लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Gorakhpur ›   मौनी अमावस्या : नदियों में लगी आस्था की डुबकी

मौनी अमावस्या : नदियों में लगाई आस्था की डुबकी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, गोरखपुर। Updated Tue, 16 Jan 2018 07:40 PM IST
मौनी अमावस्या पर राप्ती नदी में स्नान के लिए उमड़े लोग।
मौनी अमावस्या पर राप्ती नदी में स्नान के लिए उमड़े लोग। - फोटो : Amar Ujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें
मौनी अमावस्या पर मंगलवार को हजारों श्रद्धालुओं ने सरयू और राप्ती में डुबकी लगाई और दान किया। स्नान पर्व की महत्ता और जुटने वाली भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने घाटों की सफाई के साथ ही कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए थे। भीषण ठंड के बावजूद नदी घाटों पर पूरे दिन आस्थावानों के स्नान का क्रम चलता रहा।


राजघाट स्थित राप्ती तट पर तड़के ही स्नान के लिए लोगों के आने का सिलसिला शुरू हो गया। सैकड़ों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं में महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग भी शामिल रहे। स्नान के बाद सभी ने सूर्य नमस्कार, गंगा पूजा की, कई ने गोदान भी किया। बड़हलगंज के मुक्तिपथ स्थित रामकवल शाही स्नान घाट, कलूट शिवाला, लेटाघाट, हनुमानगढ़ी, पौहारी महराज कुटी एवं तरकुलही घाट सहित ग्रामीण क्षेत्र के अन्य सरयू तटों पर भी श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। भोर में चार बजे से शुरू हुआ स्नान का सिलसिला शाम चार बजे तक चला। वहीं राजघाट पर लगे मेले में श्रद्धालुओं ने प्रसाद और अन्य जरूरी सामान की खरीदारी भी की।


सरयू पर लगा रेला
गोला प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र में सरयू के पक्का घाट, बेवरी के श्याम घाट, रामामऊ, तुर्कवलिया, विसरा, मेहड़ा, बाराजगर आदि घाटों पर दिन भर श्रद्धालुओं के स्नान-दान का क्रम चला।

गोर्रा में भी लगी डुबकी
ब्रहमपुर प्रतिनिधि के अनुसार गोर्रा एवं राप्ती के नेकवार, सराय मझगांवा आदि घाटों पर भी मंगलवार तड़के ही श्रद्धालुओं की आवाजाही शुरू हो गई। दोपहर बाद तक लोगों के स्नान, सूर्य उपासना का क्रम चलता रहा।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00