विज्ञान पढ़ने को मिलेगी 80 हजार की छात्रवृत्ति

Gorakhpur Updated Mon, 10 Sep 2012 12:00 PM IST
गोरखपुर। जनपद के उत्तराखंड बोर्ड के 200 विद्यार्थियों को विज्ञान विषय की पढ़ाई करने के लिए 80 हजार रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगी। यह छात्रवृत्ति भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से दिया जाएगा। स्नातक विज्ञान विषय से करने की शुरुआती वर्ष से लेकर परास्नातक करने तक प्रत्येक वर्ष यह छात्रवृत्ति मिलती रहेगी। इस छात्रवृत्ति को पाने वालों में विद्यार्थियों में सबसे ज्यादा संख्या कार्मल गर्ल्स इंटर कालेज का है। चयनित छात्रों को भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग को आनलाइन आवेदन करना होगा।
भारत सरकार विज्ञान विषय को बढ़ावा देने के मकसद से इंस्पायर योजना के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्ति प्रदान करती है। 12वीं बोर्ड में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को ‘स्कॉलरशिप फॉर हायर एजूकेशन’ (एसएचई) छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। इसके अंतर्गत विज्ञान विषय से 12वीं बोर्ड परीक्षा में टॉप एक प्रतिशत में शामिल विद्यार्थियों कोे यह छात्रवृत्ति दी जाती है। इस बार पूरे भारत में 10 हजार विद्यार्थियों का चयन इस छात्रवृत्ति के लिए किया गया है। जनपद में उत्तराखंड बोर्ड के 200 विद्यार्थियों का चयन इस छात्रवृत्ति के लिए किया गया है। संयुक्त निदेशक शिक्षा दिव्यकांत शुक्ला ने बताया कि चयनित सभी विद्यार्थियों को प्रमाणपत्र की कॉपी भेज दी गई है।

सबसे ज्यादा विद्यार्थी कार्मल गर्ल्स इंटर कालेज के
जनपद के कुल 44 विद्यालयों के 200 विद्यार्थियों का इस छात्रवृत्ति के लिए चयन किया गया है। कार्मल गर्ल्स इंटर कालेज की 33 छात्राओं का इस छात्रवृत्ति के लिए चयन हुआ है। एमजी इंटर कालेज के 28, सरस्वती इंटर कालेज नाहरपुर के 15, जुबली इंटर कालेज के 14, बापू इंटर कालेज पीपीगंज के 12, को-आपरेटिव इंटर कालेज पिपराइच के आठ, एमएसआई इंटर कालेज के चार समेत अन्य स्कूलों के बच्चों का चयन किया गया है।

बेसिक साइंस पढ़ने वाले विद्यार्थी को मिलती है यह छात्रवृत्ति
जो विद्यार्थी इंटरमीडिएट के बाद बीएससी, बीएससी ऑनर्स और इंटिग्रेटेड एमएससी या एमएस कोर्स के दौरान नेचुरल या बेसिक साइंस की पढ़ाई करते हैं, उन्हें ही यह छात्रवृत्ति मिलती है। फिलहाल इसमें इंजीनियरिंग, मेडिसिन, टेकभनोलॉजी और अन्य प्रोफेशनल या अप्लाइड साइंस कोर्स शामिल नहीं हैं।
पांच साल तक प्रत्येक वर्ष 80 हजार रुपये की छात्रवृत्ति
अर्ह विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति के तौर पर प्रत्येक वर्ष 80 हजार रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगी। इसमें 60 हजार रुपये की राशि का तो एकमुश्त भुगतान मिल जाएगा। लेकिन 20 हजार रुपये की राशि समर टाइम प्रोजेक्ट के लिए संस्थान के माध्यम से दी जाएगी।

आनलाइन आवेदन के लिए
www.inspire-dst.gov.in/requirement.html
आफलाइन आवेदन के लिए
www.inspire-dst.gov.in/inspire-advertisement.pdf

ऑनलाइन आवेदन के अलावा आवेदक को हार्ड कॉपी भेजनी है।
आवेदन की अंतिम तिथि 20 अक्तूबर निर्धारित है।

Spotlight

Most Read

Rampur

टेक्सटाइल्स की जमीन पर फिर अवैध कब्जे

रजा टेक्सटाइल्स की जमीन पर सप्ताह भर के भीतर ही फिर से अवैध कब्जे कर लिए गए। अवैध कब्जे को लेकर पुलिस व प्रशासन से मामले की शिकायत की गई है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

आलू किसानों पर यूपी के कृषि मंत्री का बड़ा बयान

यूपी में आलू किसानों की हालत क्या है इससे पूरा देश वाकिफ है। यूपी के अलग-अलग शहरों में सड़कों पर आलू फेंके जाने की तस्वीरें सामने आती हैं। ऐसे में यूपी के कृषि मंत्री ने ये आश्वासन दिया है कि आलू किसानों के साथ अन्याय नहीं किया जाएगा।

20 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper