मेडिकल कालेज पर प्रदर्शन, जाम, अल्टीमेटम

Gorakhpur Updated Sun, 30 Sep 2012 12:00 PM IST
गोरखपुर। जूनियर डाक्टरों को गिरफ्तार करने की मांग ने शनिवार को जोर पकड़ लिया। विभिन्न संगठनों के सैकड़ों लोगों ने शनिवार को मेडिकल कालेज पहुंचकर धरना-प्रदर्शन किया। भाकियू, आंगनबाड़ी महिला कार्यकर्ताओं, कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ मीडियाकर्मियों ने भी जुलूस निकालकर मेडिकल कालेज का घेराव किया। इस दौरान पहले से मौजूद भारी पुलिस फोर्स ने मेडिकल कालेज गेट पर ताला बंद कर प्रदर्शनकारियों को वहीं रोक दिया। भीड़ के चलते गेट पर जाम लग गया। सभी ने एक स्वर में आरोपी जूनियर डाक्टरों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने की मांग की। अधिकारियों ने गिरफ्तारी का आश्वासन देकर प्रदर्शनकारियों को शांत कराया।
चार सितंबर को मरीजों, तीमारदारों, राहगीरों और मीडियाकर्मियों पर हमला करने वाले जूनियर डाक्टरों की अब तक गिरफ्तारी न होने से लोगों का गुस्सा बढ़ता जा रहा है। पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार विभिन्न संगठनों के लोग शनिवार की दोपहर साढ़े 12 बजे तक मेडिकल कालेज गेट पर पहुंच गए। सैकड़ों की संख्या में लोगों की भीड़ के चलते मेडिकल कालेज गेट पर जाम की स्थिति बन गई। संगठनों के लोग गेट पर प्रदर्शन करने के बाद वहीं धरने पर बैठ गए। करीब दो घंटे तक चले धरना-प्रदर्शन में विभिन्न संगठन के लोगों ने हुंकार भरी। इस दौरान एसपी सिटी परेश पांडेय, सिटी मजिस्ट्रेट, एसडीएम सदर के साथ गोरखनाथ सर्किल के सभी थानों की फोर्स और पीएसी के जवान मेडिकल कालेज पर तैनात रहे।

भाकियू लगाएगी किसानों की पंचायत
सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ पहुंचे भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष सतीश ओझा ने कहा कि आरोपी जूनियर डाक्टरों की गिरफ्तारी शीघ्र नहीं हुई तो आंदोलन को और तेज किया जाएगा। मंडल प्रभारी अनूप सिंह ने कहा कि आरोपी डाक्टर 20 दिन में गिरफ्तार नहीं हुए तो भाकियू मेडिकल कालेज के अंदर ही किसानों की पंचायत लगवाएगी। अध्यक्ष विशुनदेव तिवारी, जिला महासचिव राकेश तिवारी, गजाधर सिंह, जावती देवी समेत सैकड़ों ने गिरफ्तारी की मांग को लेकर हुंकार भरी।

प्रशासनिक भवन पर ताला लगाएंगी आशा बहुएं
आशा कार्यकत्री कल्याण समिति की मंडल अध्यक्ष चंदा देवी भी सैकड़ों आशा बहुओं के साथ मेडिकल कालेज पहुंची। सिटी मजिस्ट्रेट को दिए ज्ञापन में उन्होंने बताया कि मीडियाकर्मियों पर हमला होने के बाद भी जूनियर डाक्टरों की गिरफ्तारी न होना निंदनीय है। उन्होंने अर्थी बाबा पर हुए हमले की भी आलोचना की। उन्होंने कहा कि 15 दिन के अंदर आरोपी जूनियर डाक्टरों की गिरफ्तारी नहीं हुई तो आशा बहुएं सड़क पर उतरेंगी। यही नहीं बीआरडी मेडिकल कालेज के प्रशासनिक भवन का ताला बंद कर आंदोलन करने का अल्टीमेटम दिया।

प्राक्टोरियल बोर्ड के सदस्य भी हों गिरफ्तार
उप्र कांग्रेस कमेटी (किसान फ्रंट) के महासचिव शकील अहमद ने प्रॉक्टोरियल बोर्ड की जांच में जूनियर डाक्टरों को क्लीन चिट देने की निंदा की। उन्होंने कहा कि यह अपराधियों को संरक्षण देने जैसा है। उन्होंने कहा कि प्रॉक्टोरियल बोर्ड के सदस्यों के खिलाफ अपराधियों को संरक्षण देने की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर उनकी भी गिरफ्तारी की जाए। जुलूस में किसान कांग्रेस के जिलाध्यक्ष जितेंद्र विश्वकर्मा, महासचिव अवधेश साहनी, नरेंद्र मित्तल, सुधीर गुप्ता आदि मौजूद रहे।

पत्रकारों के सब्र की परीक्षा ले रहा प्रशासन
गोरखपुर जर्नलिस्ट प्रेस क्लब के अध्यक्ष एसपी सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन और पुलिस के अधिकारी पत्रकारों के सब्र की परीक्षा ले रहे हैं। अब तक के आंदोलन को मीडियाकर्मियों ने जितनी संवेदनशीलता और लोकतांत्रिक तरीके से चलाया अब उसकी उपेक्षा की जा रही है। कई बार आश्वासन देने के बावजूद पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। आरोपियों की गिरफ्तारी जल्द नहीं हुई तो पत्रकार मजबूर होकर अलोकतांत्रिक तरीका अपनाएंगे।

बंद हो गई थी दुकानें
मेडिकल कालेज पर भारी संख्या में प्रदर्शनकारियों को पहुंचते देख दुकानदारों ने अपने शटर गिराने शुरू कर दिए। हालांकि शांतिपूर्ण ढंग से चल रहे प्रदर्शन के आकलन के बाद दुकानदारों ने धीरे-धीरे दुकानों का शटर उठाया। इस दौरान कहीं भी किसी भी तरह की अप्रिय हरकत नहीं हुई।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

फुल ड्रेस रिहर्सल आज, यातायात में होगी दिक्कत, कई जगह मिल सकता है जाम

सुबह 10:30 से दोपहर 12 बजे तक ट्रेनों का संचालन नहीं किया जाएगा। कई ट्रेनें मार्ग में रोककर चलाई जाएंगी तो कई आंशिक रूप से निरस्त रहेंगी।

23 जनवरी 2018

Related Videos

‘पद्मावत’ का विरोध करने वालों ने कहा, सिनेमाघरों के अंदर करेंगे ब्लास्ट

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद देश के कई हिस्सों में ‘पद्मावत’ का विरोध जारी है। यूपी के महराजगंज में विरोध कर रहे लोगों ने कहा कि अगर फिल्म रिलीज होती है तो हम सिनेमा घरों में ब्लास्ट कर देंगे।

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper