रविवार को टूटा बारिश का रिकार्ड

Gorakhpur Updated Mon, 03 Sep 2012 12:00 PM IST
गोरखपुर। रविवार को इस साल के मानसून सत्र की बारिश का रिकार्ड टूट गया। मौसम विभाग के मुताबिक, 82.4 मिलीमीटर बारिश हुई। इससे पहले दो अगस्त को 76.4 मिलीमीटर बारिश हुई थी। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि सोमवार की रात और मंगलवार की सुबह भी अच्छी बारिश हो सकती है।
पिछले कई दिनों से उमस भरी गरमी से लोग परेशान थे। तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ था। रविवार की भोर में उमड़ते-घूमड़ते बादलों ने जमकर दरियादिली दिखाई। एक घंटे तक मूसलाधार बारिश होती रही और इसके बाद हल्की बारिश हुई इसके बाद सुबह दस बजे तक बूंदाबांदी होती रही। दोपहर बाद आसमान साफ हुआ। मौसम में बदलाव से तापमान में भी तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक, अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि शनिवार को तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस था। भारतीय मौसम विभाग के सहायक मौसम निदेशक शफीक अहमद ने बताया कि मौसम में नमी काफी अधिक हो गई थी। लो प्रेशर बनने से बारिश हुई। सोमवार को दिन में धूप निकलेगी लेकिन रात में बारिश की संभावना है।

नाला में तब्दील हुईं सड़कें
गोरखपुर। सड़कों पर जलभराव से रविवार को लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। रेती रोड, गीता प्रेस रोड, दाउदपुर पर जलभराव से दुकानदार भी परेशान हुए। दाउदपुर में कई घरों के बरामदे तक पानी चला गया।
देर रात हुई झमाझम बारिश से लोगों को उमसभरी गर्मी से तो राहत मिली लेकिन, सड़कों में जगह-जगह जलभराव हो गया। रेती रोड पर तालाब जैसी स्थिति रही। सड़क पर लगभग दो-ढाई फुट पानी होने के कारण सड़क से गुजरना मुश्किल हो गया। साहबगंज, गीता प्रेस रोड पर आमलोगों के साथ व्यापारी भी परेशान हुए। दो-ढाई फुट पानी में खड़ा होकर उन्हें दुकानें खोलनी पड़ीं। कमोबेस यही स्थिति एमजी रोड की भी रही। धर्मशाला पुल के नीचे पानी भर जाने से वाहन चालकों को दुश्वारियां झेलनी पड़ीं।
दाउदपुर के कई घरों में बरामदे तक बारिश का पानी पहुंच गया। ओमवीर सिंह, सत्यप्रकाश, वैभव ने कहा कि बारिश से सड़क पर अक्सर जलभराव की समस्या खड़ी हो जाती है। लोगों के लिए घर से निकलना भी मुश्किल होता है। इस तरह की समस्या से अक्सर दो-चार होना पड़ता है।
बरसात का पानी महिला चिकित्सालय में
गोरखपुर। शनिवार की रात हुई बरसात का पानी जिला महिला चिकित्सालय में काफी देर तक जमा रहा। मरीजों को भर्ती करने के लिए बनाई जा रही मल्टी स्टोरी बिल्डिंग से निकली मिट्टी बहकर प्राइवेट वार्ड की गली में जमा हो गई। काउंसलर कक्ष में भी पानी घुस गया। वार्ड में आने वाले मरीजों और तीमारदारों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। दोपहर बाद एक बजे सफाई शुरू हुई।


बिजली गिरने से दीवार में दरार
गोरखपुर। बिजली गिरने से मकान की दीवार में दरार आ गई। सहजनवां, तेनुआ गांव के भजुराम यादव का कहना है कि घर में रखे दो मोबाइल फोन भी इसकी चपेट में आने से जल गए। पिपरौली प्रतिनिधि के अनुसार घटना शनिवार की रात करीब ढाई बजे की है। घटना की सूचना तहसील के अधिकारियों को दी गई है।

पांच घंटे गुल रही रेलवे स्टेशन की बिजली
गोरखपुर। रविवार को तेज हवा और बारिश के चलते रेलवे स्टेशन को दी जाने सप्लाई में फाल्ट आ गया। बारिश के कारण फाल्ट ठीक करने में काफी समय लग गया। इसके चलते सुबह पांच बजे से दस बजे तक बिजली गुल रही। रेलवे स्टेशन पर जेनरेटर चलाकर टिकट बुकिंग, सिग्नल, आरक्षण सेंटर आदि का काम किया गया। छुट्टी का दिन होने से रेलवे दफ्तर बंद थे, लिहाजा कोई खास दिक्कत नहीं हुई। रेल कालोनियों में लोगों को पानी को लेकर कठिनाई हुई। लेकिन दस बजे के बाद स्थिति सामान्य हो गई।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी एसटीएफ ने मार गिराया एक लाख का इनामी बदमाश, दस मामलों में था वांछित

यूपी एसटीएफ ने दस मामलों में वांछित बग्गा सिंह को नेपाल बॉर्डर के करीब मार गिराया। उस पर एक लाख का इनाम घोषित ‌किया गया था।

17 जनवरी 2018

Related Videos

ट्रक और वन विभाग की गाड़ी में टक्कर के बाद विवाद, फिर हुआ ये

महराजगंज के जिला अस्पताल के पास ट्रक और वन विभाग की गाड़ी की टक्कर होने के बाद विवाद खड़ा हो गया। ट्रक चालक का आरोप है कि उसकी वन विभाग के कर्मचारियों ने जमकर पिटाई की है।

16 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper