विज्ञापन
विज्ञापन

शिवालयों में दिनभर हर-हर महादेव

Gorakhpur Updated Tue, 31 Jul 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
गोरखपुर। सावन के अंतिम सोमवार को दिन भर हर-हर महादेव की गूंज मंदिरों में होती रही। झारखंडी, दाउदपुर, भौवापार, भरवलिया, बेतियाहाता हनुमान मंदिर, शिवपूरी समेत कई मंदिरों में श्रद्धालुओं ने भगवान शिव का जलाभिषेक किया। शिवालयों में पूजन-अर्चन के लिए देर शाम तक श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। श्री पितेश्वर विकास समिति के तत्वावधान में श्रद्धालुओं ने राप्ती नदी से जल भरकर बाबा पितेश्वर नाथ मंदिर पहुंचकर जलाभिषेक किया।
विज्ञापन
विज्ञापन
सावन शुरू होते ही मंदिरों में भगवान भोलेनाथ की विशेष पूजा-अर्चना शुरू हो जाती है। चार जुलाई से शुरू हुआ सावन इस बार दो अगस्त तक है। सावन मास में पड़ने वाले सोमवार के व्रत और पूजा का भी विशेष महत्व है। पहले सोमवार की तरह अंतिम सोमवार को भी शिव मंदिरों पर मेले जैसा माहौल दिखा। कई जगहों पर पूजा सामग्रियों के साथ बच्चों के खेल-खिलौने की दुकानें सजीं रहीं। सुबह करीब छह बजे से ही मंदिरों पर पहुंचकर श्रद्धालुओं ने भगवान शिव का जलाभिषेक किया।

मुक्तेश्वर नाथ मंदिर
हांसूपुर स्थित मुक्तेश्वरनाथ मंदिर पर सावन के अंतिम सोमवार पर भगवान शिव का रुद्राभिषेक किया गया। इस अवसर पर श्रद्धालुओं ने दूध, दही, घी, शहद और चीनी से बाबा मुक्तेश्वर नाथ को स्नान कराने के बाद वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूजा किया।

महादेव झारखंडी शिव मंदिर
कूड़ाघाट स्थित महादेव झारखंडी शिवमंदिर पर सुबह से ही शिव भक्तों की भीड़ लगी रही। शिव को जल चढ़ाने के लिए कतारबद्ध खड़े श्रद्धालु हर-हर महादेव, बोलबम का जयकारा लगाते रहे। मंदिर की तरफ से भी श्रद्धालुओं के जल चढ़ाने की व्यवस्था की गई थी। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस और होमगार्ड के जवान भी अन्य त्योहारों की तरह तैनात दिखे।

बेतियाहाता हनुमान मंदिर
शहर के बेतियाहाता हनुमान मंदिर परिसर स्थित शिव मंदिर पर सुबह छह बजे से ही श्रद्धालु आने लगे थे। यहां रखे शिवलिंग पर जलाभिषेक के लिए हाथ में जल, बेलपत्र लिए लोग अपनी बारी की प्रतीक्षा कर रहे थे। सबने भगवान शिव को जल चढ़ाने के बाद शिवलिंग की पूजा की। मंदिर के बाहर बेलपत्र, भांग और धतूरे की बिक्री हो रही थी। जलाभिषेक के बाद बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने परिक्रमा कर मन्नत मांगी।

शिवपुरी कालोनी, शिव मंदिर
शहर के रुस्तमपुर क्षेत्र के शिवपुरी नई कालोनी स्थित शिवमंदिर क्षेत्र का सबसे प्राचीन मंदिर है। क्षेत्रीय लोगों के साथ ही शहर के विभिन्न मोहल्लों के लोग यहां जल चढ़ाने आते हैं। मंदिर के बाहर पूजा सामग्री की दुकानें सजीं थीं। यहां भी जल चढ़ाने के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगी रहीं। मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं ने हर-हर महादेव का जयकारा खूब लगाया।

दाउदपुर काली मंदिर
दाउदपुर काली मंदिर पर भी सावन के अंतिम सोमवार को श्रद्धालुओं ने भगवान शिव का जलाभिषेक किया। मंदिर पर सुबह से ही श्रद्धालु हर-हर महादेव, बोलबम का जयकारा लगाते रहे। बाहर जल चढ़ाने के साथ ही पूजन सामग्रियों की दुकानें भी लगी रहीं। पूरे श्रद्धा भाव के साथ दिनभर जल चढ़ाने का सिलसिला जारी रहा।

Recommended

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें
Uttarakhand Board

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें

शनि जयंती के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्
ज्योतिष समाधान

शनि जयंती के अवसर पर शनि शिंगणापुर में शनि को प्रसन्न करने के लिए तेल अभिषेकम्

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव में किस सीट पर बदल रहे समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पढ़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Varanasi

लोकसभा चुनाव 2019: पीएम मोदी समेत दिग्गजों की किस्मत का फैसला आज 

यूपी में चुनावी चक्रव्यूह के सातवें और आखिरी द्वार के लिए पूर्वांचल की 13 सीटों पर रविवार को वोट डाले जाएंगे।

19 मई 2019

विज्ञापन

VIDEO : घर बैठे ऐसे बनवाएं अपना पैन कार्ड, 101 रुपये में हो जाएगा सारा काम

आज हम आपको ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाने के दो तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। बता दें कि ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको मात्र 101 रुपये खर्च करने होंगे।

19 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election