बाजार, रेलवे स्टेशन, असुरन चौक सहित कई जगहों पर विधि-विधान से महानवमी पूजा के बाद आयोजकों की तरफ से प्रसाद वितरण किया गया। नवमी के दिन शाम को शहर में कुछ ज्यादा ही चहल पहल रही। जगह- जगह मेले जैसा दृश्य देखने को मिला। मां के दर्शन के साथ ही बच्चों ने खिलौनों की खरीददारी की।
असत्य पर सत्य की विजय का प्रतीक विजयदशमी पर्व बुधवार को मनाया जाएगा। दुर्गा पूजा समितियों की तरफ से शहर के विभिन्न मार्गों से शोभायात्रा निकाले जाने की तैयारी कर ली गई है। आकर्षक झांकियों के बीच प्रतिमाएं राप्ती नदी में विसर्जित की जाएंगी।


लगी रहीं लंबी कतारें
शहर में दुर्गाबाड़ी, दीवान बाजार, रेलवे स्टेशन, असुरन, कालीबाड़ी आदि जगहों पर स्थापित प्रतिमाओं को देखने के लिए अंतिम दिन श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगी रहीं। नवमी पर दर्शन को आए श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो, इसलिए समिति के सदस्य व्यवस्था में लगे रहे ।

गायब हो गए पारंपरिक भक्ति गीत
चलो बुलावा आया है, माता ने बुलाया है, तूने मुझे बुलाया शेरावालिए जैसे पुराने भक्ति गीत अब कम ही सुनने को मिलते हैं। परंपरागत देवी पचरा भी बिल्कुल गायब सा हो गया है। दो-तीन सालों से पंडालों में रिमिक्स गीत ही बज रहे हैं। फिल्मी धुनों पर आधारित गीत भी सुनाई दे रहे हैं। बाजार में रिमिक्स कैसेट ही अधिक दिख रहे हैं।

रावण वध आज, 29 को भरत मिलाप
रामलीला कमेटी बर्डघाट के तत्वावधान में बुधवार को शाम 7.30 बजे रावण वध किया जाएगा। वध के दौरान आतिशबाजी की तैयारी पूरी कर ली गई है। इसके बाद भगवान राम का रथ शोभायात्रा के साथ बसंतपुर पहुंचेगा। यहां राघव शक्ति मिलन आयोजित है, परंपरा के मुताबिक दुर्गाबाड़ी से निकली मां दुर्गा की प्रतिमा और राम लीला कमेटी की तरफ से तैयार भगवान राम की झांकी निकलेगी, दोनो का यहां मिलन होगा। उधर रामलीला कमेटी के उपाध्यक्ष सतीश चंद बरनवाल, महामंत्री पुरुषोत्तम दास उर्फ राजा बाबू ने संवाददाताओं से बातचीत में बताया कि भरत मिलाप की शोभायात्रा 29 अक्टूबर को घासीकटरा से निकलेगी। हाथी, घोड़े, बैंड बाजा, अखाड़ा दलों के साथ ही लखनऊ से आए कलाकारों द्वारा प्रस्तुत झांकी आकर्षण का केंद्र रहेगी।

पारंपरिक परिधान शो रहा आकर्षण
एनई रेलवे दुर्गा पूजा कमेटी, लोको स्पोर्ट्स ग्राउंड पर नवमी पूजा के दिन आयोजित पारंपरिक परिधान प्रदर्शनी आकर्षण का केंद्र रही। प्रधान कार्यवाहक शंकर बसु की देखरेख में आयोजित कार्यक्रम में परिधान शो, गेम शो के बाद रात नौ बजे आरती नृत्य प्रस्तुत किया गया।

Spotlight

Most Read

Gorakhpur

मानबेला : अफसरों के जाते ही किसानों ने उखाड़ फेंका कब्जे का खूंटा

जीडीए ने पैमाइश के बाद खूंटा गाड़कर राप्ती नगर विस्तार आवासीय योजना के आवंटियों को दिया था कब्जा

19 जनवरी 2018

Related Videos

महाराजगंज में AAP का प्रदर्शन, गायों को लेकर की ये बड़ी मांग

पूर्वी यूपी के महाराजगंज में बुधवार को आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं का ये प्रदर्शन मधवलियां गोसदन में गायों की मौत के मामले में कसूरवारों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर हुआ।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper