रामगढ़ ताल परियोजना विवाद में फंसी

Gorakhpur Updated Wed, 24 Oct 2012 12:00 PM IST
गोरखपुर। ठेकेदारों के आपसी विवाद के चलते रामगढ़ ताल परियोजना विवादों में फंस गई है। इसके चलते सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के पैकेज टू का काम बंद हो गया है। एक साझीदार ने दूसरे के खिलाफ धोखाधड़ी करके फर्जी दस्तावेज तैयार कराने और धमकी देने का मुकदमा कैंट थाने में दर्ज कराया है। आरोप है कि दूसरे साझीदार ने पार्टनरशिप फर्म की डीड बदल दी और इसे प्रोपराइटरशिप वाली फर्म बना दिया। विभाग ने इस दौरान फर्म को काम समय से पूरा करने के लिए चार नोटिस जारी की, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। सूत्रों की मानें तो विभाग अब फर्म को ब्लैक लिस्ट करने की तैयारी में है।
भारत सरकार ने रामगढ़ ताल के पास सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाने की योजना बनाई। 15 सितंबर, 2010 को शुरू होने वाला काम 14 सितंबर, 2012 तक खत्म हो जाना था। इसका जिम्मा जल निगम को सौंपा गया। बेतियाहाता की बालाजी एसोसिएट्स को इसका काम मिला। हुमायूंपुर के कामेश्वर प्रताप शाही, उनके पिता सोमेश्वर शाही और लखनऊ, इंद्रानगर के सौरभ सिंह इसमें पार्टनर थे। 12.81 करोड़ की लागत से बनने वाले प्लांट का मेंटेनेंस कास्ट मिलाकर योजना करीब 14 करोड़ रुपये की हो गई थी।
फर्म के पार्टनर सौरभ सिंह का आरोप है कि दूसरे साझेदारों ने कम पूंजी लगाई थी। इसके एवज में वह लोग देखभाल कर देख रहे थे। अगस्त में सोमेश्वर शाही का निधन हो गया। कुछ काम पूरा करने के बाद जब विभाग से पेमेंट हुआ तो उन्होंने कामेश्वर से हिसाब समझने के लिए कहा। इसके लिए कामेश्वर के आफिस गए तो उसने बताया कि तुम इस फर्म में पार्टनर नहीं हो। यही नहीं ये फर्म भी सिर्फ मेरी है। सौरभ ने जब पार्टनरशिप डीड का हवाला दिया तो उनका कहना था कि विभाग में दूसरी डीड लगा दी गई है। पिता के जिंदा रहते ही उन्होंने दूसरी डीड तैयार करा ली थी। हालांकि सौरभ का कहना था कि विभाग से सभी पत्राचार उन्हीं के पते पर हुए हैं। यही नहीं उनकी दूसरी फर्म के ही टिन नंबर का इस्तेमाल इन लोगों ने नई डीड में किया। सौरभ का आरोप था कि कामेश्वर और उनके बेटे ने विरोध करने पर जान माल की धमकी भी दी। इस मामले में कैंट पुलिस ने कामेश्वर शाही और उनके बेटे करुणेश के खिलाफ ठगी, धोखाधड़ी, फर्जी दस्तावेज तैयार कराने, धमकी आदि धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। सूत्रों की मानें तो पुलिस ने आरोपी को हिरासत में भी ले लिया है।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

दिल्ली-एनसीआर में दोपहर में हुआ अंधेरा, हल्की बार‌िश से गिरा पारा

पहले धुंध, उसके बाद उमस भरे मौसम और फिर हुई हल्की बारिश ने दिल्ली में हो रहे गणतंत्र दिवस के फुल ड्रेस रिहर्सल में विलेन की भूमिका निभाई।

23 जनवरी 2018

Related Videos

‘पद्मावत’ का विरोध करने वालों ने कहा, सिनेमाघरों के अंदर करेंगे ब्लास्ट

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद देश के कई हिस्सों में ‘पद्मावत’ का विरोध जारी है। यूपी के महराजगंज में विरोध कर रहे लोगों ने कहा कि अगर फिल्म रिलीज होती है तो हम सिनेमा घरों में ब्लास्ट कर देंगे।

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper