शहर में नहीं आएगी देहात की टेंपो

Gorakhpur Updated Thu, 11 Oct 2012 12:00 PM IST
गोरखपुर। गांवों से आने वाले तीन हजार से अधिक टेंपो को शहर में नहीं घुसने दिया जाएगा। सीमावर्ती इलाकों में स्टैंड बनाकर उन्हें वहीं से लौटाया जाएगा। सिटी परमिट की गाड़ियां उस इलाके तक जाएंगी जहां देहात के टेंपो को रोका जाएगा। सिटी परमिट वाले टेंपो चालक ही शहर में चल पाएंगे। शहर में कहीं भी अवैध स्टैंड नहीं चलने पाएगा। ये सारी कवायद शहर में जाम न लगे इसके लिए की जा रही है। ट्रैफिक और आरटीओ विभाग जल्द ही अभियान चलाकर इस पर काम करेगा।
जाम के झाम में हर दिन घंटों परेशान होने वाले शहरवासियों के लिए ये खबर राहत वाली हो सकती है। जिन योजनाओं पर विचार और काम हो रहा है अगर वो लागू हो गई तो शहर में ट्रैफिक व्यवस्था बहुत हद तक सुधर जाएगी। पड़ताल में पता चला कि दुकानों के अतिक्रमण, सड़क पर पोल और ट्रांसफार्मर, पटरी, फुटपाथ पर कब्जा जैसी समस्याओं के साथ शहर में बिना परमिट के बेलगाम घूमने वाले टेंपो जाम के लिए सर्वाधिक जिम्मेदार हैं। पोल, खंभों और सड़क से अतिक्रमण हटवाने के बाद ट्रैफिक विभाग अब शहर में देहात के टेंपो को प्रतिबंधित करने की तैयारी में है। इसके लिए पूरा खाका लगभग तैयार हो गया है, इसे लागू करने के लिए जल्द ही कवायद शुरू होने वाली है।

हद लांघने से लग रहा जाम
एआरटीओ प्रवर्तन मनोज कुमार वर्मा ने बताया कि विभाग से करीब चार हजार टेंपो को परमिट जारी की गई है। इसमें अकेले 3200 देहात क्षेत्रों के लिए है जबकि सिटी के लिए महज 800 टैंपो को परमिट दिया गया है। ट्रैफिक विभाग का मानना है कि देहात परमिट वाली लगभग सभी गाड़ियां अपनी हदें लांघकर शहर के बीचोबीच तक आती हैं, जिसके चलते जाम की स्थित बन जाती है।

नहीं चलने पाएगा अवैध स्टैंड
टीएसआई अरुण कुमार सिंह ने बताया कि शहर में चलने वाले अवैध स्टैंड को चिह्नित कर उसे बंद कराया जाएगा। बुधवार को ही टीपीनगर में अभियान चलाकर बालू लदे ट्रकों को पकड़ा गया। सुबह सात बजे से नौ बजे तक चले अभियान के दौरान 20 ट्रकों का चालान कर उनसे 15 हजार रुपये जुर्माना वसूला गया। इसके बाद शनि मंदिर, कार्मल स्टैंड और खजांची बाजार में लगने वाले स्टैंड को भी बंद कराया जाएगा।

संयुक्त प्रयास से पूरा होगा अभियान
एएसपी ट्रैफिक रमाकांत प्रसाद ने बताया कि ट्रैफिक विभाग जल्द ही अभियान चलाकर इस पर काम करेगा। अवैध स्टैंडों को चिह्नित कर उसे बंद कराया जाएगा। ये काम बुधवार से ही जारी है। देहात के टेंपो को सीमावर्ती इलाकों में रोकने के अभियान में आरटीओ विभाग की भी मदद ली जाएगी।

बनाए जाएंगे स्थाई-अस्थाई स्टैंड
देहात क्षेत्रों से आने वाली गाड़ियों को शहर के सभी दिशाओं के बाहरी इलाकों में रोका जाएगा। मसलन कौड़ीराम की तरफ आने वाली गाड़ियां टीपीनगर से वापस की जाएंगी। इसी तरह मानीराम की तरफ आने वाले टेंपो को बरगदवा में ही रोकने की तैयारी है। इसी तरह बाकी क्षेत्रों से भी आने वाली गाड़ियां बाहर रोकी जाएंगी। शहर परमिट वाली गाड़ियां वहां तक जाएंगी, जिससे यात्रियों को असुविधा नहीं होगी। इसके लिए जगह देखकर स्थाई और अस्थाई स्टैंड बनाया जाएगा।

गांव के बाशिंदों की बढ़ेंगी मुश्किलें
देहात से शहर आने वाले लोगों इस नई व्यवस्था कुछ मुश्किलों का सामान करना पड़ सकता है। उन्हें शहर में प्रवेश के लिए दो बार वाहन बदलने पड़ेंगे। नई व्यवस्था के बाद किराए को लेकर असमंजस की स्थिति बन सकती है। हालांकि नई व्यवस्था से शहर के लाखों लोगों को तत्काल फायदा पहुंचेगा। देहात से शहर में आकर जाम से जूझने वाले गांव वालों को भी शहर में हर जगह रास्ते खुले मिलेंगे।

परमिट की होगी विधिवत चेकिंग
ट्रैफिक विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जल्द ही अभियान चलाकर देहात क्षेत्र की गाड़ियों को बाहरी इलाकों में रोका जाएगा। इसके लिए शहर में विधिवत परमिट चेकिंग का अभियान चलाया जाएगा और गैर परमिट के शहर में एंट्री लेने वाले टेंपो चालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

हरियाणाः यमुनानगर में 12वीं के छात्र ने लेडी प्रिंसिपल को मारी तीन गोलियां, मौत

हरियाणा के यमुनानगर में आज स्कूल में घुसकर प्रिंसिपल की गोली मारकर हत्या कर दी गई। मामले में 12वीं के एक छात्र को गिरफ्तार किया गया है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

आलू किसानों पर यूपी के कृषि मंत्री का बड़ा बयान

यूपी में आलू किसानों की हालत क्या है इससे पूरा देश वाकिफ है। यूपी के अलग-अलग शहरों में सड़कों पर आलू फेंके जाने की तस्वीरें सामने आती हैं। ऐसे में यूपी के कृषि मंत्री ने ये आश्वासन दिया है कि आलू किसानों के साथ अन्याय नहीं किया जाएगा।

20 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper