महिषासुर मर्दिनी की प्रतिमाएं प्रतिष्ठापित

Gorakhpur Updated Mon, 22 Oct 2012 12:00 PM IST
गोरखपुर। अधिवास, कल्पारंभ और अकाल बोधन के साथ मां दुर्गा की मृणमयी प्रतिमाएं चिन्मयी हो उठीं। शाम ढलते ही पूजा पंडालों में स्थापित देवी प्रतिमाओं के दर्शन-पूजन के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। फिजा में हर तरफ धूप,दीप और लोहबान की गमक थी। जिसे देखो वही जगत-जननी क ा आशीष पाने को उतावला नजर आ रहा था। पंडालों में लाउडस्पीकर से देवी गीत प्रसारित किए जा रहे थे। इस तरह बाबा गोरखनाथ की नगरी मातृमय हो उठी थी। अब महानवमी तक समूचे गोरखपुर में यही नजारा रहेगा।
बांग्ला पूजा पंडालों में आश्विन शुक्ल सप्तमी (रविवार) की सुबह 9.27 बजे काशी से बुलाए गए पुरोहितों द्वारा सविधि महिषासुर मर्दनी की प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा की गई। इसके बाद माता की आरती उतारी गई और भोग प्रसाद का वितरण हुआ। इसके साथ ही महिषासुर मर्दनी के दर्शन-पूजन का सिलसिला आरंभ हो गया। दुर्गाबाड़ी और रेलवे लोको स्पोर्ट्स ग्राउंड पर बने पूजा पंडाल में शाम सात बजे जब मालदा से बुलाए गए ढाकियों के ढाक की थाप पर धनुची नृत्य पेश किया तो भक्त भी उनकी लय पर झूम उठे। चारों तरफ सिर्फ माता का जयकारा ही सुनाई दे रहा था। ध्वनि विस्तारक यंत्रों से प्रसारित हो रहे गीत, ‘तुने मुझे बुलाया शेरावालिये...’, ‘चलो बुलावा आया है माता ने बुलाया है...’, ‘प्यारा सजा है दरबार भवानी का..’ की धुन शहर को भक्तिमय बना रही थी। देर रात तक माता के दर्शन को श्रद्धालु का तांता लगा रहा। दीवान बाजार, एनई रेलवे ब्वायज इंटर कालेज, रेलवे स्टेशन, असुरन, कूड़ाघाट समेत शहर के सभी पूजा पंडालों में विधिवत सप्तमी पूजन के बाद आरती की गई। देवी दर्शन के लिए गोलघर काली मंदिर, दाउदपुर, बेतियाहाता, आजाद चौक समेत प्रमुख चौराहों पर भीड़ कुछ ज्यादा ही रही।
सोमवार की सुबह 8.30 बजे महाअष्टमी पूजन होगा। फिर शाम 6.30 बजे संध्या आरती और रात्रि 12.17 से 1.05 बजे तक होगा महानिशा पूजन होगा। रात में ही भोग प्रसाद वितरित किया जाएगा।

मेले जैसा रहा माहौल
शहर में बने पंडालों के पास मेले जैसा दृश्य लगा रहा। पूजन सामग्रियों के स्टालों के साथ खिलौनों के भी स्टाल लगे थे। परिवार के साथ आए बच्चों ने माता के दर्शन के बाद गुब्बारों, खिलौनों की खरीदारी की।

प्रोजेक्टर पर हो रहा पूजन का प्रसारण
असुरन स्थित दुर्गा पूजा व्यापार मंडल समिति के पूजा पंडाल में श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए माता के दर्शन को प्रोजेक्टर लगाया गया है। समिति के अध्यक्ष बाबू चौधरी ने बताया कि दशमी तक चलने वाले पूजन का प्रसारण प्रोजेक्टर के माध्यम से होगा। देवी भक्त आसानी से दर्शन-पूजन कर सकें इसके लिए संस्था के स्वयंसेवक तत्पर हैं।

कृष्ण मंदिर की तरह बना है पंडाल
कूड़ाघाट स्थित डीह बाबा स्थान के निकट 34 साल से प्रतिमाएं स्थापित की जा रही है। समिति के अध्यक्ष मनोज गुप्ता ने बताया कि इस बार पंडाल को कोलकाता स्थित कृष्ण मंदिर का स्वरूप दिया गया है। पंडाल में 14 फीट ऊंची माता की प्रतिमा स्थापित है। सोमवार को भगवती जागरण का आयोजन किया गया है। नवमी तक श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए समिति के सदस्यों को जिम्मेदारी दे दी गई है। नवमी को श्रद्धालुओं में नि:शुल्क चाय, पानी के साथ ही दशमी पर विसर्जन के पूर्व भंडारे का आयोजन किया गया है। 24 को धूमधाम से विसर्जन शोभायात्रा निकाली जाएगी।

प्रतियोगिताओं की धूम
नवरात्र में मां दुर्गा की आराधना के साथ ही कई प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया है। 23 अक्तूबर तक दुर्गा पूजा समितियों की तरफ से लाफ्टर चैलेंज, शंख ध्वनि, कामेडी शो, डांडिया और अन्य प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। विजयदशमी पर विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा। रविवार को लोको स्पोर्ट्स ग्राउंड पर दिन में कला, बेबी शो, रंगोली प्रतियोगिताओं के साथ ही रात नौ बजे से डांस के महामुकाबले में प्रतिभागियों ने जीत का दम दिखाया। रंगोली में मां दुर्गा के रूपों के साथ ही कई तरह के डिजाइन दिखे। सोमवार को फैंसी ड्रेस, वाक्य प्रतियोगिता, शंख ध्वनि, लॅाफ्टर चैलेंज, कामेडी शो के साथ ही शाम को आरती नृत्य और डांस महामुकाबले का फाइनल राउंड होगा।

Spotlight

Most Read

Jammu

पाकिस्तान की फायरिंग पोजिशन, बीएसएफ ने दिया मुंहतोड़ जवाब, 15 पाक रेंजर ढ़ेर

सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पाकिस्तानी गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है। पाकिस्तान की कई फायरिंग पोजिशन, आयुध भंडार और फ्यूल डिपो को बीएसएफ ने उड़ा दिया है

22 जनवरी 2018

Related Videos

‘पद्मावत’ का विरोध करने वालों ने कहा, सिनेमाघरों के अंदर करेंगे ब्लास्ट

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद देश के कई हिस्सों में ‘पद्मावत’ का विरोध जारी है। यूपी के महराजगंज में विरोध कर रहे लोगों ने कहा कि अगर फिल्म रिलीज होती है तो हम सिनेमा घरों में ब्लास्ट कर देंगे।

22 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper